1. मैं ई-फ़ाईलिंग के साथ पंजीकृत एक वेतनभोगी कर्मचारी हूँ। मैं ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर अपनी सभी कर संबंधी जानकारी कहाँ से प्राप्त कर सकता हूँ?
आप अपने ई-फ़ाईलिंग डैशबोर्ड पर अपनी सभी कर-संबंधित जानकारी और टू-डू आइटम तक पहुँच सकते हैं। डैशबोर्ड में महत्वपूर्ण सेवाओं के लिंक होते हैं जो आपको आपकी आयकर मुहिम के दौरान आवश्यक होंगे। एक नज़र में, आप कर सकते हैं:

  • अपने विधिमान्य PAN, आधार और फ़ोटो के साथ अपनी प्रोफ़ाइल को अपडेट रखें।
  • अपना आधार और PAN लिंक करें।
  • अपना संपर्क ब्यौरा देखें और अपडेट करें।
  • ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट उच्चतर सुरक्षा सेवा के साथ अपना खाता सुरक्षित करें।
  • बकाया माँग देखें और जवाब दें।
  • गुणक वित्तीय वर्ष/निर्धारण वर्ष के लिए अपना आयकर खाता देखें।
  • ITR दाखिल करने से संबंधित अपने टू-डू आइटम देखें और उनका जवाब दें।
  • प्रतिदाय की प्रतीक्षा और प्राक्कलित माँग सहित, अपनी दाखिल करने की स्थिति देखें।
  • संशोधित विवरणी फ़ाइल करें और फ़ाइल की गई विवरणी डाउनलोड करें।
  • अपना कर जमा ब्यौरा जैसे TDS, अग्रिम कर, और स्व-निर्धारण कर देखें।
  • अपनी कार्यसूची पर लम्बित कार्रवाइयों का जवाब दें।
  • पिछले 3 वर्षों की विवरणी और हाल ही में दाखिल किए गए प्रारूप देखें।
  • अपनी शिकायत का ब्यौरा देखें।


2. मैं करदाता हूँ। मेरी ई-फ़ाईलिंग कार्यसूची पर मेरे लिए कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं?
व्यक्तिगत करदाता, एच.यू.एफ., कम्पनी, फर्म, न्यास, ए.जे.पी., ए.ओ.पी., बी.ओ.आई., स्थानीय प्राधिकारी, सरकार के लिए उनकी ई-फ़ाईलिंग कार्यसूची पर निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध हैं:

  • आपकी कार्यवाही के लिए :
    • स्वीकृति के लिए लम्बित प्रारूप
    • प्रतिदाय का भुगतान नहीं किया गया है
    • ITDREIN अनुरोध
    • ई-सत्यापन के लिए लम्बित/ITR-V प्राप्त नहीं हुआ/अस्वीकृत
    • आपको अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के रूप में जोड़ने के लिए लम्बित अनुरोध (केवल व्यक्तिगत करदाताओं के लिए)
    • आपको अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में जोड़ने के लिए लम्बित अनुरोध (केवल व्यक्तिगत करदाताओं के लिए)
    • ITR-V नियत तिथि के बाद प्राप्त हुआ
    • दाखिल करने के लिए लम्बित है
    • कर कटौतीकर्ता और संग्रहकर्त्ता पंजीकरण का अनुमोदन और संशोधन (संगठन PAN के लिए)
  • आपकी जानकारी के लिए :
    • अपलोड किए गए प्रारूप का ब्यौरा देखें
    • सबमिट किए गए अनुरोध को प्रतिनिधि निर्धारिती के रूप में जोड़ें
    • सबमिट किए गए अनुरोध को अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के रूप में जोड़ें
    • सबमिट किए गए अनुरोध को अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में जोड़ें
    • प्राप्त हुए अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता अनुरोध (केवल व्यक्तिगत करदाताओं के लिए)
    • प्राप्त हुए अधिकृत प्रतिनिधि अनुरोध (केवल व्यक्तिगत करदाताओं के लिए)
    • ITDREIN अनुरोध ब्यौरा देखें (रिपोर्टिंग संस्था द्वारा अधिकृत PAN के रूप में जोड़े गए व्यक्तियों के लिए)
    • स्वीकृत/अस्वीकृत टैन पंजीकरण का ब्यौरा देखें (संगठन पैन के लिए)


3. क्या मुझे अपना डैशबोर्ड देखने के लिए लॉगइन करने की आवश्यकता है?
हाँ। डैशबोर्ड ई-फ़ाईलिंग पोर्टल में लॉगइन करने के बाद ही देखा जा सकता है, और इसमें लॉगइन PAN के लिए विशिष्ट जानकारी होती है।

4. नए ई-फ़ाईलिंग पोर्टल में डैशबोर्ड के बारे में अलग क्या है?
पिछले ई-फ़ाईलिंग पोर्टल में करदाताओं के लिए दो फंक्शन थे: आयकर वापसी दाखिल करना, और ई-दाखिल की गई विवरणी/प्रारूप देखना। नए ई-फ़ाईलिंग पोर्टल, पर डैशबोर्ड में और भी कई सेवाएं हैं। यह बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल भी है, क्योंकि यह आपकी प्रोफ़ाइल, पंजीकृत संपर्क ब्यौरा, वापसी की स्थिति, आयकर जमा, लम्बित कार्यवाही, हाल किये गए दाखिल और शिकायतों का विवरण को एकदम अग्रिम के रूप में दर्शाता है।