आयकर विवरणी या फॉर्म और अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं की ई-फ़ाईलिंग और सूचना, सुधार, प्रतिदाय और अन्य आयकर प्रसंस्करण से संबंधित प्रश्न
08:00 बजे से - 20:00 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार)
ए.आई.एस., टी.आई.एस., एस.एफ़.टी. प्रारम्भिक प्रतिक्रिया, ई-अभियान या ई-सत्यापन पर प्रतिक्रिया से संबंधित प्रश्न
09:30 बजे से - 18:00 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार)
ए.आई.एस. संबंधित शिकायतें दर्ज करने के लिए यह मार्ग देखें - "ई-फ़ाइलिंग--> ए.आई.एस. टैब--> यह आपको ए.आई.एस. टैब पर पहुँचायेगा--> सहायता मेन्यू --> टिकट बनाएँ/टिकट की स्थिति देखें
फॉर्म 16, टैक्स क्रेडिट (फॉर्म 26 AS) और टी.डी.एस. स्टेटमेंट से संबंधित अन्य प्रश्न, फॉर्म 15 CA का प्रसंस्करण
10:00 बजे से - 18:00 बजे तक (सोमवार से शनिवार)
एन.एस.डी.एल. के माध्यम से जारी करने/अपडेट करने के लिए पैन और टैन आवेदन से संबंधित प्रश्न
07:00 बजे से - 23:00 बजे तक (सभी दिन)
बकाया कर माँग के समाधान के लिए सुविधा
करदाताओं से इनबाउंड कॉल प्राप्त करने के लिए माँग सुविधा केंद्र का समय 08:00 बजे से - 20:00 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार), 09:00 बजे से - 18:00 बजे तक (शनिवार) – राष्ट्रीय अवकाशों के अलावा
करदाताओं को आउटबाउंड कॉल करने वाले माँग सुविधा केंद्र का समय 10:00 बजे से - 18:00 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार)
इनबाउंड नंबर (करदाता नीचे दिए गए नि:शुल्क नंबरों पर कॉल कर सकते हैं)
आउटबाउंड नंबर (करदाता को नीचे दिए गए नंबरों से माँग सुविधा केंद्र द्वारा कॉल प्राप्त होगी)
से संबन्धित प्रश्न | ईमेल आई.डी. |
---|---|
कर लेखा परीक्षा रिपोर्ट (फ़ॉर्म 3CA-3CD, 3CB-3CD) | TAR.helpdesk@incometax.gov.in |
आयकर विवरणी (आई.टी.आर. 1 से आई.टी.आर. 7 के लिए) | ITR.helpdesk@incometax.gov.in |
कर ई-भुगतान सेवा | epay.helpdesk@incometax.gov.in |
कोई अन्य मुद्दा | efilingwebmanager@incometax.gov.in |