1.अवलोकन
ई-निवारण ई-फाइलिंग पोर्टल पर एक शिकायत मॉड्यूल है जो विभिन्न विभागों जैसे ई-फाइलिंग, सी.पी.सी.-आई.टी.आर., मूल्यांकन अधिकारी और सी.पी.सी.-टी.डी.एस. के संबंध में करदाताओं की शिकायतों का समाधान करता है।
2. शिकायत कौन दर्ज करा सकता है?
ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत या अपंजीकृत उपयोगकर्ता।
3. वे विभाग जिनके समक्ष ई-निवारण पर शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं
1.ई-फ़ाईलिंग: आयकर रिटर्न या कानूनी फॉर्म की ई-फाइलिंग और ई-सत्यापन और ई-कार्यवाही आदि जैसी अन्य मूल्यवर्धित सेवाओं से संबंधित शिकायतें ई-फाइलिंग विभाग में नीचे दी गई श्रेणियों के अंतर्गत दर्ज कराई जा सकती हैं:
ई-फाइलिंग विभाग में श्रेणियांः
संप्रेषण | डी.सी.एस. संबंधित | ई-पैन | आई.टी.आर. फ़ाइलिंग | फ़ॉर्म सम्बंधित |
ITDREIN |
तत्काल ई-पैन (आधार के माध्यम से तत्काल ई-पैन)
|
JSON यूटिलिटी सम्बंधित | मोबाइल ऐप्लिकेशन | पासवर्ड |
प्रोफ़ाइल |
संशोधन सम्बंधित
|
पंजीकरण | टैन सम्बंधित | टिन 2.0 |
टैक्सजेनी/चैटबॉट सेवाएं |
सत्यापित/ई-सत्यापित करने में असमर्थ
|
ई-फ़ाइलिंग पोर्टल का उपयोग | ई-कार्यवाहियाँ |
2.ए.ओ.: निर्धारण अधिकारी नामित आयकर अधिकारी होते हैं जो अपने अधिकार क्षेत्र के तहत करदाताओं के मूल्यांकन को संभालते हैं और नीचे दी गई श्रेणियों के अन्तर्गत मांग, अपील, पैन से संबंधित विशेष प्रश्नों के लिए उनसे संपर्क किया जा सकता है:
ए.ओ. विभाग में श्रेणियांः
अपील प्रभाव आदेश प्राप्त नहीं हुआ | टी.डी.एस. कटौतीकर्ता द्वारा डिफॉल्ट | गलत मांग को ए.ओ. द्वारा ठीक किया जाना चाहिए | गलत मांग को ए.ओ. द्वारा ठीक किया जाना चाहिए |
विविध लंबित आवेदन |
ए.ओ. के पास पैन से संबंधित आवेदन | पैन की स्थिति | ए.ओ. के पास लंबित सुधार मामले | प्रतिदाय प्राप्त नहीं हुआ |
अन्य
|
3. सी.पी.सी.-आई.टी.आर.: यह विभाग आयकर रिटर्न प्रसंस्करण का कार्य संभालता है। आई.टी.आर.-V, प्रतिदाय, आयकर प्रसंस्करण संबंधित प्रक्रियाओं आदि से संबंधित शिकायतें सी.पी.सी.-आई.टी.आर. विभाग में नीचे दी गई श्रेणियों के अंतर्गत दर्ज की जाएंगी:
सी.पी.सी.-आई.टी.आर. विभाग में श्रेणियांः
संप्रेषण |
माँग करना | न स्टैपल करें न मोड़ें |
प्रसंस्करण |
संशोधन |
प्रतिदाय |
4. सी.पी.सी.-टी.डी.एस.: यह विभाग ई-टी.डी.एस. योजना से जुड़ा हुआ है। टैन, 26QB/26QC/26QD/26QE, फ़ॉर्म 26AS/ATS संबंधित, डिफ़ॉल्ट, टी.डी.एस./टी.सी.एस. विवरण संबंधित मुद्दे, और संपत्ति की बिक्री पर टी.डी.एस. से संबंधित कोई शिकायत इस विभाग में निम्न श्रेणियों के तहत दर्ज की जाएगी:
सी.पी.सी.-टी.डी.एस. विभाग में श्रेणियांः
26QB/26QC/26QD/26QE संबंधित समस्या | चालान/बी.आई.एन. संबंधित | डीफॉल्ट संबंधित |
टी.डी.एस./टी.सी.एस. प्रमाण पत्र डाउनलोड करने से संबंधित मुद्दे |
फ़ॉर्म 13 / फ़ॉर्म 15E / फ़ॉर्म 15C और 15D | फ़ॉर्म 26A/27BA | फ़ॉर्म 26AS/ATS संबंधित | के.वाई.सी. |
टैन के लिए टी.डी.एस. रिफंड | टी.डी.एस./टी.सी.एस. विवरण संबंधी मुद्दे |
आर.ए.सी.ई.एस पंजीकरण/लॉगइन संबंधित प्रश्न |
अन्य |
4. शिकायत कैसे दर्ज करें और जमा करें
4.1. यदि आप ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत हैंः
चरण 1: ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और लॉगइन पर क्लिक करें।

चरण 2: लॉगइन पेज पर अपनी उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड दर्ज करें।

चरण 3: अपने डैशबोर्ड पर, शिकायत मेनू पर जाएं > शिकायत जमा करें।

चरण 4: शिकायत पृष्ठ पर, प्रासंगिक विभाग का चयन करें। वैकल्पिक रूप से, शिकायत दर्ज करने के लिए सर्च बॉक्स में समस्या खोजें।

चरण 5: संबंधित विभाग का चयन करने के बाद ड्रॉपडाउन मेनू से शिकायत की श्रेणी और उपश्रेणी का चयन करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 6: अन्य जानकारी दर्ज करें। शिकायत की श्रेणी के आधार पर (ए.वाई. आदि) शिकायत विवरण बॉक्स में शिकायत विवरण (कम से कम 100 अक्षरों में) लिखें और संबंधित दस्तावेज अपलोड करें (अनिवार्य नहीं) और शिकायत सबमिट करें पर क्लिक करें।

चरण 7: अब, शिकायत सबमिट हो गई है। शिकायत की स्थिति जानने के लिए शिकायत पावती संख्या नोट करें।

इसके अतिरिक्त, आप अपनी समस्याओं को आयकर शिकायत ईमेल आई.डी. gov.in के माध्यम से भी बता सकते हैं।
नोट: आयकर विभाग द्वारा करदाताओं को यह सिफारिश की जाती है कि वे शिकायत कार्यक्षमता का उपयोग करके लॉग-इन के बाद ई-फाइलिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें।
4.2. यदि आप ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हैं:
चरण 1: ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और हमसे संपर्क करें अनुभाग के अंदर शिकायतों पर क्लिक करें।

चरण 2: "मेरे पास पैन/टैन नहीं है" चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें

चरण 3: नाम, ईमेल आई.डी. और मोबाइल नंबर जैसे विवरण दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 4: उपरोक्त चरण में दर्ज मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. पर प्राप्त वन टाइम पासवर्ड (ओ.टी.पी.) दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 5: अब ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता की तरह शिकायत दर्ज कराएं।

5. शिकायत की स्थिति कैसे देखें
शिकायत की स्थिति को प्री-लॉगइन और पोस्ट लॉगइन मोड में देखा जा सकता है।
प्री-लॉगइन मोड
चरण 1: ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और हमसे संपर्क करें अनुभाग के अंदर शिकायत देखें पर क्लिक करें।

चरण 2: शिकायत पावती संख्या और शिकायत दर्ज करने में प्रयुक्त मोबाइल नंबर दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

पोस्ट-लॉगइन मोड
चरण 1: ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और लॉगइन पर क्लिक करें।

चरण 2: लॉगइन पेज पर अपनी उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड दर्ज करें।

चरण 3: अपने डैशबोर्ड पर, शिकायत मेनू पर जाएं > शिकायत स्थिति देखें।

चरण 4: अपनी शिकायत की स्थिति देखें। आप लॉग की गई तिथि, विभाग और स्थिति के फ़िल्टर का भी उपयोग कर सकते हैं।
