निर्धारण वर्ष 2025-26के लिए व्यक्तियों की समिति (ए.ओ.पी.) / व्यक्तियों के निकाय (बी.ओ.आई.) / ट्रस्ट / कृत्रिम विधिक व्यक्ति (ए.जे.पी.)
अस्वीकरण: इस पृष्ठ पर दी गई सामग्री केवल अवलोकन / सामान्य मार्गदर्शन देने के लिए है तथा यह संपूर्ण नहीं है। सम्पूर्ण ब्यौरा और दिशानिर्देशों के लिए, कृपया आयकर अधिनियम, नियम और अधिसूचनाओं का संदर्भ लें।
व्यक्तियों की समिति (ए.ओ.पी.) या व्यक्तियों का निकाय (बी.ओ.आई.), चाहे निगमित हो या न हो", आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 2(31) के तहत व्यक्ति माना जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ए.ओ.पी. या बी.ओ.आई. को मान्य व्यक्ति माना जाएगा, चाहे वह आय, लाभ या अभिलाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से गठित या स्थापित या निगमित हो या न हो।
पूर्णतः धर्मार्थ या धार्मिक उद्देश्यों के लिए बनाए गए ट्रस्टों को आयकर अधिनियम के अंतर्गत विभिन्न लाभ दिए जाते हैं, जिनमें धारा 11 के तहत छूट भी शामिल है।
कृत्रिम विधिक व्यक्ति - यदि कोई निर्धारिती व्यक्ति की परिभाषा में शामिल किसी अन्य श्रेणी के अंतर्गत नहीं आता है तो उसे कृत्रिम विधिक व्यक्ति माना जाता है। ये संस्थाएं प्राकृतिक व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि कानून के अनुसार अलग-अलग संस्थाएं हैं।
1. आई.टी.आर.-5 |
इस फॉर्म का उपयोग एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है जो:
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टिप्पणी: हालाँकि, वह व्यक्ति जिसे धारा 139(4A) या 139(4B) या 139(4D) के तहत आयकर विवरणी फ़ाइल करना आवश्यक है, वह इस फ़ॉर्म का उपयोग नहीं करेगा।
2. आई.टी.आर.-7 |
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कंपनियों सहित उन व्यक्तियों के लिए लागू जिन्हें धारा 139(4A) या धारा 139(4B) या धारा 139(4C) या धारा 139(4D) के तहत विवरणी प्रस्तुत करना आवश्यक है
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टिप्पणी: ऐसे व्यक्ति जिनकी आय धारा 10 के विभिन्न खंडों के अंतर्गत बिना शर्त छूट प्राप्त है, तथा जिन्हें धारा 139 के प्रावधानों के अंतर्गत अनिवार्य रूप से आयकर विवरणी फ़ाइल करने की आवश्यकता नहीं है, वे विवरणी फ़ाइल करने के लिए इस फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए - स्थानीय प्राधिकारी)
लागू होने वाले फॉर्म
1. |
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टिप्पणी: (अग्रिम कर/एस.ए.टी., प्रतिदाय का ब्यौरा, एस.एफ.टी. लेनदेन, धारा 194 IA,194 IB,194M के तहत टी.डी.एस., टी.डी.एस. चूक) से संबंधित जानकारी जो 26AS में उपलब्ध थी, अब ए.आई.एस. में उपलब्ध है।
2. फ़ॉर्म 3CA-3CD |
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3. फ़ॉर्म 3CB-3CD |
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4. फ़ॉर्म 10B और फ़ॉर्म 10 BB |
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5. फ़ॉर्म 10- IEA, फ़ॉर्म 10- IFA |
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6. फ़ॉर्म 10 |
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7. फ़ॉर्म 10A |
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8. फ़ॉर्म 10BD |
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9. फ़ॉर्म 9A |
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10. फ़ॉर्म 16A |
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निर्धारण वर्ष 2025-26 के लिए कर स्लैब
ए.ओ.पी./बी.ओ.आई./ए.जे.पी. के लिए कर दरें नीचे दी गई हैं, हालांकि वे बाद में वर्णित शर्तों के अधीन हैं।
टिप्पणी: जो ट्रस्ट प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार कराधान से छूट प्राप्त नहीं हैं और जिन्हें आयकर अधिनियम के तहत अनुमोदन/पंजीकरण की आवश्यकता है, उनका मूल्यांकन ए.ओ.पी. के रूप में किया जाता है।
वित्त अधिनियम 2023 ने धारा 115BAC के प्रावधानों को कर निर्धारण वर्ष 2024-25 से संशोधित कर दिया है, ताकि नई कर व्यवस्था को व्यक्ति, एच.यू.एफ., ए.ओ.पी. (सहकारी समितियां नहीं), बी.ओ.आई. या कृत्रिम विधिक व्यक्ति होने वाले करदाता के लिए डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था बनाया जा सके। हालाँकि, पात्र करदाताओं के पास नई कर व्यवस्था से बाहर निकलने और पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर लगाए जाने का विकल्प चुनने का विकल्प है। पुरानी कर व्यवस्था आयकर गणना और स्लैब की उस प्रणाली को संदर्भित करती है जो नई कर व्यवस्था की शुरुआत से पहले मौजूद थी। पुरानी कर व्यवस्था में, करदाताओं के पास विभिन्न कर कटौती और छूट का दावा करने का विकल्प होता है।
"गैर-व्यावसायिक मामलों" के मामले में, व्यवस्था चुनने का विकल्प प्रत्येक वर्ष धारा 139(1) के तहत निर्दिष्ट नियत तिथि को या उससे पहले फ़ाइल किए जाने वाले आई.टी.आर. में सीधे चुना जा सकता है।
ऐसे पात्र करदाता जिनकी आय कारोबार और व्यवसाय से है और वे नई कर व्यवस्था से बाहर निकलना चाहते हैं, तो निर्धारिती को आयकर विवरणी फ़ाइल करने के लिए धारा 139(1) के तहत नियत तिथि तक या उससे पहले फ़ॉर्म-10-IEA प्रस्तुत करना होगा। साथ ही, ऐसे विकल्प को वापस लेने के उद्देश्य से यानी पुरानी कर व्यवस्था से बाहर निकलने का विकल्प भी फ़ॉर्म संख्या.10-IEA प्रस्तुत करके किया जाएगा।
नई कर व्यवस्था चुनने के लिए फ़ॉर्म 10-IFA, कर निर्धारण वर्ष 2024-25 से सहकारी समितियों के लिए लागू है। (दिनांक 29 सितंबर 2023 की अधिसूचना संख्या 83/2023 द्वारा अधिसूचित)।
नई विनिर्माण सहकारी समिति के लिए रियायती कर
धारा 115BAE, 01.04.2023 को या उसके बाद पंजीकृत नई विनिर्माण सहकारी समितियों के लिए 15% की रियायती दर पर कराधान का विकल्प प्रदान करती है, बशर्ते कि वे 31 मार्च 2024 को या उससे पहले किसी वस्तु या चीज का विनिर्माण या उत्पादन शुरू कर दें। हालाँकि, एक बार किसी पूर्व वर्ष के लिए विकल्प का प्रयोग करने के बाद, उसे उसी या किसी अन्य पूर्व वर्ष के लिए वापस नहीं लिया जा सकता है।
ए.ओ.पी. (जो सहकारी समितियाँ नहीं हैं), बी.ओ.आई. और कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति के लिए दो व्यवस्थाओं के तहत कर की दरें नीचे दी गई हैं:
पुरानी कर व्यवस्था |
धारा 115BAC के तहत नई कर व्यवस्था |
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आयकर स्लैब |
आयकर दर |
*अधिभार |
आयकर स्लैब |
आयकर दर |
*अधिभार |
₹ 2,50,000 तक |
शून्य |
शून्य |
₹ 3,00,000 तक |
शून्य |
शून्य |
₹ 2,50,001 - ₹ 5,00,000** |
₹ 2,50,000 से 5% अधिक |
शून्य |
₹ 3,00,001 - ₹ 7,00,000** |
₹ 3,00,000 से 5% अधिक |
शून्य |
₹ 5,00,001 - ₹ 10,00,000 |
₹ 12,500 + ₹ 5,00,000 से 20% अधिक |
शून्य |
₹ 7,00,001 - ₹ 10,00,000 |
₹ 20,000 + ₹ 7,00,000 से 10% अधिक |
शून्य |
₹ 10,00,001- ₹ 50,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
शून्य |
₹ 10,00,001 - ₹ 12,00,000 |
₹ 50,000 + ₹ 10,00,000 से 15% अधिक |
शून्य |
₹ 50,00,001- ₹ 100,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
10% |
₹ 12,00,001 - ₹ 15,00,000 |
₹ 80,000 + ₹ 12,00,000 से 20% अधिक |
शून्य |
₹ 100,00,001- ₹ 200,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
15% |
₹ 15,00,001- ₹ 50,00,000 |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
शून्य |
₹ 200,00,001- ₹ 500,00,000 |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
25% |
₹ 50,00,001- ₹ 100,00,000 |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
10% |
₹ 500,00,000 से अधिक |
₹ 1,12,500 + ₹ 10,00,000 से 30% अधिक |
37% |
₹ 100,00,001- ₹ 200,00,000 |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
15% |
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₹ ₹ 200,00,001 से अधिक |
₹ 1,40,000 + ₹ 15,00,000 से 30% अधिक |
25% |
*टिप्पणी: धारा 111A, 112, 112A और लाभांश आय के तहत कर प्रभार्य आय पर, जैसा भी मामला हो, 25% और 37% का बढ़ा हुआ अधिभार नहीं लगाया जाएगा। इसलिए, ऐसी आय पर देय कर पर अधिभार की अधिकतम दर 15% होगी, सिवाय जब आय धारा 115A, 115AB, 115AC, 115ACA और 115E के तहत कर योग्य हो। केवल कंपनियों को सदस्य के रूप में शामिल करने वाले व्यक्तियों की समिति के मामले में, आयकर की राशि पर अधिभार की दर अधिकतम 15% (निर्धारण वर्ष 2023-24 से लागू) होगी।
***टिप्पणी: दोनों व्यवस्थाओं में आयकर तथा अधिभार (यदि कोई हो) की राशि पर 4% की दर से स्वास्थ्य एवं शिक्षा उपकर का भुगतान किया जाएगा।
ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. का कर दायित्व इस बात पर निर्भर करता है कि ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. के सदस्यों का हिस्सा ज्ञात है या नहीं। तदनुसार, आगे लागू शर्तें निम्नलिखित प्रकार हैं:
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नोट: नोट: एक ए.ओ.पी./बी.ओ.आई. जिसकी समायोजित कुल आय ₹ 20 लाख से अधिक है, उसे समायोजित कुल आय (साथ ही लागू होने पर अधिभार और स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर) के 18.5% पर वैकल्पिक न्यूनतम कर (ए.एम.टी.) का भुगतान करना होगा, जहां सामान्य कर देयता समायोजित कुल आय के18.5% से कम है।
निवेश / भुगतान / आय, जिनसे मुझे कर लाभ प्राप्त हो सकता है
धारा 115BAC या 115BAE के तहत नई कर व्यवस्था चुनने वाले करदाता को निम्नलिखित कटौतियाँ उपलब्ध होंगी:
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- धारा 24(b) – आवास ऋण पर दिए गए ब्याज पर गृह सम्पत्ति से आय से कटौती:
सम्पत्ति की प्रकृति |
ऋण का उद्देश्य |
स्वीकार्य (अधिकतम सीमा) |
किराए पर दिया |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य |
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- आयकर अधिनियम के अध्याय VIA के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौतियां
धारा 80JJA |
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जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रह और प्रसंस्करण के कारोबार से लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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पुरानी कर व्यवस्था में कर कटौती
- धारा 24(b) – आवास ऋण और आवास सुधार ऋण पर दिए गए ब्याज पर गृह सम्पत्ति से आय से कटौती। स्व - अधिकृत सम्पत्ति के मामले में, आवास ऋण पर भुगतान की गई ब्याज की कटौती की ऊपरी सीमा ₹ 2 लाख है। धारा 24(b) के तहत ऋण पर स्वीकार्य ब्याज को नीचे तालिकाबद्ध किया गया है:
सम्पत्ति की प्रकृति |
जब ऋण लिया गया |
ऋण का उद्देश्य |
स्वीकार्य (अधिकतम सीमा) |
स्व-अध्यासित |
1/04/1999 को या उसके बाद |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
₹ 2,00,000 |
1/04/1999 को या उसके बाद |
गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए |
₹ 30,000 |
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1/04/1999 से पहले |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
₹ 30,000 |
|
1/04/1999 से पहले |
गृह सम्पत्ति की मरम्मत के लिए |
₹ 30,000 |
|
किराए पर दिया |
किसी भी समय |
गृह सम्पत्ति का निर्माण या खरीद |
बिना किसी सीमा के वास्तविक मूल्य |
आयकर अधिनियम के अध्याय VI-A के अंतर्गत निर्दिष्ट कर कटौतियां।
धारा 80G |
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कुछ फंड, धर्मार्थ संस्थानों आदि को किए गए दान के लिए कटौती। दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:
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धारा 80GGA |
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वैज्ञानिक अनुसंधान या ग्रामीण विकास के लिए कुछ दान के संबंध में कटौती। दान निम्न श्रेणियों के अंतर्गत कटौती के लिए पात्र हैं:
टिप्पणी: इस धारा के अंतर्गत 2000/- रुपये से अधिक नकद में किए गए दान के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं की जाएगी, या यदि सकल कुल आय में कारोबार/व्यवसाय से लाभ/अभिलाभ शामिल है। |
धारा 80GGC |
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राजनीतिक दल या चुनावी न्यास में योगदान की गई राशि को कटौती की अनुमति है (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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धारा 80IA |
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किसी भी बुनियादी सुविधा (केवल भारतीय कंपनी), औद्योगिक पार्क (कोई भी उपक्रम), किसी भी बिजली उपक्रम, बिजली उत्पादन संयंत्रों के पुनर्निर्माण या पुनरुद्धार (भारतीय कंपनी) के विकास, रखरखाव और संचालन में लगे उपक्रम, कटौती का दावा करने के हकदार होंगे। (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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धारा 80IAB |
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विशेष आर्थिक क्षेत्र के विकास में लगे उपक्रम या उद्यम द्वारा लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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धारा 80IB |
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निर्दिष्ट कारोबार से लाभ और अभिलाभ के लिए कटौती। इस अनुभाग के अंतर्गत कटौती एक ऐसे निर्धारिती के लिए उपलब्ध है, जिसकी सकल कुल आय में निम्न कारोबारों से व्युत्पन्न कोई भी लाभ और अभिलाभ शामिल है:
विभिन्न प्रकार के उपक्रमों के लिए निर्दिष्ट शर्तों के अनुसार 5 / 10 / 7 वर्षों के लिए लाभ का 100%/25% |
धारा 80IBA |
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आवास परियोजनाओं के विकास और निर्माण से व्युत्पन्न लाभ और अभिलाभ |
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धारा 80IC |
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हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तरांचल और उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुछ उपक्रमों के संबंध में कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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धारा 80IE |
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उत्तर-पूर्वी राज्यों में स्थापित कुछ उपक्रमों के लिए कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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धारा 80JJA |
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जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट के संग्रह और प्रसंस्करण के कारोबार से लाभ और अभिलाभ के संबंध में कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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धारा 80JJAA |
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नए श्रमिकों/कर्मचारियों के रोजगार के संबंध में कटौती, उन निर्धारिती पर लागू होती है जिन पर धारा 44AB लागू होती है (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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धारा 80LA |
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विदेशी बैंकिंग इकाइयों और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र की आय के लिए कटौती (कुछ शर्तों के अधीन रहते हुए) |
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