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निर्धारण वर्ष 2025-26के लिए व्यक्तियों की समिति (ए.ओ.पी.) / व्यक्तियों के निकाय (बी.ओ.आई.) / ट्रस्ट / कृत्रिम विधिक व्यक्ति (ए.जे.पी.) 

 

 

अस्वीकरण: इस पृष्ठ पर दी गई सामग्री केवल अवलोकन / सामान्य मार्गदर्शन देने के लिए है तथा यह संपूर्ण नहीं है। सम्पूर्ण ब्यौरा और दिशानिर्देशों के लिए, कृपया आयकर अधिनियम, नियम और अधिसूचनाओं का संदर्भ लें।

 

 

व्यक्तियों की समिति (ए.ओ.पी.) या व्यक्तियों का निकाय (बी.ओ.आई.), चाहे निगमित हो या न हो", आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 2(31) के तहत व्यक्ति माना जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ए.ओ.पी. या बी.ओ.आई. को मान्य व्यक्ति माना जाएगा, चाहे वह आय, लाभ या अभिलाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से गठित या स्थापित या निगमित हो या न हो।

पूर्णतः धर्मार्थ या धार्मिक उद्देश्यों के लिए बनाए गए ट्रस्टों को आयकर अधिनियम के अंतर्गत विभिन्न लाभ दिए जाते हैं, जिनमें धारा 11 के तहत छूट भी शामिल है।

कृत्रिम विधिक व्यक्ति - यदि कोई निर्धारिती व्यक्ति की परिभाषा में शामिल किसी अन्य श्रेणी के अंतर्गत नहीं आता है तो उसे कृत्रिम विधिक व्यक्ति माना जाता है। ये संस्थाएं प्राकृतिक व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि कानून के अनुसार अलग-अलग संस्थाएं हैं।

 

 

1. आई.टी.आर.-5

इस फॉर्म का उपयोग एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है जो:

  1. फर्म
  2. सीमित दायित्व भागीदारी (एल एल पी)
  3. व्यक्तियों की समिति (ए.ओ.पी.)
  4. व्यक्तियों का निकाय (बी.ओ.आई.)
  5. धारा 2(31) के खण्ड (vii) में संदर्भित कृत्रिम विधिक व्यक्ति (ए.जे.पी.)
  6. धारा 2(31) के खण्ड (vi) में संदर्भित स्थानीय प्राधिकारी
  7. धारा 160(1)(iii) या (iv) में संदर्भित प्रतिनिधि निर्धारिती
  8. सहकारी समिति
  9. सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 या किसी राज्य के किसी अन्य कानून के अंतर्गत पंजीकृत सोसायटी
  10. फ़ॉर्म आई.टी.आर.-7 फ़ाइल करने के लिए पात्र ट्रस्टों के अलावा अन्य ट्रस्ट
  11. मृत व्यक्ति की सम्पदा
  12. एक दिवालिया की सम्पदा
  13. धारा 139(4E) में संदर्भित व्यवसायीक न्यास
  14. धारा 139(4F) में संदर्भित निवेश निधि

टिप्पणी: हालाँकि, वह व्यक्ति जिसे धारा 139(4A) या 139(4B) या 139(4D) के तहत आयकर विवरणी फ़ाइल करना आवश्यक है, वह इस फ़ॉर्म का उपयोग नहीं करेगा।

 

2. आई.टी.आर.-7

कंपनियों सहित उन व्यक्तियों के लिए लागू जिन्हें धारा 139(4A) या धारा 139(4B) या धारा 139(4C) या धारा 139(4D) के तहत विवरणी प्रस्तुत करना आवश्यक है

139(4A) –
धर्मार्थ या धार्मिक उद्देश्यों के लिए पूर्णतः /अंशतः न्यास के अधीन धारित सम्पत्ति से व्युत्पन्न आय

139(4B) –
प्रत्येक राजनीतिक दल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी

139(4C) –
अनुभाग 10 में उल्लिखित अनुसंधान संघ, समाचार एजेंसी, आदि जैसी विभिन्न संस्थाएँ

139(4D) –
अनुभाग 35 में निर्दिष्ट महाविद्यालय, कॉलेज या अन्य संस्थान

 

 

टिप्पणी: ऐसे व्यक्ति जिनकी आय धारा 10 के विभिन्न खंडों के अंतर्गत बिना शर्त छूट प्राप्त है, तथा जिन्हें धारा 139 के प्रावधानों के अंतर्गत अनिवार्य रूप से आयकर विवरणी फ़ाइल करने की आवश्यकता नहीं है, वे विवरणी फ़ाइल करने के लिए इस फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए - स्थानीय प्राधिकारी)

 

लागू होने वाले फॉर्म

 

1.

फ़ॉर्म 26 AS

ए.आई.एस. (वार्षिक सूचना विवरण)

के द्वारा प्रदान किया गया:

आयकर विभाग (यह ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर उपलब्ध है:

लॉगिन > ई-फ़ाइल > आयकर विवरणी > फ़ॉर्म 26AS देखें)

फॉर्म में उपबंध किया गया ब्यौरा:

स्रोत पर काटा गया /एकत्रित कर।

के द्वारा प्रदान किया गया:

आयकर विभाग (आयकर ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद इसे एक्सेस किया जा सकता है)

ई-फाइलिंग पोर्टल > लॉगिन > ए.आई.एस. पर जाएं

फॉर्म में उपबंध किया गया ब्यौरा:

  • स्रोत पर कर कटौती/ एकत्र किया गया
  • एस.एफ.टी. सूचना
  • करों का भुगतान
  • माँग/ प्रतिदाय

अन्य जानकारी (जैसे लंबित/पूरी कार्यवाही, जी.एस.टी. सूचना, विदेशी सरकार से प्राप्त जानकारी आदि)

टिप्पणी: (अग्रिम कर/एस.ए.टी., प्रतिदाय का ब्यौरा, एस.एफ.टी. लेनदेन, धारा 194 IA,194 IB,194M के तहत टी.डी.एस., टी.डी.एस. चूक) से संबंधित जानकारी जो 26AS में उपलब्ध थी, अब ए.आई.एस. में उपलब्ध है।

 

2. फ़ॉर्म 3CA-3CD

द्वारा उपलब्ध करवाई गई

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

करदाता जिन्हें धारा 44AB के तहत अपने खातों का लेखापरीक्षण एक लेखापाल द्वारा कराना आवश्यक है। धारा 139 की उप-धारा (1) के अधीन आयकर विवरणी प्रस्तुत करने की नियत तिथि से एक माह पूर्व प्रस्तुत किया जाना है।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 44AB के तहत प्रस्तुत किए जाने वाले खातों की लेखा-परीक्षा रिपोर्ट और विवरणों का विवरण

 

3. फ़ॉर्म 3CB-3CD

के द्वारा प्रस्तुत

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

करदाता जिसे धारा 44AB के तहत अपने खातों का लेखापरीक्षण लेखापाल से कराना आवश्यक है। धारा 139 की उप-धारा (1) के तहत आय की विवरणी प्रस्तुत करने के लिए नियत तिथि से एक महीने पहले प्रस्तुत किया जाना है।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 44AB के तहत प्रस्तुत किए जाने वाले खातों की लेखा-परीक्षा रिपोर्ट और विवरणों का विवरण

 

4. फ़ॉर्म 10B और फ़ॉर्म 10 BB

के द्वारा प्रस्तुत

फ़ॉर्म 10 B में लेखा परीक्षा रिपोर्ट

करदाता जिसे आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 12A(1)(b) या धारा 10(23C) के तहत लेखापाल से रिपोर्ट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, धर्मार्थ या धार्मिक ट्रस्ट या संस्था या किसी विश्वविद्यालय या अन्य शैक्षणिक संस्थान या किसी अस्पताल या अन्य चिकित्सा संस्था के मामले में, जो धारा 10(23C) के उप-खंड (iv) या उप-खंड (v) या उप-खंड (vi) या उप-खंड (via) में निर्दिष्ट है

  • यदि ट्रस्ट या संस्थान की कुल आय पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान रु.5 करोड़ से अधिक है।
  • यदि किसी ट्रस्ट या संस्थान को कोई भी विदेशी योगदान प्राप्त होता है। भले ही संस्थान धारा 12A के तहत पंजीकृत न हो या धारा 10(23C) के तहत अनुमोदित न हो, उन्हें फ़ॉर्म 10B फ़ाइल करना होगा।
  • यदि किसी संस्थान या ट्रस्ट ने पूर्व वर्ष अपनी आय का कोई भाग भारत से बाहर उपयोग किया हो।

फ़ॉर्म 10 BB में लेखा-परीक्षा रिपोर्ट:

अन्य सभी मामलों के लिए, फ़ॉर्म 10BB लागू होगा।

 

 

 

5. फ़ॉर्म 10- IEA, फ़ॉर्म 10- IFA

घोषणापत्र प्रदान किया गया

फ़ॉर्म 10-IEA

करदाता से विभाग तक

चूंकि नई व्यवस्था को वित्त वर्ष 2023-24 से डिफ़ॉल्ट व्यवस्था बना दिया गया है, इसलिए जो करदाता पुरानी व्यवस्था के तहत कर का भुगतान करना चाहते हैं, उन्हें फ़ॉर्म 10-IEA फ़ाइल करना होगा। यह फ़ॉर्म उन करदाताओं द्वारा फ़ाइल किया गया है जिनकी आय कारोबार या व्यवसाय से होती है।

फ़ॉर्म 10-IFA

वित्त अधिनियम 2023 ने किसी वस्तु या चीज के विनिर्माण या उत्पादन में लगी निवासी सहकारी समितियों के लिए धारा 115BAE के तहत एक नई कर योजना शुरू की। यदि कोई सहकारी समिति इस योजना का विकल्प चुनती है, तो उसकी आय रियायती दर पर कराधेय होगी। निवासी सहकारी समिति फ़ॉर्म संख्या 10-IFA प्रस्तुत करके धारा 115BAE(5) के तहत विकल्प का प्रयोग कर सकती है

 

6. फ़ॉर्म 10

के द्वारा प्रस्तुत

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

धर्मार्थ या धार्मिक न्यास या संस्था या संघ

किसी धर्मार्थ या धार्मिक ट्रस्ट या संस्था या संघ द्वारा विनिर्दिष्ट उद्देश्य के लिए आय के संचय या अलग करने के लिए प्रस्तुत किया गया विवरण।धारा 139(1) के तहत निर्दिष्ट विवरणी प्रस्तुत करने की नियत तिथि से कम से कम दो महीने पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

 

7. फ़ॉर्म 10A

के द्वारा प्रस्तुत

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

धर्मार्थ या धार्मिक न्यास या संस्था या संघ या कम्पनी

पंजीकरण या अनंतिम पंजीकरण या सूचना या अनुमोदन या धर्मार्थ या धार्मिक न्यास या संस्था या संघ के अनंतिम अनुमोदन के लिए आवेदन

 

8. फ़ॉर्म 10BD

के द्वारा प्रस्तुत

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

धर्मार्थ या धार्मिक ट्रस्ट

किसी विशिष्ट वित्तीय वर्ष के लिए प्राप्त दान की विशिष्टियों के संबंध में विवरण। दान प्राप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के ठीक पश्चात् वित्तीय वर्ष की 31 मई को या उससे पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए

 

9. फ़ॉर्म 9A

के द्वारा प्रस्तुत

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

धर्मार्थ या धार्मिक ट्रस्ट

धारा 11(1) के स्पष्टीकरण के खण्ड (2) के अंतर्गत विकल्प के प्रयोग के लिए प्रस्तुत आवेदन, जहां आय का आवेदन गैर-प्राप्ति के कारण 85% से कम है और इसे उस पूर्व वर्ष के दौरान लागू करने की आवश्यकता है जिसमें यह प्राप्त हुई है।प्रासंगिक कर निर्धारण वर्ष की आयकर विवरणी प्रस्तुत करने के लिए धारा 139(1) के तहत दी गई समयावधि समाप्त होने से पूर्व फ़ॉर्म प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

 

10. फ़ॉर्म 16A

द्वारा उपलब्ध करवाई गई

फॉर्म में प्रदान किया गया ब्यौरा

कटौतीकर्ता से डिडक्टर

फ़ॉर्म 16A एक स्रोत पर कर कटौती (टी.डी.एस.) प्रमाणपत्र है जो तिमाही आधार पर जारी किया जाता है, जिसमें टी.डी.एस. की राशि, भुगतान की प्रकृति और आयकर विभाग के पास जमा किए गए टी.डी.एस. भुगतान का ब्यौरा होता है।

 

निर्धारण वर्ष 2025-26 के लिए कर स्लैब

 

ए.ओ.पी./बी.ओ.आई./ए.जे.पी. के लिए कर दरें नीचे दी गई हैं, हालांकि वे बाद में वर्णित शर्तों के अधीन हैं।

 

टिप्पणी: जो ट्रस्ट प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार कराधान से छूट प्राप्त नहीं हैं और जिन्हें आयकर अधिनियम के तहत अनुमोदन/पंजीकरण की आवश्यकता है, उनका मूल्यांकन ए.ओ.पी. के रूप में किया जाता है।

वित्त अधिनियम 2023 ने धारा 115BAC के प्रावधानों को कर निर्धारण वर्ष 2024-25 से संशोधित कर दिया है, ताकि नई कर व्यवस्था को व्यक्ति, एच.यू.एफ., ए.ओ.पी. (सहकारी समितियां नहीं), बी.ओ.आई. या कृत्रिम विधिक व्यक्ति होने वाले करदाता के लिए डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था बनाया जा सके। हालाँकि, पात्र करदाताओं के पास नई कर व्यवस्था से बाहर निकलने और पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर लगाए जाने का विकल्प चुनने का विकल्प है। पुरानी कर व्यवस्था आयकर गणना और स्लैब की उस प्रणाली को संदर्भित करती है जो नई कर व्यवस्था की शुरुआत से पहले मौजूद थी। पुरानी कर व्यवस्था में, करदाताओं के पास विभिन्न कर कटौती और छूट का दावा करने का विकल्प होता है।

"गैर-व्यावसायिक मामलों" के मामले में, व्यवस्था चुनने का विकल्प प्रत्येक वर्ष धारा 139(1) के तहत निर्दिष्ट नियत तिथि को या उससे पहले फ़ाइल किए जाने वाले आई.टी.आर. में सीधे चुना जा सकता है।

ऐसे पात्र करदाता जिनकी आय कारोबार और व्यवसाय से है और वे नई कर व्यवस्था से बाहर निकलना चाहते हैं, तो निर्धारिती को आयकर विवरणी फ़ाइल करने के लिए धारा 139(1) के तहत नियत तिथि तक या उससे पहले फ़ॉर्म-10-IEA प्रस्तुत करना होगा। साथ ही, ऐसे विकल्प को वापस लेने के उद्देश्य से यानी पुरानी कर व्यवस्था से बाहर निकलने का विकल्प भी फ़ॉर्म संख्या.10-IEA प्रस्तुत करके किया जाएगा।

नई कर व्यवस्था चुनने के लिए फ़ॉर्म 10-IFA, कर निर्धारण वर्ष 2024-25 से सहकारी समितियों के लिए लागू है। (दिनांक 29 सितंबर 2023 की अधिसूचना संख्या 83/2023 द्वारा अधिसूचित)।

नई विनिर्माण सहकारी समिति के लिए रियायती कर

धारा 115BAE, 01.04.2023 को या उसके बाद पंजीकृत नई विनिर्माण सहकारी समितियों के लिए 15% की रियायती दर पर कराधान का विकल्प प्रदान करती है, बशर्ते कि वे 31 मार्च 2024 को या उससे पहले किसी वस्तु या चीज का विनिर्माण या उत्पादन शुरू कर दें। हालाँकि, एक बार किसी पूर्व वर्ष के लिए विकल्प का प्रयोग करने के बाद, उसे उसी या किसी अन्य पूर्व वर्ष के लिए वापस नहीं लिया जा सकता है।

ए.ओ.पी. (जो सहकारी समितियाँ नहीं हैं), बी.ओ.आई. और कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति के लिए दो व्यवस्थाओं के तहत कर की दरें नीचे दी गई हैं:

 

पुरानी कर व्यवस्था

धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था

आयकर स्लैब

आयकर दर

*अधिभार

आयकर स्लैब

आयकर दर

*अधिभार

₹ 2,50,000 तक

शून्य

शून्य

₹ 3,00,000 तक

शून्य

शून्य

₹ 2,50,001 - ₹ 5,00,000**

₹ 2,50,000 से 5% अधिक

शून्य

₹ 3,00,001 - ₹ 7,00,000**

₹ 3,00,000 से 5% अधिक

शून्य

₹ 5,00,001 - ₹ 10,00,000

₹ 12,500 + ₹ 5,00,000 से 20% अधिक

शून्य

₹ 7,00,001 - ₹ 10,00,000

₹ 20,000 + ₹ 7,00,000 से 10% अधिक

शून्य

₹ 10,00,001- ₹ 50,00,000

₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक

शून्य

₹ 10,00,001 - ₹ 12,00,000

₹ 50,000 + ₹ 10,00,000 से 15% अधिक

शून्य

₹ 50,00,001- ₹ 100,00,000

₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक

10%

₹ 12,00,001 - ₹ 15,00,000

₹ 80,000 + ₹ 12,00,000 से 20% अधिक

शून्य

₹ 100,00,001- ₹ 200,00,000

₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक

15%

₹ 15,00,001- ₹ 50,00,000

₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक

शून्य

₹ 200,00,001- ₹ 500,00,000

₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक

25%

₹ 50,00,001- ₹ 100,00,000

₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक

10%

₹ 500,00,000 से अधिक

₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक

37%

₹ 100,00,001- ₹ 200,00,000

₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक

15%

 

 

 

₹ ₹ 200,00,001 से अधिक

₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक

25%


*टिप्पणी: धारा 111A, 112, 112A और लाभांश आय के तहत कर प्रभार्य आय पर, जैसा भी मामला हो, 25% और 37% का बढ़ा हुआ अधिभार नहीं लगाया जाएगा। इसलिए, ऐसी आय पर देय कर पर अधिभार की अधिकतम दर 15% होगी, सिवाय जब आय धारा 115A, 115AB, 115AC, 115ACA और 115E के तहत कर योग्य हो। केवल कंपनियों को सदस्य के रूप में शामिल करने वाले व्यक्तियों की समिति के मामले में, आयकर की राशि पर अधिभार की दर अधिकतम 15% (निर्धारण वर्ष 2023-24 से लागू) होगी।

 

***टिप्पणी: दोनों व्यवस्थाओं में आयकर तथा अधिभार (यदि कोई हो) की राशि पर 4% की दर से स्वास्थ्य एवं शिक्षा उपकर का भुगतान किया जाएगा।

 

ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. का कर दायित्व इस बात पर निर्भर करता है कि ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. के सदस्यों का हिस्सा ज्ञात है या नहीं। तदनुसार, आगे लागू शर्तें निम्नलिखित प्रकार हैं:

 

ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. की प्रकृति

ए.ओ.पी. / बी.ओ.आई. - निर्धारित

सदस्य - निर्धारित

शेयर निर्धारित किए गए

जहां किसी भी सदस्य की आय उस अधिकतम राशि से अधिक नहीं है, जो आयकर के लिए प्रभार्य नहीं है (यानी, मूल-भूत छूट सीमा), ए.ओ.पी. / बी.ओ.आई. की आय एक व्यक्तिगत लागू दर पर कर योग्य होगी।

ए.ओ.पी. की आय का आकलन अधिकतम सीमांत दर पर किया जाता है, जहां ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. के किसी भी सदस्य की आय उस अधिकतम राशि से अधिक होती है जो आयकर (अर्थात, बेसिक/मूल-भूत छूट सीमा) के लिए प्रभार्य नहीं होती है।

लेकिन यदि ए.ओ.पी. / बी.ओ.आई. के किसी भी सदस्य की कुल आय अधिकतम सीमांत दर से उच्चतर दर पर कर योग्य है, तो ए.ओ.पी. / बी.ओ.आई. की आय पर कर निम्नानुसार प्रभार्य होगा:

  • ऐसे सदस्य के कारण होने वाली आय का हिस्सा उस सदस्य के लिए लागू उच्च दर के रूप में कर योग्य होगा
  • आय का शेष भाग अधिकतम सीमांत कर दर (अर्थात 30% प्लस अधिभार और एच.ई.सी. जो लागू हो) पर कर योग्य होगा।

सदस्यों द्वारा प्राप्त लाभ का हिस्सा सदस्यों के हाथों में छूट प्राप्त है

हिस्सा अनवधारित या अज्ञात हैं

आय अधिकतम सीमांत दर पर निर्धारित की जाती है। तथापि, यदि किसी सदस्य की कुल आय का निर्धारण अधिकतम सीमांत दर से उच्चतर दर पर किया जाता है, तो ए.ओ.पी. / बी.ओ.आई. की आय उच्चतर सीमांत दर पर निर्धारित की जाती है

आय का हिस्सा सदस्य के हाथों में छूट प्राप्त है

 

नोट: नोट: एक ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. जिसकी समायोजित कुल आय ₹ 20 लाख से अधिक है, उसे समायोजित कुल आय (साथ ही लागू होने पर अधिभार और स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर) के 18.5% पर वैकल्पिक न्यूनतम कर (ए.एम.टी.) का भुगतान करना होगा, जहां सामान्य कर देयता समायोजित कुल आय के18.5% से कम है।

 

 

निवेश / भुगतान / आय, जिनसे मुझे कर लाभ प्राप्त हो सकता है

 

 

धारा 115BAC या 115BAE के तहत नई कर व्यवस्था चुनने वाले करदाता को निम्नलिखित कटौतियाँ उपलब्ध होंगी:
    1. धारा 24(b) – आवास ऋण पर दिए गए ब्याज पर गृह सम्पत्ति से आय से कटौती:

सम्पत्ति की प्रकृति

ऋण का उद्देश्य

स्वीकार्य (अधिकतम सीमा)

किराए पर दिया

गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद

बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य

    1. आयकर अधिनियम के अध्याय VIA के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौतियां

धारा 80JJA

जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रह और प्रसंस्करण के कारोबार से लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

5 निर्धारण वर्ष के लिए लाभ का 100%, जहां करदाता की सकल कुल आय में जैवनिम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रहण और प्रसंस्करण या उपचार के व्यवसाय से प्राप्त लाभ और अभिलाभ शामिल है

 

 

पुरानी कर व्यवस्था में कर कटौती

  1. धारा 24(b) – आवास ऋण और आवास सुधार ऋण पर दिए गए ब्याज पर गृह सम्पत्ति से आय से कटौती। स्व - अधिकृत सम्पत्ति के मामले में, आवास ऋण पर भुगतान की गई ब्याज की कटौती की ऊपरी सीमा ₹ 2 लाख है। धारा 24(b) के तहत ऋण पर स्वीकार्य ब्याज को नीचे तालिकाबद्ध किया गया है:

सम्पत्ति की प्रकृति

जब ऋण लिया गया

ऋण का उद्देश्य

स्वीकार्य (अधिकतम सीमा)

स्व-अध्यासित

1/04/1999 को या उसके बाद

गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद

₹ 2,00,000

1/04/1999 को या उसके बाद

गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए

₹ 30,000

1/04/1999 से पहले

गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद

₹ 30,000

1/04/1999 से पहले

गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए

₹ 30,000

किराए पर दिया

किसी भी समय

गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद

बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य

 

 

आयकर अधिनियम के अध्याय VI-A के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौतियां।

धारा 80G

कुछ फंड, धर्मार्थ संस्थानों आदि को किए गए दान के लिए कटौती।

दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:

बिना किसी सीमा के

100% कटौती

50% कटौती

योग्यता सीमा के अधीन रहते हुए

100% कटौती

50% कटौती

 

 

 





टिप्पणी: इस धारा के तहत ₹ 2000/- से अधिक नकद में किए गए दान के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

 

धारा 80GGA

वैज्ञानिक अनुसंधान या ग्रामीण विकास के लिए कुछ दान के संबंध में कटौती।

दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:

इसके लिए अनुसंधान संघ या विश्वविद्यालय, महाविद्यालय या अन्य संस्थान:

  • वैज्ञानिक अनुसंधान
  • सामाजिक विज्ञान या सांख्यिकीय अनुसंधान

के लिए संघ या संस्थान:

  • ग्रामीण विकास
  • प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण या वनीकरण के लिए

पी.एस.यू. या स्थानीय प्राधिकारी या एक संघ या संस्था जो राष्ट्रीय समिति द्वारा किसी पात्र परियोजना को कार्यान्वित करने के लिए अनुमोदित की गई हो

इसके लिए केंद्रीय सरकार द्वारा अधिसूचित फंड:

  • वन - रोपण
  • ग्रामीण विकास

केंद्रीय सरकार के द्वारा स्थापित और अधिसूचित के रूप में राष्ट्रीय शहरी गरीबी उन्मूलन निधि

 

टिप्पणी: इस धारा के अंतर्गत 2000/- रुपये से अधिक नकद में किए गए दान के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं की जाएगी, या यदि सकल कुल आय में कारोबार/व्यवसाय से लाभ/अभिलाभ शामिल है।

 

धारा 80GGC

राजनीतिक दल या चुनावी न्यास में योगदान की गई राशि को कटौती की अनुमति है

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

नकद के अलावा किसी अन्य ढंग से भुगतान की गई कुल राशि की कटौती

 

धारा 80IA

 

किसी भी बुनियादी सुविधा (केवल भारतीय कंपनी), औद्योगिक पार्क (कोई भी उपक्रम), किसी भी बिजली उपक्रम, बिजली उत्पादन संयंत्रों के पुनर्निर्माण या पुनरुद्धार (भारतीय कंपनी) के विकास, रखरखाव और संचालन में लगे उपक्रम, कटौती का दावा करने के हकदार होंगे।

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

15/20 निर्धारण वर्ष की अवधि के अंतर्गत आने वाले क्रमवर्ती 10 निर्धारण वर्षों के लिए 100% लाभ, उस निर्धारण वर्ष से शुरू होगा जिसमें निर्धारिती बुनियादी ढांचे की सुविधा का विकास करता है / उसका परिचालन और रखरखाव शुरू करता है

(यदि निर्दिष्ट कारोबार के लिए निर्दिष्ट तिथियों के बाद विकास, प्रचालन, आदि शुरू हो गया है तो किसी भी कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी)

 
 

 

धारा 80IAB

 

विशेष आर्थिक क्षेत्र के विकास में लगे उपक्रम या उद्यम द्वारा लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

जिस वर्ष केंद्रीय सरकार द्वारा विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिसूचित किया गया है, उस वर्ष से प्रारंभ करते हुए 15 निर्धारण वर्षों में से क्रमवर्ती 10 निर्धारण वर्षों के लिए 100% लाभ

किसी निर्धारिती को कोई कटौती नहीं दी जाएगी, जहां विशेष आर्थिक क्षेत्र का विकास 1 अप्रैल 2017 को या उसके बाद शुरू होता है

 
 

 

धारा 80IB

निर्दिष्ट कारोबार से लाभ और अभिलाभ के लिए कटौती।

इस अनुभाग के अंतर्गत कटौती एक ऐसे निर्धारिती के लिए उपलब्ध है, जिसकी सकल कुल आय में निम्न कारोबारों से व्युत्पन्न कोई भी लाभ और अभिलाभ शामिल है:

जम्मू-कश्मीर में एक एस.एस.आई. सहित औद्योगिक उपक्रम

खनिज तेल का वाणिज्यिक उत्पादन और शोधन

फलों या सब्जियों, मांस और मांस उत्पादों या कुक्कुट पालन या समुद्री या डेयरी उत्पादों का प्रसंस्करण, संरक्षण और पैकेजिंग; खाद्यान्नों के प्रबंधन, भंडारण और परिवहन का एकीकृत कारोबार;

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

विभिन्न प्रकार के उपक्रमों के लिए निर्दिष्ट शर्तों के अनुसार 5 / 10 / 7 वर्षों के लिए लाभ का 100%/25%

 

धारा 80IBA

आवास परियोजनाओं के विकास और निर्माण से व्युत्पन्न लाभ और अभिलाभ

 

100% लाभ, निर्दिष्ट विभिन्न शर्तों के अधीन

 

धारा 80IC

हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तरांचल और उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुछ उपक्रमों के संबंध में कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

निर्दिष्ट वस्तु या चीज के विनिर्माण या उत्पादन के लिए पहले 5 निर्धारण वर्षों के लिए लाभ का 100% और अगले 5 निर्धारण वर्षों के लिए 25% (कंपनी के लिए 30%)

 

धारा 80IE

उत्तर-पूर्वी राज्यों में स्थापित कुछ उपक्रमों के लिए कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

10 निर्धारण वर्ष के लिए 100% लाभ, निर्दिष्ट विभिन्न शर्तों के अधीन

 

धारा 80JJA

जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रह और प्रसंस्करण के कारोबार से लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

5 निर्धारण वर्ष के लिए लाभ का 100%, जहां करदाता की सकल कुल आय में जैवनिम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रहण और प्रसंस्करण या उपचार के व्यवसाय से प्राप्त लाभ और अभिलाभ शामिल है

 

धारा 80JJAA

नए श्रमिकों/कर्मचारियों के रोजगार के संबंध में कटौती, उन निर्धारिती पर लागू होती है जिन पर धारा 44AB लागू होती है

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

3 निर्धारण वर्ष के लिए अतिरिक्त कर्मचारी लागत का 30%, कुछ शर्तों के अधीन

 

धारा 80LA

विदेशी बैंकिंग इकाइयों और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र की आय के लिए कटौती

(कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए)

 

निर्दिष्ट शर्तों के अनुसार, क्रमवर्ती 5 वित्तीय वर्षों के लिए निर्दिष्ट आय का 100%

 

पृष्ठ की अंतिम बार समीक्षा की गई या अपडेट किया गया: 29-जनवरी-2025