1. अवलोकन
आयकर फ़ॉर्म (अपलोड) ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध लॉगइन के बाद की एक सेवा है। इस सेवा के साथ पंजीकृत उपयोगकर्ता निम्न कर सकते हैं:
- सभी आयकर मान्यानिक फ़ॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन फ़ाइल करें (ऑनलाइन मोड को प्राथमिकता दी जाती है)
- आयकर मान्यानिक फ़ॉर्म सत्यापित करें
2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व आवश्यक चीज़ें
- मान्य उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड सहित ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के पंजीकृत उपयोगकर्ता
नीचे दी गईं पूर्व अपेक्षित चीज़ें उपयोगकर्ता द्वारा चुनी गई सत्यापन विधि के अनुरूप आवश्यक हैं:
सत्यापन विधियाँ | पूर्व-आवश्यक शर्तें |
आधार OTP | सक्रिय और मान्य पैन से लिंक किया गया मान्य आधार |
ई.वी.सी. | वैध और सक्रिय ई.वी.सी. (ई.वी.सी. प्रक्रिया के दौरान भी उत्पन्न किया जा सकता है) |
DSC | मान्य डी.एस.सी. |
3. चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
3.1 आई.टी. फ़ॉर्म अपलोड (ऑनलाइन)
चरण 1: अपने उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करें।

चरण 2: ई-फ़ाइल> आयकर फ़ॉर्म> फ़ाइल आयकर फ़ॉर्म पर क्लिक करें।

चरण 3: फ़ाइल आयकर फ़ॉर्म पेज सभी सुसंगत प्रवर्गों के फ़ॉर्म के साथ प्रदर्शित होता है। अपलोड किए जाने वाले आवश्यक फ़ॉर्म को चुनें।

चरण 4:सुसंगत टाइल पर क्लिक करने के बाद फ़ॉर्म प्रदर्शित होता है।

चरण 5: आवश्यक्तानुसार विवरण का चयन करें या भरें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 6: आइये प्रारंभ करेंपर क्लिक करें।

चरण 7: ब्यौरा भरने के बाद, पूर्वावलोकन पर क्लिक करें।

चरण 8: यदि सभी ब्यौरा सही ढंग से भरा गया है, तो ई-सत्यापन के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें। यदि कोई त्रुटि संदेश प्रदर्शित होता है, तो जमा करने से पहले फ़ॉर्म में आवश्यक बदलाव करें।

चरण 9: आपकोई-सत्यापन पेज पर ले जाया जाएगा।
टिप्पणी:
- कुछ फ़ॉर्म केवल डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण-पत्र का उपयोग करके ई-सत्यापित किए जा सकते हैं।
- अधिक जानने के लिए ई-सत्यापन कैसे करें पर यू.एम. देखें।
सफल ई-सत्यापन पर, एक लेनदेन आई.डी. और पावती प्राप्ति संख्या के साथ सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए संव्यवहार आई.डी. और अभिस्वीकृति रसीद संख्या को नोट कर लें।

3.2 आई.टी. फ़ॉर्म अपलोड (ऑफ़लाइन)
चरण 1: फ़ाइल करने के लिए फ़ॉर्म चुनने के बाद, जमा करने के तरीके के रूप में ऑफ़लाइन चुनें।

चरण 2: अपने कम्प्यूटर में ऑफ़लाइन उपयोगिता डाउनलोड करें।

चरण 3 3: पहले से भरा हुआ फ़ॉर्म (JSON) डाउनलोड करें। संबंधित पैन/टैन और निर्दिष्ट अवधि के लिए फ़ॉर्म आपके सिस्टम में JSON प्रारूप में डाउनलोड हो जाते हैं। जैसा कि यह जेसन प्रारूप में है, जेसन फाइल में कोई भी परिवर्तन करने के लिए यूटिलिटी को डाउनलोड किया जाना आवश्यक है।

चरण 4: भरे हुए फ़ॉर्म को यूटिलिटी में अपलोड करें।

चरण 5:
आपको ई-सत्यापन पेज पर ले जाया जाएगा।
टिप्पणी:
- कुछ फ़ॉर्म केवल डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण-पत्र का उपयोग करके ई-सत्यापित किए जा सकते हैं।
- अधिक जानने के लिए ई-सत्यापन कैसे करें पर यू.एम. देखें।
सफल ई-सत्यापन पर, एक लेनदेन आई.डी. और पावती प्राप्ति संख्या के साथ सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए संव्यवहार आई.डी. और अभिस्वीकृति रसीद संख्या को नोट कर लें।
