search-openmobilesearch
Do not have an account?
Already have an account?

1. मेरे पास पैन है, लेकिन मुझसे खो गया है। क्या मुझे आधार के माध्यम से नया ई-पैन मिल सकता है?
नहीं। इस सेवा का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब आपके पास पैन नहीं है लेकिन मान्य आधार है और आपका के.वाई.सी. ब्यौरा अपडेट किया गया हो।


2. क्या ई-पैन के लिए कोई शुल्क/फीस है?
नहीं, यह पूरी तरह से निःशुल्क है।


3. आधार के माध्यम से तत्काल ई-पैन के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
पैन आवेदक जिनके पास यू.आई.डी.ए.आई. से आधार संख्या है और जिन्होंने अपना मोबाइल नम्बर आधार से जोड़ा है, वे त्वरित ई-पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं।


4. नए ई-पैन के लिए मुझे किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी?
आपको केवल मान्य आधार के साथ-साथ अपडेट किया के.वाई.सी. विवरण और आपके आधार से लिंक मान्य मोबाइल नहीं की आवश्यकता है।


5. मुझे ई-पैन जेनरेट करने की आवश्यकता क्यों है?
आपको आयकर विवरणी फ़ाइल करते समय अपना स्थायी खाता संख्या (पैन) कोट करना अनिवार्य है। यदि आपको पैन आवंटित नहीं किया गया है, तो आप अपने आधार और अपने आधार से पंजीकृत मोबाइल नहीं की सहायता से अपना ई-पैन जनरेट कर सकते हैं। ई-पैन नि:शुल्क जनरेट किया जा सकता है, प्रक्रिया ऑनलाइन है और आपको किसी भी प्रपत्र को भरने की आवश्यकता नहीं है।


6. मेरे पैन आबंटन अनुरोध की वर्तमान स्थिति इस प्रकार अपडेट की गई है - पैन आबंटन अनुरोध असफल हो गया है। मुझे क्या करना चाहिए?
आपका ई-पैन आबंटन असफल होने की स्थिति में, आप epan@incometax.gov.in- पर मेल लिख सकते हैं।


7 मैं कैसे जान सकता हूँ कि मेरा ई-पैन जनरेट करने का अनुरोध सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है?
एक अभिस्वीकृति आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए अभिस्वीकृति आई.डी. को नोट कर लें। साथ ही, आपको आधार के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नहीं पर पावती आई.डी. की एक प्रति प्राप्त होगी।


8. मैं अपने ई-पैन में अपनी जन्म तिथि को अपडेट नहीं कर पा रहा हूँ। मुझे क्या करना चाहिए?
यदि आपके आधार में केवल जन्म का वर्ष उपलब्ध है, तो आपको अपने आधार में जन्म तिथि को अपडेट करना होगा और पुनः प्रयास करना होगा।


9. क्या विदेशी नागरिक ई-के.वाई.सी. मोड के माध्यम से पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं? नहीं


10. यदि ई-के.वाई.सी. के दौरान मेरा आधार प्रमाणीकरण अस्वीकार हो जाता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?
गलत ओ.टी.पी. का उपयोग करने के कारण आधार अधिप्रमाणन अस्वीकृत हो सकता है सही ओ.टी.पी. दर्ज करके समस्या का समाधान किया जा सकता है। अगर यह अभी भी अस्वीकृत हो जाता है, तो आपको यू.आई.डी.ए.आई. से संपर्क करना होगा।


11. क्या मुझे के.वाई.सी. आवेदन की भौतिक प्रति या आधार कार्ड के प्रमाण की प्रति जमा करनी होगी?
नहीं, यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया है। किसी कागज़ी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।


12. क्या मुझे ई-के.वाई.सी. के लिए स्कैन की गई फ़ोटो, हस्ताक्षर आदि अपलोड करने की आवश्यकता है? नहीं


13. क्या मुझे व्यक्तिगत रूप से सत्यापन (आई.पी.वी.) करना होगा?
नहीं, प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आपको किसी भी केंद्र में जाने की आवश्यकता नहीं है।


14. क्या मुझे एक भौतिक पैन कार्ड मिलेगा?
नहीं, आपको एक ई-पैन जारी किया जाएगा जो पैन का एक मान्य रूप है।


15. मुझे भौतिक पैन कार्ड कैसे मिलेगा?
यदि एक पैन आबंटित किया गया है, तो आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से एक अनुरोध जमा करके एक मुद्रित भौतिक पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं:
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html
https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/mainform.html