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1 मैं कैसे जान सकता/ सकती हूं कि ई-प्रोफ़ाईलिंग पोर्टल पर मेरी प्रोफ़ाइल अपडेट हो गई?
अगर आपकी प्रोफ़ाइल से जुड़ी कोई भी सूचना अपडेट होती है, तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपके प्राथमिक ईमेल आईडी पर ईमेल मिल जाएगा।


2 मैं एक NRI हूं और मेरे पास भारत का कोई नंबर नहीं है। संपर्क विवरण सत्यापित करने के लिए मैं ओटीपी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
आपको ओटीपीई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर प्राप्त हो जाएगा।


3. क्या प्रोफ़ाइल अपडेट करना अनिवार्य है?
नहीं, ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर प्रोफ़ाइल अपडेट करना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, यह सिफारिश की जाती है कि बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए अपनी प्रोफ़ाइल को लगातार अपडेट करते रहें [पूर्व-दाखिल करना भी शामिल है]। आयकर विभाग से समय-समय पर बेहतर संप्रेषण के लिए भी प्रोफ़ाइल अपडेट करना बेहतर है।


4. प्रोफ़ाइल अपडेट करने का क्या फायदा है?
आपके द्वारा प्रोफाइल विवरण अपडेट करने से, ज़रूरत पड़ने पर ITD आपको समय पर सूचित करने में समर्थ रहेगा। इससे ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर मौजूद कई तरह के प्रपत्र और आईटीआर को पहले से भरने के लिए आपको दिशा देगा।


5. अपनी प्रोफ़ाइल के माध्यम से मैं कौन से विवरण अपडेट या संशोधित कर सकता हूं?
अपनी प्रोफ़ाइल से आप निम्नलिखित अपडेट या संशोधित कर सकते हैं:

  • आय के स्रोत का ब्यौरा
  • बैंक खाता और डीमैट खाते का ब्यौरा
  • DSC पंजीकृत करें
  • संपर्क विवरण [OTP अधिप्रमाणन] मुख्य व्यक्तियों का विवरण
    • अगर आपने करदाता के रूप में लॉगइन किया है - आप प्रोफ़ाइल का बेसिक/मूल विवरण संपादित कर सकते हैं, जैसे कि आवासीय स्थिति और पासपोर्ट नंबर; संपर्क - प्राथमिक और द्वितीयक मोबाइल नंबर, ईमेस आईडी और पता के विवरण।
    • अगर आपने ERI के रूप में लॉगइन किया है - आप अपनी प्रोफ़ाइल का बेसिक/मूल विवरण संपादित कर सकते हैं। जैसे कि बाहरी एजेंसी का प्रकार, सेवाओं का प्रकार, संगठन का पैन, संगठन का टैन, संपर्क जानकारी, ERI जोड़ या हटा सकते हैं, ERI का प्रकार बदल सकते हैं।
    • अगर आपने बाहरी एजेंसी के रूप में लॉगइन किया है - आप संपर्क विवरण अपडेट कर सकते हैं, प्रमाण पत्र प्रबंधित कर सकते हैं, मुख्य व्यक्तियों, सेवाओं को जोड़ या हटा सकते हैं।
    • अगर आपने TIN 2.0 स्टेकहोल्डर के रूप में लॉगइन किया है - आप संपर्क विवरण अपडेट कर सकते हैं, प्रमाण पत्र प्रबंधित कर सकते हैं और नए तकनीकी SPOC अपडेट कर सकते हैं या जोड़ सकते हैं।

6. क्या मैं ITD से अपनी प्रोफ़ाइल के प्राथमिक और द्वितीयक दोनों संपर्कों पर संप्रेषण प्राप्त कर सकता हूं?
हां, ऐसा हो सकता है कि ITD से आप ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर संपर्क विवरण में दिए गए प्राथमिक और द्वितीयक दोनों संपर्कों पर संप्रेषण प्राप्त कर सकते हैं।


7. मैं कैसे जान सकता हूं कि मेरा प्रोफ़ाइल कितना अपडेट / पूर्ण हो गया है?
प्रोफ़ाइल सम्पूर्णता स्थिति जानने के लिए आप प्रोफ़ाइल सम्पूरणता प्रतिशतता बार पर ले जा सकते हैं। सिर्फ़ निम्नलिखित को छोड़कर, यह सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा:

  • ERIs
  • बाहरी एजेंसी
  • TIN 2.0 स्टेकहोल्डर्स/हितधारक
  • ITDREIN
  • कर कटौतीकर्ता और संग्रहकर्ता

8. मेरा DSC पंजीकृत हुआ है या नहीं, मैं यह कैसे जान सकता हूं?
आप अपनी प्रोफ़ाइल पर जाकर DSC पर क्लिक करें और रजिस्टर पर जाकर स्थिति देख सकते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट / कंपनी / ERI / के लिए अगर PAN के लिए DSC पंजीकृत नहीं है या समाप्त हो गया है, तो उसे बताते हुए एक संदेश प्रोफ़ाइल पर लॉगइन करने के बाद नज़र आएगा। इसके साथ ही, आप ज़्यादा जानकारी के लिए पंजीकृत DSC उपयोगकर्ता निर्देश पुस्तिका का इस्तेमाल कर सकते हैं।