1. भुगतान की स्थिति जानें सेवा क्या है?
इस सेवा के जरिए, आप ऑनलाइन / ऑफ़लाइन विधि के माध्यम से किए गए कर के भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।
2. कर भुगतान के विकल्प क्या हैं?
आप निम्न के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं:
- अधिकृत बैंकों की नेट बैंकिंग सुविधा, या
- अधिकृत बैंकों के डेबिट कार्ड
- बैंक काउंटर पर भुगतान करें, या
- आर.टी.जी.एस./एन.ई.एफ.टी., या
- पेमेंट गेटवे (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / गैर-अधिकृत बैंकों के नेट बैंकिंग या यू.पी.आई.)।
3. क्या चालान बनाने के बाद कर भुगतान की कोई समय सीमा है?
चालान उत्पन्न होने से 15 दिन के अन्दर (अर्थात सी.आर.एन जनरेट होने की तारीख से 15 दिन) आपको कर भुगतान करना आवश्यक हैअग्रिम कर के मामले में, आपको CRN जेनरेट करने की तिथि से 15 दिनों के भीतर या वर्तमान वित्तीय वर्ष के 31 मार्च, जो भी पहले हो, को भुगतान करना होगा।
4 मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा भुगतान सरकार के प्रत्यक्ष कर खाते में सफलतापूर्वक भेज दिया गया है?
आपको ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ पंजीकृत किए गए आपके ईमेल आई.डी. और मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण ईमेल और एक एस.एम.एस प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त, भुगतान इतिहास सी.आई.एन. के साथ सफल भुगतान की स्थिति को दर्शाएगा जो कि पुष्टि किए गए भुगतान पर बैंक द्वारा प्रदान किया जाएगा।
5. क्या मैं उस CRN के भुगतान की स्थिति देख सकता हूँ, जिसका भुगतान मैंने नहीं किया है?
यदि आपके पास निम्नलिखित हैं तो आप किसी भी सी.आर.एन./पैन की स्थिति की जांच कर सकते हैं:
- सी.आर.एन. या चालान संदर्भ संख्या
- वैध पैन / टैन (जिसके लिए भुगतान किया गया है)
- आपके पास एक सक्रिय मोबाइल नंबर उपलब्ध है
6 यदि बैंक से कोई जवाब नहीं मिलता है तो क्या मुझे भुगतान फिर से शुरू करने की आवश्यकता है?
नहीं। यदि बैंक से कोई जवाब नहीं आता है या संव्यवहार रद्द कर दिया जाता है, तो आप भुगतान फिर से शुरू नहीं कर सकते। बैंक से विवरण प्राप्त होने के बाद स्थिति को अपडेट किया जाएगा। कृपया एक घंटे के लिए प्रतीक्षा करें और फिर CRN की स्थिति देखें। यदि राशि डेबिट हो जाती है, तो कृपया बैंक से संपर्क करें।
7. अगर कर भुगतान विफल हो गया है, तो क्या मैं उसी CRN के साथ भुगतान कर सकता हूँ?
नहीं. आप असफल संव्यवहार के लिए भुगतान फिर से शुरू नहीं कर सकते। यदि राशि डेबिट हो जाती है, तो कृपया बैंक से संपर्क करें।कृपया कॉपी सुविधा या नए भुगतान पर क्लिक करके एक नया चलान बनाऍं।
8. अगर लेनदेन निरस्त कर दिया जाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?
अगर लेन-देन निरस्त कर दिया गया है, तो आप फिर से भुगतान की प्रक्रिया को शुरू नहीं कर सकते हैं। यदि राशि डेबिट हो जाती है, तो कृपया बैंक से संपर्क करें।
9 यदि मुझे यह संदेश दिखाई देता है- बैंक पुष्टिकरण की प्रतीक्षा कर रहा है, तो मुझे क्या करने की आवश्यकता है?
जाँचकर्ता द्वारा लेनदेन स्वीकृत होने के बाद लेनदेन की स्थिति अपडेट कर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने बैंक से संपर्क करें।
10. यदि मैं यह संदेश देखता हूं- बैंक से गलत ब्यौरा, तो क्या मैं सी.आर.एन. के लिए भुगतान फिर से शुरू कर सकता हूं?
नहीं। यदि आप ऐसा संदेश देखते हैं तो आप भुगतान फिर से शुरू नहीं कर सकते हैं यदि राशि डेबिट हो जाती है, तो कृपया बैंक से संपर्क करें।