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ई-फ़ाईलिंग और केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र

आयकर विवरणी या फॉर्म और अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं की ई-फ़ाईलिंग और सूचना, सुधार, प्रतिदाय और अन्य आयकर प्रसंस्करण से संबंधित प्रश्न

1800 103 0025 (or)

1800 419 0025

+91-80-46122000

+91-80-61464700

08:00 बजे से - 20:00 बजे तक

(सोमवार से शुक्रवार)

कर सूचना नेटवर्क - एन.एस.डी.एल.

एन.एस.डी.एल. के माध्यम से जारी करने/अपडेट करने के लिए पैन और टैन आवेदन से संबंधित प्रश्न

+91-20-27218080

07:00 बजे से - 23:00 बजे तक

(सभी दिन)

ए.आई.एस. और रिपोर्टिंग पोर्टल

ए.आई.एस., टी.आई.एस., एस.एफ़.टी. प्रारम्भिक प्रतिक्रिया, ई-अभियान या ई-सत्यापन पर प्रतिक्रिया से संबंधित प्रश्न

1800 103 4215

09:30 बजे से - 18:00 बजे तक

(सोमवार से शुक्रवार)

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    आईटीडी द्वारा जारी नोटिस को प्रमाणित करें - उपयोगकर्ता पुस्तिका

    1. अवलोकन

    आई.टी.डी. द्वारा जारी किया गया प्रमाणित नोटिस सेवा, पंजीकृत और अपंजीकृत दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पूर्व-लॉगइन सेवा के रूप में उपलब्ध है ताकि दी गई सूचना, आदेश, समन, पत्र या आयकर अधिकारियों द्वारा जारी किसी भी पत्राचार की प्रमाणिकता को सत्यापित किया जा सके।

    2। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-अनिवार्य शर्तें।

    • ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के लिए एक्सेस/लिंक

    3. चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

    चरण 1: ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के होमपेज पर जाएँ।

    चरण 1


    चरण 2: आई.टी.डी. द्वारा जारी सूचना/आदेश को अधिप्रमाणित करें पर क्लिक करें।

    चरण 2


    चरण 3: सूचना/आदेश को अधिप्रमाणित करने के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से किसी एक को चुनें -

    पैन, दस्तावेज़ का प्रकार, निर्धारण वर्ष, जारी करने की तिथि और मोबाइल नंबर अनुभाग 3.1 का संदर्भ लें
    दस्तावेज़ पहचान संख्या और मोबाइल नंबर अनुभाग 3.2 का संदर्भ लें

    3.1 यदि आप इन विकल्पों को चुनते हैं – पैन, दस्तावेज़ का प्रकार, जारी करने की तिथि और मोबाइल नंबर

    चरण 1:
    पैन, दस्तावेज़ का प्रकार, निर्धारण वर्ष, जारी करने की तिथि और मोबाइल नंबर का चयन करें।

    4


    चरण 2: पैन दर्ज करें, दस्तावेज़ का प्रकार और निर्धारण वर्ष चुनें, मोबाइल नंबर और जारी करने की तिथि दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

    4


    चरण 3: चरण 2 में आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों का ओ.टी.पी. दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

    4

    ध्यान दें:

    • ओटीपी केवल 15 मिनट के लिए ही विधिमान्य होगा।
    • आपके पास सही ओ.टी.पी. दर्ज करने के लिए 3 प्रयास हैं।
    • स्क्रीन पर ओ.टी.पी. समाप्ति काउंटडाउन टाइमर आपको बताता है कि ओ.टी.पी. कब समाप्त होगा।
    • ओ.टी.पी. पुनः भेजें पर क्लिक करने पर एक नया ओ.टी.पी.जनरेट किया और भेजा जाएगा।

    एक बार ओ.टी.पी. मान्य होने के बाद, नोटिस जारी करने की तिथि के साथ जारी नोटिस की दस्तावेज़ संख्या प्रदर्शित की जाएगी।

    4


    ध्यान दें: यदि आई.टी.डी. द्वारा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया था, तो यह एक संदेश प्रदर्शित करेगा – दिए गए मानदंडों के लिए कोई रिकॉर्ड/दस्तावेज़ नहीं मिला।

    4


    3.2: यदि आप इन विकल्पों को चुनते हैं – दस्तावेज़ पहचान संख्या और मोबाइल नंबर

    चरण 1: दस्तावेज़ पहचान संख्या और मोबाइल नंबर चुनें।

    4


    चरण 2: दस्तावेज़ पहचान संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

    4


    चरण 3: चरण 2 में आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6-अंकों का ओ.टी.पी. दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

    4


    ध्यान दें:

    • ओ.टी.पी. केवल 15 मिनट के लिए मान्य होगा।
    • सही OTP दर्ज करने के लिए आपके पास 3 प्रयास होंगे।
    • स्क्रीन पर ओ.टी.पी. समाप्ति काउंटडाउन टाइमर आपको बताता है कि ओ.टी.पी. कब समाप्त होगा।
    • ओ.टी.पी.पुनः भेजें, पर क्लिक करने पर एक नया ओ.टी.पी.जनरेट किया और भेजा जाएगा।
    4


    ओ.टी.पी. मान्य हो जाने के बाद, एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाएगा।

    नोट: यदि आई.टी.डी. द्वारा कोई नोटिस जारी नहीं की गई थी, तो यह एक संदेश प्रदर्शित करेगा – दिए गए दस्तावेज़ संख्या के लिए कोई रिकॉर्ड/दस्तावेज़ नहीं मिला।

    4


    4. संबंधित विषय

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    अंतिम बार समीक्षा और अपडेट किया गया : 13-Aug-2025

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