search-openmobilesearch
Do not have an account?
Already have an account?

1. अवलोकन

सुधार की स्थिति सेवा ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उनके द्वारा जमा किए गए सुधार के अनुरोधों की स्थिति और विवरण देखने के लिए उपलब्ध है। यह पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को अनुरोध प्रकार के अनुसार सुधार विवरण देखने में सक्षम बनाता है। पंजीकृत उपयोगकर्ता निम्न प्रकार के अनुरोधों का विवरण देख सकते हैं:

  1. विवरणी को पुनः संसाधित करना
  2. कर क्रेडिट अंतर में सुधार
  3. 234C ब्याज के लिए अतिरिक्त जानकारी
  4. स्थिति सुधार (केवल ITR 5 और ITR 7 के लिए लागू, निर्धारण वर्ष 2018-2019 तक)
  5. छूट अनुभाग सुधार (केवल ITR 7 के लिए लागू, निर्धारण वर्ष 2018-19 तक)
  6. विवरणी डेटा में सुधार (ऑफ़लाइन) XML अपलोड
  7. विवरणी डेटा में सुधार (ऑनलाइन)
  8. आदेश जिसके लिए सुधार सबमिट किया जा चुका है लेकिन जिसका DIN उल्लिखित नहीं है
  9. आदेश जिसके लिए DIN उल्लेख के साथ सुधार सबमिट किया जा चुका है

2। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-अनिवार्य शर्तें।

  • विधिमान्य उपयोगकर्ता ID और पासवर्ड के साथ ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता
  • ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के माध्यम से सुधार अनुरोध को ऑनलाइन जमा किया गया हो

3. क्रमानुसार मार्गदर्शन


चरण 1: अपनी उपयोगकर्ता ID और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।

चरण 1


चरण 2: अपने डैशबोर्ड पर, सेवाएँ> सुधार अनुरोध> सुधार की स्थिति पर क्लिक करें।

चरण 3: सुधार की स्थिति पेज पर, आपके द्वारा सबमिट किए गए अनुरोध के प्रकार (आयकर सुधार या धन कर सुधार) के आधार पर सुधार के विवरण को देखने के लिए सुधार संदर्भ संख्या पर क्लिक करें।

चरण 4: आप सुधार संदर्भ संख्या के लिए कार्रवाई करें या ब्यौरा देखें चुन सकते हैं।

चरण 4


नोटः

  • यदि आप कार्रवाई करें चुनते हैं - आपको सभी नोटिस , संचारों और आदेशों के जवाब प्रस्तुत करने के लिए ई-कार्यवाही पेज पर ले जाया जाएगा।
  • यदि आप ब्यौरा देखें चुनते हैं - सुधार अनुरोध की स्थिति इस प्रकार प्रदर्शित होगी - सबमिट हो गया है / पूरा हो गया है / अस्वीकृत / प्रगति में है / विलंब अनुरोध की माफ़ी को स्वीकार किया गया है / ए.ओ. द्वारा ई-सबमिशन पुन: सक्षम किया गया है।

4। संबंधित विषय