निर्धारण वर्ष 2024-2025 के लिए अनिवासी व्यक्ति के लिए लागू विवरणी और फॉर्म
अस्वीकरण:इस पेज की सामग्री केवल अवलोकन और सामान्य मार्गदर्शन देने के लिए है और संपूर्ण नहीं है। सम्पूर्ण ब्यौरा और दिशानिर्देशों के लिए, कृपया आयकर अधिनियम, नियम और अधिसूचनाओं का संदर्भ लें। |
अनिवासी व्यक्ति एक ऐसा व्यक्ति है जो कर प्रयोजनों के लिए भारत का निवासी नहीं है। यह आदेश निर्धारित करने के लिए कि कोई व्यक्ति अनिवासी है या नहीं, उसकी आवासीय स्थिति को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 6 के तहत निर्धारित करना आवश्यक है, जैसा कि नीचे दिया गया है:
यदि कोई व्यक्ति निम्नलिखित शर्तों को पूरा करता है तो वह किसी भी पूर्व वर्ष में भारत का निवासी माना जाएगा:
1. यदि वह पूर्व वर्ष के दौरान 182 दिनों, या उससे अधिक की कालावधि के लिए भारत में है या
2. यदि वह पूर्व वर्ष के दौरान 60 दिनों या उससे अधिक कालावधि के लिए औरपिछले वर्ष के तुरंत पूर्ववर्ती 4 वर्षों के दौरान 365 दिन या उससे अधिक भारत में था।
कोई व्यक्ति जो उपरोक्त दोनों शर्तों को पूरा नहीं करता है, उसे उस पूर्व वर्ष में अनिवासी के रूप में माना जायेगा।
हालाँकि, भारतीय नागरिक और भारतीय मूल के एक व्यक्ति के संबंध में, जो वर्ष के दौरान भारत का दौरा करता है, ऊपर (2) में उल्लिखित 60 दिनों की अवधि को 182 दिनों के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा। समरूप रियायत उन भारतीय नागरिकों को उपबंध की गई है जो किसी भी पूर्व वर्ष में एक कर्मी दल सदस्य के रूप में या नौकरी के प्रयोजन से भारत से बाहर जाते हैं।
वित्त अधिनियम, 2020, निर्धारण वर्ष 2021-22 से प्रभावी, ने उपरोक्त अपवाद में संशोधन किया है ताकि यह प्रावधान किया जा सके कि उपरोक्त (2) में उल्लिखित 60 दिनों की अवधि को 120 दिनों के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा, यदि कोई भारतीय नागरिक या भारतीय मूल का व्यक्ति जिसकी कुल आय, विदेशी स्रोतों से आय के अलावा, पूर्व वर्ष के दौरान ₹ 15 लाख से अधिक है।
वित्त अधिनियम, 2020 ने नई धारा 6(1A) भी पेश की है जो निर्धारण वर्ष 2021-22 से लागू है। इसमें यह प्रावधान है कि एक भारतीय नागरिक जिसकी कुल आय ₹ 15 लाख (विदेशी स्रोतों से आय के अलावा) से अधिक है, वह भारत में निवासी के रूप में मानद/मान्य होगा, यदि वह किसी भी देश में कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है।
1. ITR-2- अनिवासी व्यक्ति के लिए लागू | ||
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यह विवरणी व्यक्ति (चाहे निवासी हो या अनिवासी) और हिन्दु अविभक्त कुटुम्ब (एच.यू.एफ.) के लिए लागू है।
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2. ITR-3- अनिवासी व्यक्ति के लिए लागू | ||
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यह विवरणी व्यक्ति (चाहे निवासी हो या अनिवासी) और हिन्दु अविभक्त कुटुम्ब (एच.यू.एफ.) के लिए लागू है।
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लागू होने वाले फॉर्म
1. फ़ॉर्म 12BB - कर कटौती के लिए एक कर्मचारी द्वारा किए गए दावों के दस्तावेज़ (धारा 192 के तहत) | ||||
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2. फ़ॉर्म 16 - वेतन में स्रोत पर कर कटौती का ब्यौरा (आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 203 के तहत प्रमाणपत्र) | ||||
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3. फॉर्म 16A – आयकर अधिनियम, 1961 के प्रमाण पत्र धारा 203 के तहत वेतन के अलावा आय पर टी.डी.एस. के लिए | ||||
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4. फ़ॉर्म 26AS | ||||
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5. ए.आई.एस. - वार्षिक जानकारी विवरण | ||||
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6. फ़ॉर्म 10E - वेतन का भुगतान बकाया या अग्रिम के रूप में किया जाने पर, धारा 89(1) के तहत राहत का दावा करने के लिए आय का ब्यौरा प्रस्तुत करने हेतु फ़ॉर्म | ||||
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7.फॉर्म 3CB-3CD | ||||
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8. फॉर्म 3CEB | ||||
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9. फॉर्म 3CE | ||||
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निर्धारण वर्ष 2024-25 के लिए कर स्लैब्स
वित्त अधिनियम 2023 ने निर्धारण वर्ष 2024-25 से प्रभावी धारा 115BAC के प्रावधानों में संशोधन किया है ताकि नई कर व्यवस्था को व्यक्ति, एच.यू.एफ., ए.ओ.पी. (सहकारी समिति नहीं होने के नाते), बी.ओ.आई. या कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति के रूप में निर्धारिती के लिए डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था बनाया जा सके। हालाँकि, पात्र करदाताओं के पास नई कर व्यवस्था से बाहर निकलने और पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर लगाए जाने का विकल्प चुनने का विकल्प है। पुरानी कर व्यवस्था आयकर गणना और स्लैब की उस प्रणाली को संदर्भित करती है जो नई कर व्यवस्था की शुरुआत से पहले मौजूद थी। पुरानी कर व्यवस्था में, आप करदाताओं के पास विभिन्न कर कटौती और छूट का दावा करने का विकल्प होता है।
"गैर-व्यावसायिक मामलों" के मामले में, व्यवस्था चुनने का विकल्प हर साल सीधे आई.टी.आर. में धारा 139(1) के तहत निर्दिष्ट नियत तिथि को या उससे पहले इस्तेमाल किया जा सकता है।
यदि पात्र करदाता जिनकी कारोबार या व्यवसाय से आय है और वे नई कर व्यवस्था से बाहर निकलना चाहते हैं, तो निर्धारिती को आयकर विवरणी फ़ाइल करने के लिए धारा 139(1) के तहत नियत तिथि को या उससे पहले फ़ॉर्म 10-IEA भरना होगा। साथ ही, ऐसे विकल्प को वापस लेने के उद्देश्य से यानी पुरानी कर व्यवस्था से बाहर निकलने का विकल्प भी फ़ॉर्म संख्या.10-IEA प्रस्तुत करके किया जाएगा।
हालाँकि, कारोबार और व्यवसाय से आय वाले पात्र करदाताओं के मामले में पुरानी कर व्यवस्था में स्विच करने और किसी भी तत्पश्चात निर्धारण वर्ष में विकल्प वापस लेने का विकल्प जीवनकाल में केवल एक बार उपलब्ध है।
ध्यान दें: 1. कर व्यवस्थाओं के तहत अधिभार की दरें निम्नानुसार हैं:
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टिप्पणी: धारा 111A, 112A, और 115AD के प्रावधानों के तहत लाभांश या आय के रूप में आय पर अधिभार की अधिकतम दर 15% तक सीमित है
व्यक्तियों की समिति के मामले में जिसमें केवल कंपनियां ही सदस्य हैं, आयकर की राशि पर अधिभार की दर अधिकतम 15% होगी (वर्ष 2023-24 से लागू)।
अधिभार, सीमांत राहत और स्वास्थ्य व शिक्षा उपकर
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निवेश / भुगतान / आय जिस पर मैं कर फायदा प्राप्त कर सकता हूँ
अनुभाग 24 (b) – आवास ऋण और आवास सुधार ऋण पर भुगतान करे गये ब्याज पर गृह संपत्ति से आय से कटौती। स्व-अधिकृत सम्पत्ति के मामले में, आवास ऋण पर सन्दत्त की गई ब्याज की कटौती की ऊपरी सीमा रु. 2,00,000 है हालांकि, यह कटौती नई कर व्यवस्था को चुनने वाले व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं है।
धारा 24(b) के तहत ऋण पर स्वीकार्य ब्याज नीचे सारणीबद्ध है -
सम्पत्ति की प्रकृति | ऋण कब था | ऋण लेने का प्रयोजन | स्वीकार्य (अधिकतम सीमा) |
स्व-अध्यासित | 1 अप्रैल 1999 को या उसके बाद | गृह संपत्ति का निर्माण या क्रय | ₹ 2,00,000 |
1 अप्रैल 1999 को या उसके बाद | गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए | ₹ 30,000 | |
1 अप्रैल 1999 से पहले | गृह संपत्ति का निर्माण या क्रय | ₹ 30,000 | |
1 अप्रैल 1999 से पहले | गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए | ₹ 30,000 | |
किराये पर दिया गया | किसी भी समय | गृह संपत्ति का निर्माण या क्रय | बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य |
आयकर अधिनियम के अध्याय VI-A के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौतियां
धारा 80CCD(2) तथा 80JJAA के तहत कटौती, जो नई कर व्यवस्था के अंतर्गत भी उपलब्ध है, को छोड़कर, ये कटौतियाँ उस करदाता को उपलब्ध नहीं होगी जो धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था चुनता है:
80C, 80CCC, 80CCD (1) | |||||||||
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भुगतान के लिए कटौती:
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80CCD(1B) | |||
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80CCD(1) के तहत दावा की गई कटौती को छोड़कर, केंद्रीय सरकार की पेंशन योजना के अंतर्गत किए गए भुगतान की कटौती |
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80CCD (2) | ||||||||||
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केंद्रीय सरकार की पेंशन योजना में नियोक्ता द्वारा किए गए योगदान की कटौती
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80D | ||||||||||||||||||||
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स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम और निवारक स्वास्थ्य चाँज- पड़ताल करने के लिए किए गए भुगतान के लिए कटौती
वरिष्ठ नागरिक पर उपगत चिकित्सा सम्बन्धी व्यय के लिए कटौती, यदि स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर किसी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया है
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80E | |||
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स्वयं या रिश्तेदार की उच्च शिक्षा के लिए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के लिए कटौती |
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80EE | |||
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आवासीय गृह संपत्ति के अधिग्रहण के लिए, लिए गए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के लिए कटौती जहाँ ऋण 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 के बीच स्वीकृत किया गया है |
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80EEA | |||
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पहली बार आवासीय गृह संपत्ति के अधिग्रहण के लिए लिए गए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के लिए कटौती जहां ऋण 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2022 के बीच स्वीकृत किया गया है और कटौती का दावा धारा 80EE के तहत नहीं किया जाना चाहिए था |
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80EEB | |||
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जहां 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2023 के बीच ऋण स्वीकृत किया गया है, वहां इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद के लिए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान हेतु कटौती |
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80G | ||||||||||||
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कुछ निधियों, धर्मार्थ संस्थानों आदि को किए गए दान के लिए कटौती। दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:
ध्यान दें: ₹2,000/- से अधिक नकद में दान के संबंध में इस अनुभाग के अंतर्गत कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी| |
80GG | |||
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गृह के लिए सन्दत्त किए गए किराए के लिए कटौती और केवल उन्हीं पर लागू होती है,जिसके लिए एच.आर.ए. वेतन का भाग नहीं है। निम्नलिखित में से सबसे कम को कटौती के रूप में अनुमति दी जाएगी:
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80GGA | |||||
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वैज्ञानिक अनुसंधान या ग्रामीण विकास के लिए किए गए दान के लिए कटौती। दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:
ध्यान दें: इस अनुभाग के अंतर्गत रु. 2,000 से अधिक होने पर नकदी में दान के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी या यदि सकल कुल आय में कारोबार / व्यवसाय से अभिलाभ / लाभ शामिल है। |
80GGC | |||
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राजनीतिक दल या चुनावी ट्रस्ट को किए गए दान के लिए कटौती |
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80IA | |||||
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किसी भी आधारभूत संरचना सुविधा (केवल भारतीय कम्पनी), औद्योगिक पार्कों (कोई भी उपक्रम), किसी भी बिजली उपक्रम, बिजली उत्पादन संयंत्रों के पुनर्निर्माण या पुनः प्रवर्तन (भारतीय कम्पनी) के विकास, रखरखाव और संचालन में लगे उपक्रम कटौती का दावा करने के हकदार होंगे। |
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80IAB | |||||
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विशेष आर्थिक क्षेत्र के विकास में लगे उपक्रम या उद्यम द्वारा लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती |
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80IB | |||||
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निर्दिष्ट व्यापार से लाभ और अभिलाभ के लिए कटौती।निर्धारण वर्ष से 10 वर्षों के लिए मुनाफ़े का 100% जिसमें इसे विहित प्राधिकारी द्वारा स्वीकृत किया गया हो (यदि 31 मार्च 2000 के बाद लेकिन 1 अप्रैल 2007 से पहले स्वीकृत हो) इस धारा के तहत कटौती एक ऐसे निर्धारिती के लिए उपलब्ध है जिसकी सकल कुल आय में निम्न कारोबार से प्राप्त कोई भी लाभ और अभिलाभ शामिल है:
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80IBA | |||
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आवास परियोजनाओं के विकास और निर्माण से व्युत्पन्न लाभ और अभिलाभ |
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80IC | |||
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हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तरांचल और उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुछ उपक्रमों के संबंध में कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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80IE | |||
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पूर्वोत्तर राज्यों में स्थापित कुछ उपक्रमों को कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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80JJA | |||
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जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रह और प्रसंस्करण के कारोबार से लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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80JJAA | |||
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नए श्रमिकों/कर्मचारियों के रोजगार के संबंध में कटौती, उस निर्धारिती पर लागू जिस पर धारा 44AB लागू होती है (कुछ शर्तों के अधीन)। |
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80TTA | |||
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व्यक्ति (वरिष्ठ नागरिक के अलावा) / एच.यू.एफ. द्वारा बचत बैंक खातों पर प्राप्त ब्याज पर कटौती। |
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