1. अवलोकन
यह सेवा ई-फ़ाइलिंग पोर्टल (पोस्ट लॉगइन) पर पंजीकृत करदाताओं के लिए उपलब्ध है। ई-फ़ाइलिंग डैशबोर्ड इनका संक्षिप्त दृश्य दिखाता है:
- पोर्टल पर करदाता की प्रोफ़ाइल, सांख्यिकी और अन्य क्रियाकलाप (जैसे, आई.टी. विवरणी / फ़ॉर्म, शिकायत फ़ाइल करना)
- एक पंजीकृत उपयोगकर्ता के लिए विभिन्न आयकर संबंधी सेवाओं के लिंक
2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-आवश्यक शर्तें
- मान्य उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड के साथ ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता
3. चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
3.1 डैशबोर्ड तक पहुँचे
चरण 1: अपनी उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
![चरण 1](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/Step%201_9.jpg)
चरण 2: लॉग इन करने के बाद, आपको ई-फ़ाइलिंग डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा। ई-फ़ाईलिंग डैशबोर्ड पर पहले से उपलब्ध सूचना देखें।
![चरण 2](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/Step%202_11.jpg)
टिप्पणी:
- यदि आपका अनिवार्य प्रोफ़ाइल ब्यौरा अपडेट नहीं है, तो आपको लॉगइन करने पर उन्हें भरने के लिए पूछा जाएगा।
- यदि आप पूछे जाने पर अपना ब्यौरा अपडेट करना चुनते हैं, तो आपके द्वारा अपना ब्यौरा सबमिट करने के बाद आपको डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा।
- यदि आप संकेत दिए जाने पर अपना ब्यौरा अपडेट नहीं करना चुनते हैं, तो आपको सीधे डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा। आप अपना ब्यौरा बाद में अपडेट कर सकते हैं।
करदाता डैशबोर्ड में निम्नलिखित अनुभाग शामिल हैं:
1. प्रोफ़ाइल स्नैपशॉट: इस अनुभाग में आपका नाम, प्रोफ़ाइल फ़ोटो, PAN, मुख्य मोबाइल नंबर और मुख्य ई-मेल ID होते हैं। ये क्षेत्र मेरी प्रोफ़ाइल से पहले से भरे हुए हैं।
![3.1 1](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%201.png)
2. उपयोगकर्ता की भूमिका: यह अनुभाग लॉग इन पैन के लिए आपकी भूमिका दिखाता है। व्यतिक्रम स्थिति स्वयं होगी। अन्य स्थितियाँ जो (प्रयोज्यता के आधार पर) प्रदर्शित की जा सकती हैं, इस प्रकार हैं:
- विधिक वारिस
- संरक्षक
- एजेंट
- न्यासी
- प्राप्तकर्ता
- निष्पादक
- सरकारी लिक्विडैटर या वियोजक पेशेवर
- निर्दिष्ट प्रधान अधिकारी
- उत्तराधिकार या विलयन या समामेलन या कारोबार या व्यवसाय का अधिग्रहण (के कारण)
- अनिवासी
- दिवालिया की सम्पदा
![3.2 2](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%202.png)
टिप्पणी:
- यदि आप एक से अधिक श्रेणी के लिए प्रतिनिधि हैं, तो आपकी दूसरी भूमिका के लिए एक और ड्रॉपडाउन होगा।
- आप केवल उन्हीं भूमिकाओं को देख सकेंगे जिनके लिए आप प्रतिनिधि के रूप में कार्य करते हैं।
- यदि आप किसी अन्य भूमिका के डैशबोर्ड पर आते हैं, तो अपने स्वयं के डैशबोर्ड पर अपने डैशबोर्ड पर वापस जाएँ पर क्लिक करें।
3. संपर्क ब्यौरा: अपडेट पर क्लिक करने पर, आपको मेरी प्रोफ़ाइल > संपर्क ब्यौरा (संपादन योग्य) पेज पर ले जाया जाएगा।
![3.2 3](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%203.png)
4. बैंक खाता: यह अनुभाग केवल तभी दिखाया जाएगा अगर आपने अपने बैंक खाते को विधिमान्य नहीं किया है। अपडेट पर क्लिक करने पर, आपको मेरी प्रोफ़ाइल > मेरा बैंक खाता (संपादन योग्य) पेज पर ले जाया जाएगा।
![3.2 4](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%204.png)
5. PAN से आधार जोड़ें: आपको निम्न विकल्पों में से कोई एक विकल्प दिखाई देगा, जो इस पर निर्भर करता है कि आपने अपना आधार को PAN से जोड़ा है या नहीं:
- लिंक (यदि आपने आधार और पैन को लिंक नहीं किया है): यदि आपने अभी तक आधार को लिंक करने के लिए अनुरोध सबमिट नहीं किया है तो आप आधार को लिंक करें पेज देखेंगे।
- आधार लिंक की स्थिति (यदि आपने आधार और पैन को लिंक किया है): यदि आपने आधार को लिंक करने के लिए अनुरोध सबमिट किया है, और विधिमान्यकरण लम्बित है, या लिंकिंग विफल हो गई है, तो आप आधार लिंक करने की स्थिति पेज देखेंगे।
![3.2 5](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%205.png)
6. ई-दाखिला वॉल्ट उच्चतर सुरक्षा: यह विशेषता आपको आपके खाते की सुरक्षा का स्तर बताती है, और आपके खाते की सुरक्षा के स्तर के आधार पर, इसे निम्न रूप में प्रदर्शित करती है:
- आपका खाता सुरक्षित नहीं है: यदि आपने कोई उच्चतर सुरक्षा विकल्प नहीं चुना है तो यह संदेश प्रदर्शित होता है। खाता सुरक्षित करें, पर क्लिक करने पर आपको ई-फ़ाईलिंग उच्चतर सुरक्षा पेज पर ले जाया जाएगा।
- आपका खाता आंशिक रूप से सुरक्षित है: यदि आपने केवल लॉगइन या पासवर्ड रीसेट करने की सेवाओं के लिए उच्चतर सुरक्षा विकल्प चुना है तो यह संदेश प्रदर्शित होता है। खाता सुरक्षित करें, पर क्लिक करने पर आपको ई-फ़ाईलिंग उच्चतर सुरक्षा पेज पर ले जाया जाएगा।
- आपका खाता सुरक्षित है: यदि आपने लॉगइन करें या पासवर्ड रीसेट करें दोनों के लिए उच्चतर सुरक्षा विकल्प चुना है तो यह संदेश प्रदर्शित होता है। सुरक्षित विकल्प अपडेट करें पर क्लिक करने पर आपको ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट उच्चतर सुरक्षा पेज पर ले जाया जाएगा।
![3.2 6](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%206.png)
नोट: ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट उच्चतर सुरक्षा सेवा का उपयोग करके अपने ई-फ़ाइलिंग खाते को सुरक्षित करने की सिफारिश की जाती है।
7. अधिमूल्यन का प्रमाण पत्र (यदि कोई हो): यह अनुभाग केवल तभी दिखाया जाएगा जब आपके पास आपको प्रदान किया गया अधिमूल्यन का प्रमाण पत्र है। प्रमाण-पत्र देखें, पर क्लिक करने पर प्रमाण-पत्र प्रदर्शित होगा।
![3.2 7](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%207.png)
8. कुल बकाया माँग : यह उन सभी निर्धारण वर्षों के लिए बकाया राशि का जोड़ है, जहाँ माँग आपके PAN के विरुद्ध विद्यमान है। यदि आपकी कोई बकाया माँग नहीं है, तो यह अनुभाग राशि के रूप में शून्य दिखाएगा। राशि पर क्लिक करने के बाद आप बकाया राशि पर प्रतिक्रिया पेज पर पहुंच जाएंगे।
![3.2 8](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%208.jpg)
9. करदाता खाता देखें: इस अनुभाग पर क्लिक करने पर, आप प्रत्येक वित्त वर्ष और निर्धारण वर्ष के लिए, कर के विभिन्न कोडों के लिए, संक्षिप्त और विस्तृत स्तर पर सभी कर विकलन और जमा के चालू खाता लेखा के साथ एक नया पेज देखेंगे।
![3.2 9](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%209.jpg)
10. गतिविधि लॉग: गतिविधि लॉग पिछले लॉगइन, लॉगआउट, पिछले अपलोड और पिछले डाउनलोड से संबंधित आँकड़े प्रदर्शित करता है। सभी देखें पर क्लिक करने पर, एक विस्तृत गतिविधि लॉग प्रदर्शित होता है।
![3.2 10](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2010.jpg)
11. अपनी विवरणी दाखिल करें: यह अनुभाग प्रदर्शित किया जाएगा अगर चालू निर्धारण वर्ष के लिए विवरणी अभी दाखिल की जानी है। इस अनुभाग में सामग्री आपकी विवरणी दाखिल करने की स्थिति के आधार पर बदल जाती है। आयकर विभाग की अधिसूचना के अनुसार यह आपको उस विशिष्ट निर्धारण वर्ष के लिए बताता है कि आपको कौन-सा आई.टी.आर. फ़ाइल करना चाहिए, नियत तिथि, और फ़ाइल करने की अंतिम तिथि। अभी फ़ाइल करें, पर क्लिक करने पर आपको आयकर विवरणी फ़ाइल करें पेज दिखाई देगा।
![3.2 11](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2011.png)
12. आपकी <AY> फाइलिंग की स्थिति: यह अनुभाग आपको वर्तमान निर्धारण वर्ष के लिए रिटर्न दाखिल करने के बाद फाइलिंग की स्थिति दिखाता है। इस अनुभाग में निम्नलिखित जानकारी भी उपलब्ध हैः
- प्रतिदाय प्रतीक्षित: यह राशि विवरणी दाखिल करते समय प्राक्कलित (आपके द्वारा) प्रतिदाय के बराबर होगी। यदि यह शून्य है, तो प्रदर्शित राशि शून्य होगी। एक बार विवरणी संसाधित हो जाती है और हिसाब में लग जाती है, यह राशि आपको जारी की जाने वाली प्रतिदाय राशि के बराबर होगी।
- प्राक्कलित माँग : यह राशि आपके विवरणी दाखिल करते हुए पद्धति द्वारा प्राक्कलित मांग के बराबर होगी। यदि यह शून्य है, तो प्रदर्शित राशि शून्य होगी। एक बार विवरणी संसाधित हो जाती है और हिसाब में लग जाती है, यह राशि उस निर्धारण वर्ष के लिए आपके विरुद्ध बकाया माँग राशि के बराबर होगी।
- विवरणी स्थिति प्रक्रिया ग्राफ: यह ग्राफ विवरणी के जीवन चक्र से संबंधित चार प्रमुख चरणों को दिखाएगा:
- विवरणी फ़ाइल करने की तिथि <तिथि>
- विवरणी सत्यापित करने की तिथि <तिथि> (नोट: ऑफ़लाइन ढंग के लिए विवरणी सत्यापित करने की तिथि वह तिथि होगी जिस पर सिस्टम में आई.टी.आर.-V की अभिस्वीकृति दी गई है।)
- विवरणी प्रसंस्करण (एक बार प्रसंस्करण शुरू होने के बाद)
- प्रसंस्करण सम्पूर्ण (अंतिम परिणाम – कोई माँग कोई प्रतिदाय नहीं/ माँग / प्रतिदाय)
- फ़ाइल संशोधित विवरणी: आपको आयकर विवरणी फ़ाइल करें पेज पर ले जाया जाएगा।
- फ़ाइल की गई विवरणी डाउनलोड करें: इस पर क्लिक करने पर आप फ़ाइल किए गए फ़ॉर्म की अभिस्वीकृति या चालू निर्धारण वर्ष के लिए पूरा फ़ॉर्म डाउनलोड कर पाएँगे।
![3.2 12](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2012.jpg)
13. कर जमा: यह अनुभाग उसी पेज में विस्तृत होता है जब आप इसे क्लिक करते हैं। यह चालू और पूर्व निर्धारण वर्षों के टी.डी.एस., अग्रिम कर और स्व-निर्धारण कर जैसे कर जमा का ब्यौरा दिखाता है।
![3.2 13](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2013.jpg)
14. पिछले 3 वर्षों की विवरणी: यह अनुभाग उसी पेज में विस्तृत होता है जब आप इसे क्लिक करते हैं। यह ग्राफिकल फॉर्मेट में आपके द्वारा पिछले 3 निर्धारण वर्षों में फ़ाइल की गई विवरणी दिखाता है, जिसमें आपकी कराधेय आय, कर दायित्व और आपकी फ़ाइल की गई विवरणी के अनुसार जमा किया गया कर शामिल है।
![3.2 14](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2014.png)
15. लम्बित कार्रवाई: जब आप इसे क्लिक करते हैं तो यह अनुभाग उसी पेज में विस्तृत होता है। यह आपकी कार्यसूची से निम्नलिखित प्रवर्गों के तहत सभी लम्बित कार्य मद (घटते क्रम में) दिखाता है। उदाहरण के लिए:
- स्वीकृति के लिए लम्बित फ़ॉर्म: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करने पर, आपको अपनी कार्यसूची के इस पेज पर ले जाया जाएगा।
- प्रतिदाय का भुगतान नहीं किया गया: प्रतिदाय पुन: जारी करें पर क्लिक करने पर, आपको अपनी कार्यसूची के इस पेज पर ले जाया जाएगा।
- बकाया माँग पर प्रतिक्रिया: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करने पर आपको अपनी कार्यसूची के इस पेज पर ले जाया जाएगा।
- ई-सत्यापन के लिए लम्बित: ई-सत्यापन पर क्लिक करने पर, आपको अपनी कार्यसूची के इस पेज पर ले जाया जाएगा।
ध्यान दें: यदि कोई विशेष श्रेणी आपके लिए प्रयोज्य नहीं है, वह श्रेणी नहीं दिखाई जाएगी।
सभी हाइपरलिंक देखें: इस हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर, आपको अपनी कार्यसूची में ले जाया जाएगा।
![3.2 15](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2015.jpg)
16. हाल ही में दाखिल किए गए प्रारूप: जब आप इसे क्लिक करते हैं तो यह अनुभाग उसी पेज में विस्तृत होता है। यह आपके द्वारा दाखिल किए गए अंतिम प्रारूप (प्रारूप के नाम, ब्यौरा और दाखिल करने की तिथियां) का अवरोही क्रम में ब्यौरा दिखाता है। सभी देखें पर क्लिक करने पर आपको फ़ाइल किए गए फ़ॉर्म देखें पेज पर ले जाया जाएगा।
![3.2 16](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2016.jpg)
17. शिकायतें: यह अनुभाग उसी पेज पर विस्तृत होता है जब आप इसे क्लिक करते हैं। शिकायत ब्यौरा केवल पिछले दो वर्षों के लिए ही दिखाया जाएगा। कुल शिकायतों की संख्या पर क्लिक करने पर शिकायतों का ब्यौरा प्रदर्शित होगा।
![3.2 17](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.2%2017.jpg)
मेन्यू बार
डैशबोर्ड के अलावा, करदाताओं के लिए मेन्यू बार में निम्नलिखित मेन्यू मद होते हैं:
![मेन्यू बार](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/Menu%20Bar.jpg)
- ई-फ़ाइल: यह विवरणी और फ़ॉर्म तथा ई-भुगतान कर, फ़ाइल करने/ देखने के लिए लिंक प्रदान करता है।
- अधिकृत भागीदार: यह आपके सी.ए., ई.आर.आई. या टी.आर.पी. को जोड़ने के लिए लिंक प्रदान करता है।
- सेवाएँ: यह सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध विभिन्न सेवाओं के लिंक प्रदान करता है।
- लम्बित कार्रवाई: यह कार्यसूची, ई-कार्यवाही और अनुपालन के लिए लिंक प्रदान करता है।
- शिकायतें: यह टिकट/शिकायत बनाने और उनकी स्थिति देखने के लिए लिंक प्रदान करता है।
- सहायता: यह लॉग इन से पहले और बाद में दोनों तरह से उपलब्ध है। यह सभी उपयोगकर्ताओं (पंजीकृत या नहीं) के लिए ई-फ़ाईलिंग से संबंधित विषयों पर मार्गदर्शन प्रदान करता है।
3.2 ई-फ़ाइल मेन्यू
ई-फ़ाइल में निम्नलिखित विकल्प हैं:
![3.3 चरण 1](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/Taxpayer_e-File%20menu_ITR.jpg)
- आयकर रिटर्न
- आयकर विवरणी फ़ाइल करें: यह आपको आयकर विवरणी फ़ाइल करें पेज पर ले जाता है, जो आपको अपने आयकर विवरणी फ़ाइल करने की अनुमति देता है।
- फ़ाइल की गई विवरणियाँ देखें: यह आपको फ़ाइल की गई विवरणियाँ देखें पेज पर ले जाता है, जहाँ आप अपने द्वारा फ़ाइल की गई सभी विवरणियाँ देख सकते हैं।
- विवरणी का ई-सत्यापन करें: यह आपको विवरणी का ई-सत्यापन करें पेज पर ले जाता है, जो आपको अपने फ़ाइल की गई आयकर विवरणी को ई-सत्यापित करने की अनुमति देता है।
- फ़ॉर्म 26AS देखें: यह आपको टी.डी.एस.-सी.पी.सी. वेबसाइट पर ले जाता है। आप अपना 26 AS फ़ॉर्म बाहरी वेबसाइट में देख पाएँगे।
- पहले से भरे हुए जेसन डाउनलोड करें: यह आपको पहले से भरे हुए जेसन पेज पर ले जाता है, जहाँ आप अपने पहले से भरे हुए जेसन को डाउनलोड कर सकते हैं।
![ITR](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/Taxpayer_e-File%20menu_IT%20Forms.jpg)
- आयकर फ़ॉर्म
- आयकर फ़ॉर्म फ़ाइल करें: यह आपको आयकर फ़ॉर्म फ़ाइल करें पेज पर ले जाता है, जो आपको आयकर फ़ॉर्म फ़ाइल करने की अनुमति देता है।
- फ़ाइल किए गए फ़ॉर्म देखें: यह आपको फ़ाइल किए गए फ़ॉर्म देखें पेज पर ले जाता है, जहाँ आप अपने द्वारा फ़ाइल किए गए फ़ॉर्म देख सकते हैं।
- कर का ई-भुगतान करें: कर का ई-भुगतान करें पर क्लिक करने पर आपको कर का ई-भुगतान करें पेज पर ले जाया जाता है।
- कर अववंचन याचिका या बेनामी धारित सम्पत्ति सबमिट करें: यह आपको उस पेज पर ले जाता है जहाँ आप कर अववंचन याचिका सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
3.3 अधिकृत भागीदार मेन्यू
![3.4](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.4%201.jpg)
अधिकृत भागीदार मेन्यू में निम्नलिखित विकल्प हैं:
- मेरे ई-विवरणी का मध्यस्थ (ई.आर.आई.): यह आपको मेरे ई.आर.आई. पेज पर ले जाता है, जहाँ आप अपने ई.आर.आई. से संबंधित सेवाओं को देख सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।
- मेरा चार्टर्ड अकाउंटेंट (सी.ए.): यह आपको मेरा सी.ए. पेज पर ले जाता है, जहाँ आप अपने सी.ए. से संबंधित सेवाओं को देख सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।
- प्रतिनिधि निर्धारिती के के रूप में पंजीकरण करें: यह आपको उस सेवा में ले जाता है जहाँ आप किसी के प्रतिनिधि निर्धारिती बनने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
- किसी अन्य व्यक्ति की ओर से कार्य करने के लिए पंजीकृत करें: यह आपको उस सेवा में ले जाता है जहाँ आप किसी अन्य व्यक्ति की ओर से कार्य करने के लिए पंजीकृत कर सकते हैं।
- किसी अन्य व्यक्ति को स्वयं की ओर से कार्य करने के लिए अधिकृत करें: यह आपको उस सेवा में ले जाता है जहाँ आप किसी अन्य व्यक्ति को अपनी ओर से कार्य करने के लिए अधिकृत कर सकते हैं।
3.4 सेवाएँ मेन्यू
![3.5](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.5%201.jpg)
सेवा मेन्यू में निम्नलिखित विकल्प होते हैं:
- कर क्रेडिट में अंतर: यह आपको कर क्रेडिट में अंतर पेज पर ले जाता है, जहाँ आप विभिन्न कर क्रेडिट जैसे टी.डी.एस., टी.सी.एस., अग्रिम कर, स्व-निर्धारण कर आदि में अंतर की स्थिति देख सकते हैं।
- सुधार: यह आपको सुधार पेज पर ले जाता है, जहाँ आप ई-फ़ाइल की गई आयकर विवरणी के संबंध में सुधार अनुरोध के लिए एक आवेदन-पत्र जमा कर सकते हैं।
- प्रतिदाय पुनः जारी करें: यह आपको प्रतिदाय पुनः जारी करें पेज पर ले जाता है, जहाँ आप प्रतिदाय पुनः जारी करें सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
- माफी का अनुरोध: यह आपको माफी का अनुरोध पेज पर ले जाता है, जहाँ आप माफी का अनुरोध सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
- आई.टी.आर. में आधार को उद्धृत करने से पैन को छूट: यह आपको आई.टी.आर. में आधार को उद्धृत करने से पैन को छूट पेज पर ले जाता है, जहाँ आप सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
- चालान में सुधार: यह आपको चालान में सुधार पेज पर ले जाता है, जहाँ आप चालान में सुधार सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
- इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड (ई.वी.सी.) जनरेट करें: यह आपको ई.वी.सी. जनरेट करें पेज पर ले जाता है, जहाँ आप इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
- आई.टी.डी. रिपोर्टिंग संस्था पहचान संख्या (आई.टी.डी.आर.ई.आई.एन.) प्रबंधित करें: यह आपको आई.टी.डी. रिपोर्टिंग इकाई पहचान संख्या (आई.टी.डी.आर.ई.आई.एन.) प्रबंधित करें पेज पर ले जाती है, जहाँ आप सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
- ई-पैन देखें/डाउनलोड करें: यह आपको तत्काल ई-पैन सेवा पर ले जाता है, जहाँ आप अपना ई-पैन देख या डाउनलोड कर सकते हैं।
3.5 लम्बित कार्यवाही मेन्यू
![3.6](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.6%201.jpg)
लम्बित कार्रवाई मेन्यू में निम्नलिखित विकल्प होते हैं:
- कार्यसूची: यह आपको कार्यसूची सेवा पर ले जाती है, जहाँ आप लम्बित कार्रवाई मद देख सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं।
- बकाया माँग पर प्रतिक्रिया: यह आपको बकाया माँग पर प्रतिक्रिया सेवा में ले जाता है, जहाँ आप बकाया माँग पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
- ई-कार्यवाही: यह आपको ई-कार्यवाही सेवा में ले जाता है, जहाँ आप आयकर विभाग द्वारा जारी सभी पत्रों/नोटिस/प्रज्ञापनों की जाँच कर सकते हैं और इस पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
- वार्षिक सूचना विवरण: यह आपको उस सेवा में ले जाता है जहाँ आप अपना वार्षिक सूचना विवरण देख सकते हैं।
- अनुपालन पोर्टल: किसी अन्य वेबसाइट पर पुनर्निर्देशन के अस्वीकरण के बाद यह आपको अनुपालन पोर्टल पर ले जाता है:
- ई-अभियान: यदि आप ई-अभियान चुनते हैं, तो आपको अनुपालन पोर्टल पर ई-अभियान अनुभाग पर ले जाया जाएगा।
- ई-सत्यापन: यदि आप ई-सत्यापन चुनते हैं, तो आपको अनुपालन पोर्टल पर ई-सत्यापन अनुभाग पर ले जाया जाएगा।
- ई-कार्यवाही: यदि आप ई-कार्यवाही चुनते हैं, तो आपको अनुपालन पोर्टल पर ई-कार्यवाही अनुभाग पर ले जाया जाएगा।
- DIN अधिप्रमाणन: यदि आप DIN अधिप्रमाणन, को चुनते हैं, तो आपको अनुपालन पोर्टल पर DIN अधिप्रमाणन अनुभाग में ले जाया जाएगा।
- रिपोर्टिंग पोर्टल: यह विकल्प आपको रिपोर्टिंग पोर्टल पर ले जाता है, जहाँ आप बाहरी पोर्टल पर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
- निर्धारित भुगतान ढंग: यह विकल्प आपको निर्धारित भुगतान ढंग पेज पर ले जाता है।
3.6 शिकायत मेन्यू
![3.7](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/3.7.jpg)
शिकायत मेन्यू में निम्नलिखित विकल्प होते हैं:
- शिकायत सबमिट करें: यह आपको शिकायत सबमिट करें पेज पर ले जाता है जो आपको शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है।
- शिकायत की स्थिति: यह आपको शिकायत की स्थिति पेज पर ले जाता है, जिससे आप अपने द्वारा पूर्व में प्रस्तुत की गई किसी भी शिकायत की स्थिति देखने की अनुमति देता है।
3.7 सहायता मेन्यू
सहायता मेन्यू उपयोगकर्ताओं की सभी श्रेणियों के लिए सीखने की कार्य-कुशलता प्रदान करता है। आप इस अनुभाग में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, उपयोगकर्ता पुस्तिकाओं, वीडियो, और ऐसी अन्य सामग्रियों तक पहुँच सकते हैं।
![सहायता पेज](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/New%20Help%20Page_0.png)
3.8 कार्यसूची
कार्यसूची सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को उनके लिए लम्बित कार्रवाई मद देखने और उन पर कार्य करने में सक्षम बनाती है। पंजीकृत उपयोक्ता में शामिल हैं:
- व्यक्तिगत करदाता (PAN)
- एच.यू.एफ.
- व्यक्ति / एच.यू.एफ. के अलावा (कम्पनी, फर्म, न्यास, ए.जे.पी., ए.ओ.पी., बी.ओ.आई., स्थानीय प्राधिकरण, सरकार)
ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में लॉग इन करने के बाद, लम्बित कार्रवाइयाँ> कार्यसूची पर क्लिक करें। कार्यसूची पर, आप आपकी कार्यवाही के लिए और आपकी सूचना के लिए टैब देखेंगे।
आपकी कार्यवाही के लिए
आपकी कार्यवाही के लिए टैब में लम्बित मद होते हैं, जिनका आपको अनुसरण करना आवश्यक है। किसी भी कार्यवाही के लिए लम्बित मद पर, क्लिक करने पर आपको संबंधित ई-फ़ाईलिंग सेवा पर ले जाया जाएगा। व्यक्तियों, एच.यू.एफ. और अन्य निगमित उपयोगकर्ताओं के लिए, लम्बित कार्यवाही मद निम्नानुसार हैं:
- स्वीकृति के लिए लम्बित फ़ॉर्म: इस अनुभाग में, आपके सी.ए. द्वारा अपलोड किए गए फ़ॉर्म प्रदर्शित होते हैं, जिसके लिए आपकी स्वीकृति लम्बित है। कार्यवाही करने के लिए स्वीकार करना या अस्वीकार करना पर क्लिक करें।
![स्वीकृति के लिए लम्बित प्रपत्र](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYA_Forms%20pending%20for%20acceptance.png)
- प्रतिदाय का भुगतान नहीं किया गया है: इस अनुभाग में, प्रतिदाय जिनकी स्थिति प्रतिदाय विफल है, (प्रतिदाय जो अभी तक आपको भुगतान नहीं की गई है) प्रदर्शित की जाती है। कार्रवाई करने के लिए प्रतिदाय पुनः जारी करें पर क्लिक करें।
![प्रतिदाय असन्दत्त](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYA_Refunds%20Remain%20Unpaid.png)
- आई.टी.डी.आर.ई.आई.एन. का अनुरोध: इस अनुभाग में, आपके द्वारा सक्रियण के लिए लम्बित आई.टी.डी.आर.ई.आई.एन. अनुरोध प्रदर्शित होते हैं। कार्यवाही करने के लिए सक्रिय करें पर क्लिक करें।
![ITDREIN अनुरोध](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYA_ITDREIN%20Request.png)
- ई-सत्यापन के लिए लम्बित / आई.टी.आर.-V प्राप्त/अस्वीकृत नहीं किया गया: इस अनुभाग में, सत्यापन के लिए लम्बित आपके आई.टी.आर. का ब्यौरा प्रदर्शित किया जाता है। कार्यवाही करने के लिए ई-सत्यापित करें पर क्लिक करें।
![ई-सत्यापन के लिए लम्बित](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYA_Pending%20for%20e-Verifpng.png)
- कर कटौतीकर्ता और संग्रहकर्त्ता के पंजीकरण का अनुमोदन और संशोधन (संगठन के पैन के लिए): इस अनुभाग में, अनुमोदन के लिए लम्बित पैन पंजीकरण के अनुरोध प्रदर्शित होते हैं।
- ब्यौरा देखें/संपादित करें पर क्लिक करके आप कार्रवाई करने से पहले अपने प्राथमिक संपर्क ब्यौरा देख या संपादित कर सकते हैं।
- कार्रवाई करने के लिए अनुमोदन या अस्वीकार करें पर क्लिक करें।
![कर कटौतीकर्ता](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYA_Approval%20and%20Modif%20of%20TAN%20Reg.png)
- आपको अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के रूप में जोड़ने के लिए लम्बित अनुरोध (व्यक्ति करदाताओं के लिए): इस अनुभाग में, स्वीकृति के लिए लम्बित अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता अनुरोध प्रदर्शित होते हैं। कार्यवाही करने के लिए स्वीकार करना या अस्वीकार करना पर क्लिक करें.
![लम्बित अनुरोध: प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYA_Pending%20Req%20to%20add%20as%20Auth%20Signatory.png)
- आपको अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में जोड़ने के लिए लम्बित अनुरोध (व्यक्ति करदाताओं के लिए): इस अनुभाग में, स्वीकृति के लिए लम्बित अधिकृत प्रतिनिधि अनुरोध प्रदर्शित होते हैं। कार्यवाही करने के लिए स्वीकार करना या अस्वीकार करना पर क्लिक करें.
![लम्बित अनुरोध: प्राधिकृत प्रतिनिधि](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYA_Pending%20Req%20to%20add%20as%20AR.png)
- नियत तिथि के बाद प्राप्त आई.टी.आर.-V: इस अनुभाग में, नियत तिथि के बाद प्राप्त आई.टी.आर.-V की सूची जो माफी अनुरोध के लिए लम्बित है, प्रदर्शित की जाती है। कार्यवाही करने के लिए माफी अनुरोध का निवेदन करें पर क्लिक करें।
![नियत तिथि के बाद ITR V](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/itr%20v%20after%20due%20date.jpg)
- फ़ाइलिंग के लिए लम्बित: इस अनुभाग में, फ़ाइलिंग के लिए लम्बित आपके फ़ॉर्म की स्थिति (यानी, आपके सी.ए. की कार्यसूची में लम्बित कार्रवाइयाँ) प्रदर्शित की जाती है। कार्यवाही करने के लिएप्रारूप दाखिल करें पर क्लिक करें।
![दाखिल करने के लिए लम्बित है](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/pending%20for%20filing.png)
आपकी जानकारी के लिए
आपकी जानकारी के लिए टैब में आपकी कार्यवाही के लिए मद से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट होते हैं। मदों को केवल देखा जा सकता है या डाउनलोड किया जा सकता है, कार्यवाही नहीं की जा सकती। व्यक्तियों, एच.यू.एफ. और अन्य निगमित उपयोगकर्ताओं के लिए, सूचना मद इस प्रकार हैं:
- अपलोड किए गए फ़ॉर्म का ब्यौरा: इस अनुभाग में, सी.ए. को भेजे गए फ़ॉर्म अनुरोध, स्थिति और तिथि के साथ प्रदर्शित होते हैं।
![प्रपत्र का ब्यौरा अपलोड करें](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_Uploaded%20Form%20Details.png)
- प्रतिनिधि निर्धारिती के लिए सबमिट किए गए अनुरोध: इस अनुभाग में, आपके द्वारा भेजे गए प्रतिनिधि निर्धारिती अनुरोध, स्थिति और तिथि के साथ प्रदर्शित होते हैं।
![प्रतिनिधित निर्धारिती के लिए निवेदन किए गए अनुरोध](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_Submitted%20Req%20for%20Rep%20Assessee.png)
- अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के रूप में जोड़ने के लिए सबमिट किए गए अनुरोध: इस अनुभाग में, आपके द्वारा भेजे गए अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता अनुरोध, स्थिति और तिथि के साथ प्रदर्शित होते हैं।
![प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के लिए निवेदन किए गए अनुरोध](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_Submitted%20Req%20to%20add%20as%20Auth%20Sig.png)
- अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में जोड़ने के लिए सबमिट किए गए अनुरोध: इस अनुभाग में, आपके द्वारा भेजे गए अधिकृत प्रतिनिधि अनुरोध, स्थिति और तिथि के साथ प्रदर्शित होते हैं।
![प्राधिकृत प्रतिनिधि जोड़ने के लिए अनुरोध](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_Submitted%20req%20to%20add%20as%20AR.png)
- प्राप्त अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता अनुरोध (व्यक्ति करदाताओं के लिए): इस अनुभाग में, प्राप्त अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता अनुरोध, स्थिति और तिथि के साथ प्रदर्शित होते हैं।
![प्राप्त प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता अनुरोध](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_Recd%20Auth%20Sig%20Req.png)
- प्राप्त अधिकृत प्रतिनिधि अनुरोध (व्यक्ति करदाताओं के लिए): इस अनुभाग में, प्राप्त अधिकृत प्रतिनिधि अनुरोध, स्थिति और तिथि के साथ प्रदर्शित होते हैं।
![प्राधिकृत प्रतिनिधि अनुरोध प्राप्त हुए](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_Recd%20AR%20Requests.png)
- आई.टी.डी.आर.ई.आई.एन. अनुरोध का ब्यौरा देखें (रिपोर्टिंग संस्था द्वारा अधिकृत पैन के रूप में जोड़े गए व्यक्तियों के लिए): इस अनुभाग में, प्राप्त आई.टी.डी.आर.ई.आई.एन. अनुरोध, स्थिति और तिथि के साथ प्रदर्शित होते हैं।
![ITDREIN अनुरोध का ब्यौरा देखें](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_View%20ITDREIN%20Req%20Details.png)
- स्वीकृत / अस्वीकृत टैन पंजीकरण का ब्यौरा देखें (संगठन के पैन के लिए): इस अनुभाग में, स्थिति और तिथि के साथ प्राप्त टैन पंजीकरण अनुरोधों की कुल संख्या प्रदर्शित की जाती है। आप अपने प्राथमिक संपर्क ब्यौरा, संगठन ब्यौरा और भुगतान करने/कर एकत्र करने के लिए उत्तरदायी व्यक्ति का ब्यौरा देखने के लिए ब्यौरा देखें पर क्लिक कर सकते हैं।
![अनुमोदित/अस्वीकृत टैन पंजीकरण ब्यौरा देखें](/iec/foportal/sites/default/files/inline-images/FYI_View%20approved%20rejected%20TAN%20Reg%20details.png)
4. संबंधित विषय
- ई-फ़ाइलिंग पर पंजीकृत करें (करदाता)
- लॉगइन करें
- मेरा प्रोफाइल
- मेरा बैंक अकाउंट
- अपनी आई.टी.आर. की स्थिति जानें
- फ़ाइल किए गए फ़ॉर्म देखें
- आधार को जोडें
- आई.टी.आर. फ़ाइल करें (आई.टी.आर.-1 से 7)
- कर क्रेडिट बेमेल देखें
- ITDREIN प्रबंधित करें
- ऑफ़लाइन उपयोगिता (आई.टी.आर.)
- ऑफ़लाइन उपयोगिता (वैधानिक फ़ॉर्म)
- आयकर फ़ॉर्म (अपलोड)
- सेवा अनुरोध करें
- प्रतिनिधि के रूप में प्राधिकृत और पंजीकृत करें
- ई-कार्यवाही
- मेरा सी.ए.
- ई-सत्यापित कैसे करें?