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1. मुझे अपना पासवर्ड रीसेट क्यों करना चाहिए?
यदि आप अपना ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पासवर्ड भूल जाते हैं या यदि आपको किसी कारण से अपना पासवर्ड पता नहीं है, तो आप इस सेवा का उपयोग करके इसे रीसेट कर सकते हैं।


2. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा पासवर्ड सफलतापूर्वक रीसेट हो गया है?
जब आपका पासवर्ड सफलतापूर्वक रीसेट हो जाता है, तो एक संव्यवहार आई.डी. जनरेट होगी। आपको ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपकी ईमेल आई.डी. और मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।


3. डी.एस.सी. का उपयोग करके अपने पासवर्ड को रीसेट करते समय मुझे एक अमान्य डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र संदेश प्राप्त हो रहा है। मैं क्या कर सकता/सकती हूँ?
यदि आप डी.एस.सी. का उपयोग करके अपना पासवर्ड रीसेट कर रहे हैं, तो आपको प्रमाणन प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित एक सक्रिय स्तर 2 या उससे ऊपर का डी.एस.सी. अपलोड करना होगा।


4. मैं किन तरीकों से अपना पासवर्ड रीसेट कर सकता/सकती हूँ?
आप निम्न का उपयोग करके अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं:

  • ई-फ़ाइलिंग ओ.टी.पी. (ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त)
  • आधार ओ.टी.पी. (जो आधार के साथ पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ है)
  • ई.वी.सी. (आपके पूर्व-मान्य बैंक / डीमैट खाते का उपयोग करके जनरेट किया गया)
  • DSC

5. मुझे ई.वी.सी. कहाँ प्राप्त होगा?
आपको आपका ई.वी.सी. आपके द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर आपके पूर्व-मान्य बैंक/डीमैट खाते में पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।


6. मैं बैंक खाता ई.वी.सी. का उपयोग करके अपना पासवर्ड रीसेट करना चाहता हूँ लेकिन यह विकल्प मौजूद नहीं है। मैं क्या कर सकता/सकती हूँ?
केवल वही विकल्प प्रदर्शित होंगे जिन्हें आपने अपने ई-फ़ाइलिंग खाते को सुरक्षित करने के लिए ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट उच्चतर सुरक्षा सेवा के माध्यम से चुना है।यदि आप बैंक खाता ई.वी.सी. या किसी अन्य विधि का उपयोग करके अपना पासवर्ड रीसेट करना चाहते हैं लेकिन वह विकल्प प्रदर्शित नहीं हो रहा है, तो आप इसे ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट उच्चतर सुरक्षा सेवा के माध्यम से जोड़ सकते हैं।


7. मैं किसी भी तरीके से पासवर्ड रीसेट करने में असमर्थ हूँ?
अधिक सहायता के लिए आप हेल्पडेस्क (1800 103 0025) से संपर्क कर सकते हैं।