search-openmobilesearch
Do not have an account?
Already have an account?

1. मुझे अपना पैन सत्यापित करने की आवश्यकता क्यों है?
आप अपना पैन निम्न हेतु सत्यापित कर सकते हैं:

  • जाँच करें कि क्या आपके पैन का विवरण, जैसे पैन कार्ड पर नाम, जन्म की तारीख, पैन डेटाबेस में उपलब्ध विवरण के समान हैं।
  • सत्यापित करें कि आपका पैन सक्रिय है या नहीं।


2. क्या मुझे पैन सत्यापन के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर की आवश्यकता है?
आप सत्यापन के दौरान अपने पास उपलब्ध किसी भी मान्य मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं जिस पर आपको एक ओ.टी.पी. प्राप्त होगा (यह अधिकतम तीन प्रयासों के साथ 15 मिनट तक मान्य होगा)।


3. व्यक्तिगत करदाता एक मोबाइल नंबर से कितने पैन सत्यापित कर सकता है, क्या इसकी कोई सीमा है?
हाँ। आप एक दिन में एक मोबाइल नंबर से अधिकतम 5 विभिन्न पैन को सत्यापित कर सकते हैं।


4. एक बाहरी एजेंसी के रूप में, क्या मैं किसी उपयोगकर्ता के पैन को सत्यापित कर सकता हूँ?
हाँ, पैन सत्यापित करने की सेवा सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ बाहरी एजेंसियों के लिए भी उपलब्ध है। थोक पैन/टैन का सत्यापन बाहरी एजेंसियों के लिए एक अलग सेवा है जिसके लिए विभाग के अनुमोदन की आवश्यकता होती है।


5. मैं ऑनलाइन अपने पैन का विवरण कैसे देख सकता हूँ?
आप ई-फाइलिंग पोर्टल में उपलब्ध अपना पैन जानें सेवा विकल्प पर जा सकते हैं। आप इस सेवा के द्वारा यह भी देख सकते हैं कि आपका पैन मान्य है या नहीं।