निर्धारण वर्ष 2025-26 के लिए हिन्दु अविभक्त कुटुम्ब (एच.यू.एफ.) के लिए लागू विवरणी और फ़ॉर्म
अस्वीकरण: इस पेज पर दी गई सामग्री केवल अवलोकन और सामान्य मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए है तथा यह संपूर्ण नहीं है। सम्पूर्ण ब्यौरा और दिशानिर्देशों के लिए कृपया आयकर अधिनियम, नियम और अधिसूचनाएं देखें।
1. आई.टी.आर.-2 - व्यक्ति (आई.टी.आर. 1 के लिए पात्र नहीं) और एच.यू.एफ़ के लिए लागू |
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यह विवरणी व्यक्ति और हिन्दु अविभाजित परिवार (एच.यू.एफ.) के लिए लागू है।
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2. आई.टी.आर.-3 - व्यक्ति और एच.यू.एफ़ के लिए लागू |
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यह विवरणी व्यक्ति और हिन्दु अविभाजित परिवार (एच.यू.एफ.) के लिए लागू है।
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3. आई.टी.आर.-4 (सुगम) - व्यक्ति, एच.यू.एफ़ और फ़र्म (एल.एल.पी. के अलावा) के लिए लागू |
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यह विवरणी ऐसे व्यक्ति या हिन्दु अविभक्त कुटुम्ब (एच.यू.एफ़) के लिए लागू है, जो साधारणतया निवासी नहीं है, या एक फ़र्म (एल.एल.पी. के अलावा) जो निवासी है, जिसकी कुल आय 50 लाख रुपये तक है और जिसकी कारोबार या व्यवसाय से आय अनुमानित आधार पर गणना की जाती है (धारा 44AD / 44ADA / 44AE के तहत) और निम्नलिखित में से किसी भी स्रोत से आय है:
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लागू होने वाले फॉर्म
1. फॉर्म 16A – वेतन के अलावा अन्य आय पर टी.डी.एस. के लिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 203 के तहत प्रमाणपत्र |
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2. |
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3. फ़ॉर्म 15G - निवासी करदाता (कम्पनी या फर्म न हो) द्वारा कर कटौती के बिना कुछ प्राप्तियों का दावा करने की घोषणा |
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4. फॉर्म 67- भारत से बाहर किसी देश या निर्दिष्ट क्षेत्र से आय का विवरण और विदेशी टैक्स क्रेडिट |
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5. फ़ॉर्म 3CB-3CD |
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6. फ़ॉर्म 3CEB |
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निर्धारण वर्ष 2025-26*** के लिए कर स्लैब
- वित्त अधिनियम 2024 ने धारा 115BAC के प्रावधानों को कर निर्धारण वर्ष 2024-25 से संशोधित कर दिया है, ताकि नई कर व्यवस्था को व्यक्ति, एच.यू.एफ., ए.ओ.पी. (सहकारी समितियां नहीं), बी.ओ.आई. या कृत्रिम विधिक व्यक्ति होने वाले करदाता के लिए डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था बनाया जा सके। हालाँकि, पात्र करदाताओं के पास डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था से बाहर निकलने और पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर चुकाने का विकल्प चुनने का विकल्प है। पुरानी कर व्यवस्था आयकर गणना और स्लैब की उस प्रणाली को संदर्भित करती है जो नई कर व्यवस्था की शुरुआत से पहले मौजूद थी। पुरानी कर व्यवस्था में, करदाताओं के पास विभिन्न कर कटौती और छूट का दावा करने का विकल्प होता है। हालाँकि, डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था में, कर की दरें पुरानी कर व्यवस्था की तुलना में कम होती हैं।
- "गैर-व्यावसायिक मामलों" में, डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था को बदलने का विकल्प हर साल सीधे आई.टी.आर. में इस्तेमाल किया जा सकता है और ऐसा आई.टी.आर. धारा 139(1) के तहत निर्दिष्ट नियत तिथि को या उससे पहले दाखिल किया जाना आवश्यक है।
- व्यवसाय और पेशे से आय प्राप्त करने वाले पात्र करदाताओं के मामले में, यदि करदाता डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था से बाहर निकलना चाहता है, तो उसे आयकर विवरणी दाखिल करने के लिए धारा 139(1) के तहत नियत तिथि तक या उससे पहले फॉर्म-10-IEA जमा करना होगा। इसके अलावा, इस तरह के विकल्प को वापस लेने के उद्देश्य से अर्थात नई कर व्यवस्था में फिर से प्रवेश करना भी फ़ॉर्म सं.10-IEA प्रस्तुत करने के माध्यम से किया जाएगा। हालाँकि, पुरानी कर व्यवस्था को वापस लेने और डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था में पुनः प्रवेश करने का विकल्प केवल अगले निर्धारण वर्ष में ही उपलब्ध है और व्यवसाय एवं पेशे से आय प्राप्त करने वाले पात्र करदाताओं के लिए जीवनकाल में केवल एक बार ही उपलब्ध है।
- पूर्व वर्ष के दौरान एच.यू.एफ. (निवासी या अनिवासी) के लिए कर की दरें निम्नानुसार हैं:
पुरानी कर व्यवस्था |
धारा 115BAC (1A) के तहत डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था |
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आयकर स्लैब |
आयकर दर |
*अधिभार |
आयकर स्लैब |
आयकर दर |
*अधिभार |
₹ 2,50,000 तक |
शून्य |
शून्य |
₹ 3,00,000 तक |
शून्य |
शून्य |
₹ 2,50,001 - ₹ 5,00,000** |
₹ 2,50,000 से 5% अधिक |
शून्य |
₹ 3,00,001 - ₹ 7,00,000** |
₹ 3,00,000 से 5% अधिक |
शून्य |
₹ 5,00,001 - ₹ 10,00,000 |
₹ 12,500 + ₹ 5,00,000 से 20% अधिक |
शून्य |
₹ 7,00,001 - ₹ 10,00,000 |
₹ 20,000 + ₹ 7,00,000 से 10% अधिक |
शून्य |
₹ 10,00,001- ₹ 50,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
शून्य |
₹ 10,00,001 - ₹ 12,00,000 |
₹ 50,000 + ₹ 10,00,000 से 15% अधिक |
शून्य |
₹ 50,00,001- ₹ 100,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
10% |
₹ 12,00,001 - ₹ 15,00,000 |
₹ 80,000 + ₹ 12,00,000 से 20% अधिक |
शून्य |
₹ 100,00,001- ₹ 200,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
15% |
₹ 15,00,001- ₹ 50,00,000 |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
शून्य |
₹ 200,00,001- ₹ 500,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
25% |
₹ 50,00,001- ₹ 100,00,000 |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
10% |
₹ 500,00,000 से अधिक |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
37% |
₹ 100,00,001- ₹ 200,00,000 |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
15% |
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₹ ₹ 200,00,001 से अधिक |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
25% |
*टिप्पणी: धारा 111A, 112, 112A और और लाभांश आय के तहत कर प्रभार्य आय पर, जैसी भी स्थिति हो, 25% और 37% का बढ़ा हुआ अधिभार नहीं लगाया जाएगा। इसलिए, ऐसी आय पर देय कर पर अधिभार की अधिकतम दर 15% होगी, सिवाय इसके कि जब आय धारा 115A, 115AB, 115AC, 115ACA और 115E के तहत कराधेय हो।
***टिप्पणी: दोनों व्यवस्थाओं में आयकर तथा अधिभार (यदि कोई हो) की राशि पर 4% की दर से स्वास्थ्य एवं शिक्षा उपकर का भुगतान किया जाएगा।
यदि अर्जित आय की राशि क्रमशः ₹ 50 लाख, ₹ 1 करोड़, ₹ 2 करोड़ या ₹ 5 करोड़ से अधिक है, तो अधिभार से सीमांत राहत का दावा निम्नानुसार किया जा सकता है:
शुद्ध आय रेंज |
सीमांत राहत |
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(रुपये) से अधिक |
(रुपये) से अधिक नहीं है
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50 लाख |
1 करोड़ |
आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 50 लाख रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से अधिक नहीं होगी, जो कि 50 लाख रुपये से अधिक की आय से अधिक है |
1 करोड़ |
2 करोड़ |
आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 1 करोड़ रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से 1 करोड़ रुपये से अधिक की आय राशि से अधिक नहीं होगी |
2 करोड़ |
5 करोड़ |
आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 2 करोड़ रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से 2 करोड़ रुपये से अधिक की आय राशि से अधिक नहीं होगी |
5 करोड़ |
– |
आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 5 करोड़ रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से 5 करोड़ रुपये से अधिक की आय राशि से अधिक नहीं होगी |
निवेश / भुगतान / आय जिस पर करदाता को कर लाभ मिल सकता है
धारा 115BAC (1A) के तहत नई कर व्यवस्था चुनने वाले करदाता को निम्नलिखित कटौतियाँ उपलब्ध होंगी:
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- धारा 24(b) – आवास ऋण पर दिए गए ब्याज पर गृह सम्पत्ति से आय से कटौती:
सम्पत्ति की प्रकृति |
ऋण का उद्देश्य |
स्वीकार्य (अधिकतम सीमा) |
आवश्यक विवरण |
किराए पर संदत्त |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य (लेकिन "गृह संपत्ति से आय" शीर्षक के अंतर्गत यदि कोई हानि होती है, तो उसे अनुसूची CYLA के किसी अन्य शीर्षक से समायोजित नहीं किया जा सकता और उसे आगे के वर्षों में आगे नहीं बढ़ाया जा सकता) |
बैंक से / बैंक के अलावा अन्य किसी से लिया गया ऋण • बैंक / संस्था / व्यक्ति का नाम जिससे ऋण लिया गया है • ऋण खाता संख्या। • ऋण स्वीकृत करने की तिथि • ऋण की कुल राशि • वित्तीय वर्ष की अंतिम तिथि तक बकाया ऋण • धारा 24(b) के तहत उधार ली गई पूँजी पर ब्याज |
2. आयकर अधिनियम के अध्याय VI-A के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौती
धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था का विकल्प चुनने वाले एच.यू.एफ. करदाताओं को अध्याय VI-A की कटौती उपलब्ध नहीं होगी।
B. पुरानी कर व्यवस्था चुनने वाले करदाताओं को निम्नलिखित कटौतियाँ उपलब्ध होंगी
- धारा 24(b) – आवास ऋण और आवास सुधार ऋण पर दिए गए ब्याज पर गृह सम्पत्ति से आय से कटौती। स्व - अधिकृत सम्पत्ति के मामले में, आवास ऋण पर भुगतान की गई ब्याज की कटौती की ऊपरी सीमा ₹ 2 लाख है। अनुमत धारा 24(b) के तहत अनुज्ञेय ऋण पर ब्याज नीचे सारणीबद्ध है:
सम्पत्ति की प्रकृति |
ऋण कब लिया गया था |
ऋण का उद्देश्य |
स्वीकार्य (अधिकतम सीमा) |
आवश्यक विवरण |
स्व-अध्यासित |
1/04/1999 को या उसके बाद |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
₹ 2,00,000 |
बैंक से / बैंक के अलावा अन्य किसी से लिया गया ऋण • बैंक / संस्था / व्यक्ति का नाम जिससे ऋण लिया गया है • ऋण खाता संख्या। • ऋण स्वीकृत करने की तिथि • ऋण की कुल राशि • वित्तीय वर्ष की अंतिम तिथि तक बकाया ऋण • धारा 24(b) के तहत उधार ली गई पूँजी पर ब्याज |
1/04/1999 को या उसके बाद |
गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए |
₹ 30,000 |
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1/04/1999 से पहले |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
₹ 30,000 |
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1/04/1999 से पहले |
गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए |
₹ 30,000 |
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किराए पर संदत्त |
किसी भी समय |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य |
2. आयकर अधिनियम के अध्याय VIA के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौतियां
80c |
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किए गए भुगतान के लिए कटौती
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ध्यान दें:
धारा 80 C के तहत कटौती का दावा करने वाले करदाताओं को नीचे दिए गए विवरण प्रदान करने होंगे:
• कटौती के लिए पात्र राशि
• पॉलिसी नंबर या दस्तावेज़ पहचान संख्या
80D |
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स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम और निवारक स्वास्थ्य की जांच-पड़ताल करने के लिए किए गए भुगतान के लिए कटौती
वरिष्ठ नागरिक पर किए गए चिकित्सा व्यय के लिए कटौती, यदि स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है कटौती की सीमा ₹ 50,000 है |
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ध्यान दें: धारा 80 D के तहत कटौती का दावा करने वाले करदाताओं को नीचे दिए गए विवरण प्रदान करने होंगे: • बीमाकर्ता का नाम (बीमा कंपनी) • पॉलिसी नंबर • स्वास्थ्य बीमा राशि |
80DD |
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विकलांग आश्रित के भरण-पोषण या चिकित्सा उपचार के लिए किए गए भुगतान या प्रासंगिक अनुमोदित योजना के तहत किसी भी राशि का भुगतान/जमा की गई कटौती। |
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ध्यान दें:
धारा 80 DD के तहत कटौती का दावा करने के लिए आई.टी.आर. में नीचे दिए गए विवरण प्रदान करने होंगे:
• दिव्यांगता की प्रकृति
• दिव्यांगता का प्रकार
• कटौती की राशि
• आश्रित का प्रकार - "एच.यू.एफ़. का सदस्य" होना
• आश्रित का पैन
• आश्रित का आधार
• ऑटिज़्म, सेरेब्रल पाल्सी, या बहु-दिव्यांगता के मामले में फ़ाइल किए गए फॉर्म 10 IA की पावती संख्या
• यू.डी.आई.डी. संख्या (यदि उपलब्ध हो)
80DDB |
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निर्दिष्ट बीमारी के लिए स्वयं या आश्रित के चिकित्सा उपचार के लिए किए गए भुगतान के लिए कटौती। |
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80G |
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निर्धारित निधियों, धर्मार्थ संस्थाओं आदि को दिए गए दान के लिए कटौती। दान नीचे दी गई श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के पात्र है
टिप्पणी: इस धारा के तहत ₹ 2,000/- से अधिक नकद में किए गए दान के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी |
80GGA |
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वैज्ञानिक अनुसंधान या ग्रामीण विकास के लिए किए गए दान के लिए कटौती दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:
टिप्पणी: इस धारा के तहत ₹ 2,000/- से अधिक नकद में किए गए दान के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी |
80GGC |
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राजनीतिक दल या चुनावी ट्रस्ट को किए गए दान के लिए कटौती |
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80TTA |
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बचत बैंक खातों में जमा राशि पर प्राप्त ब्याज पर कटौती |
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