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निर्धारण वर्ष 2024-2025 के लिए अनिवासी व्यक्ति के लिए लागू विवरणी और फॉर्म

 

जानकारी

अस्वीकरण:इस पेज की सामग्री केवल अवलोकन और सामान्य मार्गदर्शन देने के लिए है और संपूर्ण नहीं है। सम्पूर्ण ब्यौरा और दिशानिर्देशों के लिए, कृपया आयकर अधिनियम, नियम और अधिसूचनाओं का संदर्भ लें।

अनिवासी व्यक्ति एक ऐसा व्यक्ति है जो कर प्रयोजनों के लिए भारत का निवासी नहीं है। यह आदेश निर्धारित करने के लिए कि कोई व्यक्ति अनिवासी है या नहीं, उसकी आवासीय स्थिति को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 6 के तहत निर्धारित करना आवश्यक है, जैसा कि नीचे दिया गया है:

 

यदि कोई व्यक्ति निम्नलिखित शर्तों को पूरा करता है तो वह किसी भी पूर्व वर्ष में भारत का निवासी माना जाएगा:
1. यदि वह पूर्व वर्ष के दौरान 182 दिनों, या उससे अधिक की कालावधि के लिए भारत में है या
2. यदि वह पूर्व वर्ष के दौरान 60 दिनों या उससे अधिक कालावधि के लिए औरपिछले वर्ष के तुरंत पूर्ववर्ती 4 वर्षों के दौरान 365 दिन या उससे अधिक भारत में था।

कोई व्यक्ति जो उपरोक्त दोनों शर्तों को पूरा नहीं करता है, उसे उस पूर्व वर्ष में अनिवासी के रूप में माना जायेगा।

हालाँकि, भारतीय नागरिक और भारतीय मूल के एक व्यक्ति के संबंध में, जो वर्ष के दौरान भारत का दौरा करता है, ऊपर (2) में उल्लिखित 60 दिनों की अवधि को 182 दिनों के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा। समरूप रियायत उन भारतीय नागरिकों को उपबंध की गई है जो किसी भी पूर्व वर्ष में एक कर्मी दल सदस्य के रूप में या नौकरी के प्रयोजन से भारत से बाहर जाते हैं।

वित्त अधिनियम, 2020, निर्धारण वर्ष 2021-22 से प्रभावी, ने उपरोक्त अपवाद में संशोधन किया है ताकि यह प्रावधान किया जा सके कि उपरोक्त (2) में उल्लिखित 60 दिनों की अवधि को 120 दिनों के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा, यदि कोई भारतीय नागरिक या भारतीय मूल का व्यक्ति जिसकी कुल आय, विदेशी स्रोतों से आय के अलावा, पूर्व वर्ष के दौरान ₹ 15 लाख से अधिक है।

वित्त अधिनियम, 2020 ने नई धारा 6(1A) भी पेश की है जो निर्धारण वर्ष 2021-22 से लागू है। इसमें यह प्रावधान है कि एक भारतीय नागरिक जिसकी कुल आय ₹ 15 लाख (विदेशी स्रोतों से आय के अलावा) से अधिक है, वह भारत में निवासी के रूप में मानद/मान्य होगा, यदि वह किसी भी देश में कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

1. ITR-2- अनिवासी व्यक्ति के लिए लागू

यह विवरणी व्यक्ति (चाहे निवासी हो या अनिवासी) और हिन्दु अविभक्त कुटुम्ब (एच.यू.एफ.) के लिए लागू है।

कारोबार या व्यवसाय के लाभ और अभिलाभ शीर्ष के तहत आय न होना। आई.टी.आर.-1 दाखिल करने के लिए कौन पात्र नहीं है

 

2. ITR-3- अनिवासी व्यक्ति के लिए लागू

यह विवरणी व्यक्ति (चाहे निवासी हो या अनिवासी) और हिन्दु अविभक्त कुटुम्ब (एच.यू.एफ.) के लिए लागू है।

कारोबार या व्यवसाय के लाभ और अभिलाभ शीर्ष के तहत आय का होना। ITR-1, 2 या 4 भरने के लिए कौन पात्र नहीं है

 

लागू होने वाले फॉर्म

 

1. फ़ॉर्म 12BB - कर कटौती के लिए एक कर्मचारी द्वारा किए गए दावों के दस्तावेज़ (धारा 192 के तहत)
द्वारा उपलब्ध करवाई गई

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

अपने नियोक्ता(ओं) के लिए कर्मचारी स्रोत पर कटौती किए जाने वाले कर (टी.डी.एस.) की गणना के प्रयोजन के लिए एच.आर.ए., एल.टी.सी., उधार ली गई पूँजी पर ब्याज की कटौती, कर बचत के दावों/कटौतियों के साक्ष्य या दस्तावेज़

 

2. फ़ॉर्म 16 - वेतन में स्रोत पर कर कटौती का ब्यौरा (आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 203 के तहत प्रमाणपत्र)
द्वारा उपलब्ध करवाई गई फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा
फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा देय कर / प्रतीदाय की गणना के उद्देश्य से वेतन भुगतान, स्रोत पर कटौती / छूट और कर कटौती की गणना के उद्देश्य से।

 

3. फॉर्म 16A – आयकर अधिनियम, 1961 के प्रमाण पत्र धारा 203 के तहत वेतन के अलावा आय पर टी.डी.एस. के लिए
द्वारा उपलब्ध करवाई गई फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा
कटौतीकर्ता से डिडक्टर फॉर्म 16A स्रोत पर काटा गया कर (टी.डी.एस.) का त्रैमासिक जारी किया गया प्रमाण पत्र है जो टी.डी.एस. की राशि, भुगतान की प्रकृति और आयकर विभाग के साथ जमा टी.डी.एस. की राशि को समाहित करता है।

 

4. फ़ॉर्म 26AS
द्वारा उपलब्ध करवाई गई फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

आयकर विभाग

(यह ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर उपलब्ध है:

लॉगइन > ई-फ़ाइल> आयकर विवरणी > फ़ॉर्म 26AS देखें)

  • स्रोत पर कर कटौती/ एकत्र किया गया

 

5. ए.आई.एस. - वार्षिक जानकारी विवरण
द्वारा उपलब्ध करवाई गई फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

आयकर विभाग (आयकर ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद इसे एक्सेस किया जा सकता है)

ए.आई.एस. को एक्सेस करने का पाथ : ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर जाएँ>लॉगइन >ए.आई.एस.

  • स्रोत पर कर कटौती/ एकत्र किया गया
  • एस.एफ.टी. सूचना
  • करों का भुगतान
  • माँग/ प्रतिदाय
  • अन्य जानकारी (जैसे; लंबित/पूर्ण कार्यवाही, जी.एस.टी. सूचना, विदेशी सरकार से प्राप्त सूचना आदि

 

6. फ़ॉर्म 10E - वेतन का भुगतान बकाया या अग्रिम के रूप में किया जाने पर, धारा 89(1) के तहत राहत का दावा करने के लिए आय का ब्यौरा प्रस्तुत करने हेतु फ़ॉर्म
द्वारा उपलब्ध करवाई गई फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा
आयकर विभाग का एक कर्मचारी
  • बकाया / अग्रिम वेतन
  • उपदान
  • समापन पर क्षतिपूर्ति
  • पेंशन का कॅम्युटेशन

 

7.फॉर्म 3CB-3CD
के द्वारा प्रस्तुत फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

करदाता जिसे धारा 44AB के तहत एक लेखापाल द्वारा अपने खातों की लेखा-परीक्षा करवाना आवश्यक है।

धारा 139 की उप-धारा (1) के तहत आय की विवरणी प्रस्तुत करने के लिए नियत तिथि से एक महीने पहले प्रस्तुत किया जाना है।

 
आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 44AB के तहत खातों की लेखा परीक्षा रिपोर्ट और दस्तावेज़ों का ब्यौरा प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है

 

8. फॉर्म 3CEB
के द्वारा प्रस्तुत

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

करदाता जिसे एक अंतरराष्ट्रीय लेन-देन या निर्दिष्ट देशीय लेन-देन में प्रवेश करने के लिए, धारा 92E के तहत एक लेखाकार से रिपोर्ट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

धारा 139 की उप-धारा (1) के तहत आय की विवरणी प्रस्तुत करने के लिए नियत तिथि से एक महीने पहले प्रस्तुत किया जाना है।

अंतरराष्ट्रीय लेन-देन(ओं) और निर्दिष्ट घरेलू लेन-देन(ओं) से संबंधित, लेखापाल से रिपोर्ट

 

9. फॉर्म 3CE
के द्वारा प्रस्तुत फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

करदाता जिसे निर्दिष्ट व्यक्तियों से निर्दिष्ट आय प्राप्त करने के लिए धारा 44DA के तहत एक लेखाकार से रिपोर्ट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

धारा 139 की उप-धारा (1) के तहत आय की विवरणी प्रस्तुत करने के लिए नियत तिथि से एक महीने पहले प्रस्तुत किया जाना है।

सरकार या किसी भारतीय संस्था से तकनीकी सेवाओं के लिए रॉयल्टी या शुल्क के रूप में आय से आवती करने से संबंधित, लेखापाल से रिपोर्ट।

 

निर्धारण वर्ष 2024-25 के लिए कर स्लैब्स

वित्त अधिनियम 2023 ने निर्धारण वर्ष 2024-25 से प्रभावी धारा 115BAC के प्रावधानों में संशोधन किया है ताकि नई कर व्यवस्था को व्यक्ति, एच.यू.एफ., ए.ओ.पी. (सहकारी समिति नहीं होने के नाते), बी.ओ.आई. या कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति के रूप में निर्धारिती के लिए डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था बनाया जा सके। हालाँकि, पात्र करदाताओं के पास नई कर व्यवस्था से बाहर निकलने और पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर लगाए जाने का विकल्प चुनने का विकल्प है। पुरानी कर व्यवस्था आयकर गणना और स्लैब की उस प्रणाली को संदर्भित करती है जो नई कर व्यवस्था की शुरुआत से पहले मौजूद थी। पुरानी कर व्यवस्था में, आप करदाताओं के पास विभिन्न कर कटौती और छूट का दावा करने का विकल्प होता है।

"गैर-व्यावसायिक मामलों" के मामले में, व्यवस्था चुनने का विकल्प हर साल सीधे आई.टी.आर. में धारा 139(1) के तहत निर्दिष्ट नियत तिथि को या उससे पहले इस्तेमाल किया जा सकता है।

यदि पात्र करदाता जिनकी कारोबार या व्यवसाय से आय है और वे नई कर व्यवस्था से बाहर निकलना चाहते हैं, तो निर्धारिती को आयकर विवरणी फ़ाइल करने के लिए धारा 139(1) के तहत नियत तिथि को या उससे पहले फ़ॉर्म 10-IEA भरना होगा। साथ ही, ऐसे विकल्प को वापस लेने के उद्देश्य से यानी पुरानी कर व्यवस्था से बाहर निकलने का विकल्प भी फ़ॉर्म संख्या.10-IEA प्रस्तुत करके किया जाएगा।

हालाँकि, कारोबार और व्यवसाय से आय वाले पात्र करदाताओं के मामले में पुरानी कर व्यवस्था में स्विच करने और किसी भी तत्पश्चात निर्धारण वर्ष में विकल्प वापस लेने का विकल्प जीवनकाल में केवल एक बार उपलब्ध है।

पूर्व वर्ष के दौरान किसी भी समय 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति (निवासी या अनिवासी) के लिए कर दरें निम्नानुसार हैं:

पुरानी कर व्यवस्था धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था
आयकर स्लैब आयकर दर आयकर स्लैब आयकर दर
₹ 2,50,000 तक शून्य ₹ 3,00,000 तक शून्य
₹ 2,50,001 - ₹ 5,00,000 ₹2,50,000 से अधिक 5% ₹ 3,00,001 - ₹ 6,00,000 ₹3,00,000 से अधिक 5%
₹ 5,00,001 - ₹ 10,00,000 ₹12,500 + ₹5,00,000 से अधिक पर 20% ₹ 6,00,001 - ₹ 9,00,000 ₹15,000 + ₹6,00,000 से अधिक पर 10%
₹ 10,00,000 से अधिक ₹1,12,500 + ₹10,00,000 से अधिक पर 30% ₹ 9,00,001 - ₹ 12,00,000 ₹45,000 + ₹9,00,000 से अधिक पर 15%
    ₹ 12,00,001 - ₹ 15,00,000 ₹90,000 + ₹12,00,000 से अधिक पर 20%
    ₹15,00,000 से अधिक ₹1,50,000 + ₹15,00,000 से अधिक पर 30%

 

समूह

पूर्व वर्ष के दौरान किसी भी समय 60 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 80 वर्ष से कम आयु वाले व्यक्तियों (निवासी या अनिवासी) के लिए कर निर्धारण निम्नानुसार हैं:

पुरानी कर व्यवस्था धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था
आयकर स्लैब आयकर दर आयकर स्लैब आयकर दर
₹ 3,00,000 तक शून्य ₹ 3,00,000 तक शून्य
₹ 3,00,001 - ₹ 5,00,000 ₹ 3,00,000 से अधिक पर 5% ₹ 3,00,001 - ₹ 6,00,000 ₹3,00,000 से अधिक 5%
₹ 5,00,001 - ₹ 10,00,000 ₹10,000 + ₹5,00,000 से अधिक पर 20% ₹ 6,00,001 - ₹ 9,00,000 ₹15,000 + ₹6,00,000 से अधिक पर 10%
₹10,00,000 से अधिक ₹1,10,000 + ₹10,00,000 से अधिक पर 30% ₹ 9,00,001 - ₹ 12,00,000 ₹45,000 + ₹9,00,000 से अधिक पर 15%
    ₹ 12,00,001 - ₹ 15,00,000 ₹90,000 + ₹12,00,000 से अधिक पर 20%
    ₹15,00,000 से अधिक ₹1,50,000 + ₹15,00,000 से अधिक पर 30%

 

समूह

पूर्व वर्ष के दौरान किसी भी समय 80 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले व्यक्तियों (निवासी या अनिवासी) के लिए कर की दरें इस प्रकार हैं:

पुरानी कर व्यवस्था धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था
आयकर स्लैब आयकर दर आयकर स्लैब आयकर दर
₹ 5,00,000 तक शून्य ₹ 3,00,000 तक शून्य
₹ 5,00,001 - ₹ 10,00,000 ₹5,00,000 से अधिक 20% ₹ 3,00,001 - ₹ 6,00,000 ₹3,00,000 से अधिक 5%
₹ 10,00,000 से अधिक ₹1,00,000 + ₹10,00,000 से अधिक पर 30% ₹ 6,00,001 - ₹ 9,00,000₹ ₹15,000 + ₹6,00,000 से अधिक पर 10%
    ₹ 9,00,001 - ₹ 12,00,000 ₹45,000 + ₹9,00,000 से अधिक पर 15%
    ₹ 12,00,001 - ₹ 15,00,000 ₹90,000 + ₹12,00,000 से अधिक पर 20%
    ₹15,00,000 से अधिक ₹1,50,000 + ₹15,00,000 से अधिक पर 30%

 

ध्यान दें:

1. कर व्यवस्थाओं के तहत अधिभार की दरें निम्नानुसार हैं:

कुल आय पुरानी कर व्यवस्था नई कर व्यवस्था
लागू अधिभार दर
50 लाख रुपये तक शून्य शून्य
50 लाख रुपये से अधिक और 1 करोड़ रुपये तक 10% 10%
1 करोड़ रुपए से अधिक और 2 करोड़ रुपए तक 15% 15%
2 करोड़ रुपए से अधिक और 5 करोड़ रुपए तक 25% 25%
5 करोड़ रुपये से अधिक 37% 25%

 

टिप्पणी: धारा 111A, 112A, और 115AD के प्रावधानों के तहत लाभांश या आय के रूप में आय पर अधिभार की अधिकतम दर 15% तक सीमित है

व्यक्तियों की समिति के मामले में जिसमें केवल कंपनियां ही सदस्य हैं, आयकर की राशि पर अधिभार की दर अधिकतम 15% होगी (वर्ष 2023-24 से लागू)।

 

अधिभार, सीमांत राहत और स्वास्थ्य व शिक्षा उपकर

घटक 389
अधिभार क्या है?
अधिभार निर्दिष्ट सीमा से अधिक आय अर्जित करने वाले व्यक्तियों के लिए लगाया जाने वाला एक अतिरिक्त प्रभार है, यह लागू दरों के अनुसार संगणित आयकर की राशि पर लगाया जाता है।अधिभार की दरों के लिए, ऊपर दी गई तालिका देखें।
सीमांत राहत क्या है?
सीमांत राहत अधिभार से राहत है, जो उन मामलों में प्रदान की जाती है जहां देय अधिभार अतिरिक्त आय से अधिक हो जो व्यक्ति को अधिभार के लिए उत्तरदायी बनाता है। अधिभार के रूप में देय राशि क्रमशः ₹ 50 लाख, 1 करोड़, 2 करोड़ या 5 करोड़ से अधिक अर्जित आय की राशि से अधिक नहीं होगी:, जो निम्नानुसार है:
शुद्ध आय रेंज सीमांत राहत
(रुपये) से अधिक

(रुपये) से अधिक नहीं है

 
50 लाख 1 करोड़ आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 50 लाख रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से अधिक नहीं होगी, जो कि 50 लाख रुपये से अधिक की आय से अधिक है।
1 करोड़ 2 करोड़ आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 1 करोड़ रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से 1 करोड़ रुपये से अधिक की आय से अधिक नहीं होगी
2 करोड़ 5 करोड़ आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 2 करोड़ रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से 2 करोड़ रुपये से अधिक की आय से अधिक नहीं होगी
5 करोड़ - आयकर और अधिभार के रूप में देय राशि 5 करोड़ रुपये की कुल आय पर आयकर के रूप में देय कुल राशि से 5 करोड़ रुपये से अधिक की आय से अधिक नहीं होगी।
स्वास्थ्य व शिक्षा उपकर क्या है?

स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर @ 4% की दर से आयकर और अधिभार (यदि कोई हो) की राशि पर भी सन्दत्त किया जाएगा

 

निवेश / भुगतान / आय जिस पर मैं कर फायदा प्राप्त कर सकता हूँ

अनुभाग 24 (b) – आवास ऋण और आवास सुधार ऋण पर भुगतान करे गये ब्याज पर गृह संपत्ति से आय से कटौती। स्व-अधिकृत सम्पत्ति के मामले में, आवास ऋण पर सन्दत्त की गई ब्याज की कटौती की ऊपरी सीमा रु. 2,00,000 है हालांकि, यह कटौती नई कर व्यवस्था को चुनने वाले व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं है।

धारा 24(b) के तहत ऋण पर स्वीकार्य ब्याज नीचे सारणीबद्ध है -

सम्पत्ति की प्रकृति ऋण कब था ऋण लेने का प्रयोजन स्वीकार्य (अधिकतम सीमा)
स्व-अध्यासित 1 अप्रैल 1999 को या उसके बाद गृह संपत्ति का निर्माण या क्रय ₹ 2,00,000
1 अप्रैल 1999 को या उसके बाद गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए ₹ 30,000
1 अप्रैल 1999 से पहले गृह संपत्ति का निर्माण या क्रय ₹ 30,000
1 अप्रैल 1999 से पहले गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए ₹ 30,000
किराये पर दिया गया किसी भी समय गृह संपत्ति का निर्माण या क्रय बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य

 

आयकर अधिनियम के अध्याय VI-A के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौतियां

धारा 80CCD(2) तथा 80JJAA के तहत कटौती, जो नई कर व्यवस्था के अंतर्गत भी उपलब्ध है, को छोड़कर, ये कटौतियाँ उस करदाता को उपलब्ध नहीं होगी जो धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था चुनता है:

80C, 80CCC, 80CCD (1)

भुगतान के लिए कटौती:

80C
  • जीवन बीमा प्रीमियम
  • इक्विटी लिंक्ड कर बचत योजना (ELSS)
  • ईकाई संबद्ध बीमा योजना (ULIP)
  • ट्यूशन फीस
  • आवास ऋण मूल
  • अन्य विभिन्न मद
80CCC

पेंशन योजना के लिए एल.आई.सी. या अन्य बीमाकर्ता की वार्षिकी योजना

80CCD (1)
केंद्रीय सरकार की पेंशन योजना
समूह ₹ 1,50,000 की संयुक्त कटौती सीमा

 

80CCD(1B)
80CCD(1) के तहत दावा की गई कटौती को छोड़कर, केंद्रीय सरकार की पेंशन योजना के अंतर्गत किए गए भुगतान की कटौती
समूह ₹ 50,000 की कटौती सीमा

 

80CCD (2)

केंद्रीय सरकार की पेंशन योजना में नियोक्ता द्वारा किए गए योगदान की कटौती

यदि नियोक्ता पी.एस.यू., राज्य सरकार या अन्य है
समूह
वेतन की 10% की कटौती सीमा
यदि नियोक्ता केंद्रीय सरकार है
समूह
वेतन की 14% की कटौती सीमा

 

80D

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम और निवारक स्वास्थ्य चाँज- पड़ताल करने के लिए किए गए भुगतान के लिए कटौती

स्वयं / पति या पत्नी या आश्रित बच्चों के लिए
समूह
₹25,000 ( ₹ 50,000 यदि कोई व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक है)
उपर्युक्त सीमा में शामिल निवारक स्वास्थ्य जाँच-पड़ताल करने के लिए ₹5,000
माता-पिता के लिए
समूह
₹25,000 ( ₹50,000 यदि कोई व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक है)
उपर्युक्त सीमा में शामिल निवारक स्वास्थ्य जाँच-पड़ताल करने के लिए ₹5,000

 

वरिष्ठ नागरिक पर उपगत चिकित्सा सम्बन्धी व्यय के लिए कटौती, यदि स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर किसी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया है

स्वयं/पति या पत्नी या आश्रित बच्चों के लिए
समूह कटौती की सीमा ₹ 50,000 है।
माता-पिता के लिए
समूह कटौती की सीमा ₹ 50,000 है।

 

80E
स्वयं या रिश्तेदार की उच्च शिक्षा के लिए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के लिए कटौती
समूह लिए गए ऋण पर ब्याज के लिए भुगतान की गई कुल राशि

 

80EE
आवासीय गृह संपत्ति के अधिग्रहण के लिए, लिए गए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के लिए कटौती जहाँ ऋण 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 के बीच स्वीकृत किया गया है
समूह लिए गए ऋण पर सन्दत्त किये गए ब्याज पर ₹50,000 की कटौती की सीमा

 

80EEA
पहली बार आवासीय गृह संपत्ति के अधिग्रहण के लिए लिए गए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान के लिए कटौती जहां ऋण 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2022 के बीच स्वीकृत किया गया है और कटौती का दावा धारा 80EE के तहत नहीं किया जाना चाहिए था
समूह लिए गए ऋण पर सन्दत्त किये गए ब्याज पर ₹1,50,000 की कटौती की सीमा

 

80EEB
जहां 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2023 के बीच ऋण स्वीकृत किया गया है, वहां इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद के लिए ऋण पर किए गए ब्याज भुगतान हेतु कटौती
समूह लिए गए ऋण पर सन्दत्त किये गए ब्याज पर ₹1,50,000 की कटौती की सीमा

 

80G

कुछ निधियों, धर्मार्थ संस्थानों आदि को किए गए दान के लिए कटौती।

दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:

बिना किसी सीमा के
समूह
100% कटौती
50% कटौती
योग्यता सीमा के अधीन रहते हुए
समूह
100% कटौती
50% कटौती

 

 

 

 

 

ध्यान दें: ₹2,000/- से अधिक नकद में दान के संबंध में इस अनुभाग के अंतर्गत कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी|

 

80GG

गृह के लिए सन्दत्त किए गए किराए के लिए कटौती और केवल उन्हीं पर लागू होती है,जिसके लिए एच.आर.ए. वेतन का भाग नहीं है।

निम्नलिखित में से सबसे कम को कटौती के रूप में अनुमति दी जाएगी:

इस कटौती से पूर्व भुगतान किया गया किराया कुल आय के 10% तक कम हो गया ₹ 5,000 प्रति माह इस कटौती से पहले कुल आय का 25%


ध्यान दें: इस कटौती का दावा करने के लिए फॉर्म 10BA दाखिल किया जाना चाहिए।

 

80GGA

वैज्ञानिक अनुसंधान या ग्रामीण विकास के लिए किए गए दान के लिए कटौती।

दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:

इसके लिए अनुसंधान संघ या विश्वविद्यालय, महाविद्यालय या अन्य संस्थान:
  • वैज्ञानिक अनुसंधान
  • सामाजिक विज्ञान या सांख्यिकीय अनुसंधान
संबंध या संस्था के लिए
  • ग्रामीण विकास
  • प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण अथवा वनरोपण
किसी पात्र परियोजना को कार्यान्वित करने के लिए राष्ट्रीय समिति द्वारा अनुमोदित पी.एस.यू. या स्थानीय प्राधिकरण या संस्था को भुगतान की जाने वाली राशि
इसके लिए केंद्रीय सरकार द्वारा अधिसूचित फंड:
  • वन - रोपण
  • ग्रामीण विकास
केंद्रीय सरकार द्वारा स्थापित और अधिसूचित के रूप में राष्ट्रीय शहरी गरीबी उन्मूलन निधि

ध्यान दें: इस अनुभाग के अंतर्गत रु. 2,000 से अधिक होने पर नकदी में दान के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी या यदि सकल कुल आय में कारोबार / व्यवसाय से अभिलाभ / लाभ शामिल है।

 

80GGC
राजनीतिक दल या चुनावी ट्रस्ट को किए गए दान के लिए कटौती
समूह नकदी के अलावा किसी भी ढंग से भुगतान की गई कुल राशि की कटौती।

 

80IA

 

किसी भी आधारभूत संरचना सुविधा (केवल भारतीय कम्पनी), औद्योगिक पार्कों (कोई भी उपक्रम), किसी भी बिजली उपक्रम, बिजली उत्पादन संयंत्रों के पुनर्निर्माण या पुनः प्रवर्तन (भारतीय कम्पनी) के विकास, रखरखाव और संचालन में लगे उपक्रम कटौती का दावा करने के हकदार होंगे।
(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

समूह
15 / 20 निर्धारण वर्ष की कालावधि के भीतर लगातार आने वाले 10 निर्धारण वर्ष का 100% लाभ जिसमें निर्धारिती ने आधारभूत संरचना सुविधा का विकास / संचालन करना शुरू किया है
1 अप्रैल 2017 को या उसके बाद आधारभूत संरचना की सुविधा का विकास या प्रचालन और अनुरक्षण शुरू करने वाले किसी भी उद्यम को कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(यदि निर्दिष्ट कारोबार के लिए निर्दिष्ट तिथियों के बाद विकास, प्रचालन, आदि शुरू हो गया है तो किसी भी कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी)

 

80IAB

 

विशेष आर्थिक क्षेत्र के विकास में लगे उपक्रम या उद्यम द्वारा लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती
(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

समूह
केंद्रीय सरकार द्वारा एक विशेष आर्थिक परिक्षेत्र को अधिसूचित किए जाने के वर्ष से प्रारंभ होने वाले 15 निर्धारण वर्ष में से लगातार 10 निर्धारण वर्षों के लिए 100% का लाभ
किसी ऐसे निर्धारिती को कोई कटौती नहीं, जहां विशेष आर्थिक परिक्षेत्र का विकास 1 अप्रैल 2017 को या उसके बाद शुरू होता है

 

80IB

निर्दिष्ट व्यापार से लाभ और अभिलाभ के लिए कटौती।निर्धारण वर्ष से 10 वर्षों के लिए मुनाफ़े का 100% जिसमें इसे विहित प्राधिकारी द्वारा स्वीकृत किया गया हो (यदि 31 मार्च 2000 के बाद लेकिन 1 अप्रैल 2007 से पहले स्वीकृत हो)

इस धारा के तहत कटौती एक ऐसे निर्धारिती के लिए उपलब्ध है जिसकी सकल कुल आय में निम्न कारोबार से प्राप्त कोई भी लाभ और अभिलाभ शामिल है:

जम्मू-कश्मीर में एक एस.एस.आई. सहित औद्योगिक उपक्रम
खनिज तेल का वाणिज्यिक उत्पादन और शोधन

फलों या सब्जियों, मांस और मांस उत्पादों या कुक्कुट पालन या समुद्री या डेयरी उत्पादों का प्रसंस्करण, संरक्षण और पैकेजिंग; खाद्यान्नों के प्रबंधन, भंडारण और परिवहन का एकीकृत कारोबार;

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

भारतीय कम्पनी, जिसका मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान और विकास है और विहित प्राधिकारी द्वारा स्वीकृत है, कटौती का दावा करने की हकदार होगी
विभिन्न प्रकार के उपक्रमों के लिए निर्दिष्ट शर्तों के अनुसार 5 / 10 / 7 निर्धारण वर्ष के लिए लाभ का 100% / 25%, जिसमें यह विहित प्राधिकारी द्वारा स्वीकृत किया जाता है (यदि 1 अप्रैल 1999 से पहले अनुमोदित हो)

 

80IBA
आवास परियोजनाओं के विकास और निर्माण से व्युत्पन्न लाभ और अभिलाभ
समूह विभिन्न विषयों के अधीन रहते हुए लाभ का 100%

 

80IC

हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तरांचल और उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुछ उपक्रमों के संबंध में कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

समूह निर्दिष्ट वस्तु या चीज के विनिर्माण या उत्पादन के लिए, पहले 5 निर्धारण वर्षों के लिए मुनाफे का 100% और अगले 5 निर्धारण वर्षों के लिए 25% (एक कम्पनी के लिए 30%)

 

80IE

पूर्वोत्तर राज्यों में स्थापित कुछ उपक्रमों को कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

समूह 10 निर्धारण वर्ष के लिए मुनाफ़ा 100% निर्दिष्ट विभिन्न शर्त्तों के अधीन रहते हुए

 

80JJA

जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रह और प्रसंस्करण के कारोबार से लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

समूह 5 निर्धारण वर्ष के लिए लाभ का 100% ,जहां एक निर्धारिती की सकल कुल आय में जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रह और प्रसंस्करण या उपचार के कारोबार से व्युत्पन्न कोई भी लाभ और अभिलाभ शामिल है

 

80JJAA

नए श्रमिकों/कर्मचारियों के रोजगार के संबंध में कटौती, उस निर्धारिती पर लागू जिस पर धारा 44AB लागू होती है (कुछ शर्तों के अधीन)।

समूह कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए, 3 निर्धारण वर्ष के लिए अतिरिक्त कर्मचारी लागत का 30%

 

80TTA
व्यक्ति (वरिष्ठ नागरिक के अलावा) / एच.यू.एफ. द्वारा बचत बैंक खातों पर प्राप्त ब्याज पर कटौती।
समूह ₹ 10,000/- की कटौती सीमा
 
 
पृष्ठ की अंतिम बार समीक्षा की गई या अपडेट किया गया: 17-जून-2024