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1. ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए क्या मुझे पंजीकृत मोबाइल नंबर चाहिए?
ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के कई तरीके हैं। क्या पंजीकृत मोबाइल नंबर तक पहुँच होना ज़रूरी नहीं है।

2. क्या मेरा PAN ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए?
टेक्स्टबॉक्स में डाला गया PAN ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना ज़रूरी है। अगर ऐसा नहीं है, तो आपको निम्नलिखित मैसेज मिलेगा - PAN मान्य नहीं है, कृपया इस PAN के साथ पंजीकृत हों या किसी और PAN से कोशिश करें।अगर PAN से जुड़ा ई-फ़ाईलिंग खाता निष्क्रिय हो जाता है, तो कृपया उसे फिर से सक्रिय करने के लिए हेल्पडेस्क के पास जाएं

3. अगर मैं गलत पासवर्ड डालूं, तो क्या मेरा खाता ब्लॉक हो सकता है?
हां, खाता लगातार 5 गलत पासवर्ड डालने पर लॉक हो सकता है। हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर खाते को अनलॉक किया जा सकता है।

4. क्या मुझे लॉगइन करने के लिए PAN और आधार OTP की आवश्यकता होगी?
आप सिर्फ़ आधार का इस्तेमाल करते हुए लॉगइन कर सकते हैं, अगर यह आपके PAN के साथ लिंक है।

5. क्या सभी बैंक ई-फ़ाईलिंग खाता लॉगइन करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा देते हैं?
ज़्यादातर मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय बैंक, अपने ग्राहकों को यह सुविधा देते हैं। हालांकि, सुरक्षित रहने के लिए, बेहतर होगा कि आप बैंक की वेबसाइट पर चेक करें या बैंक से सीधे संपर्क करें। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर मान्यता प्राप्त बैंक की सूची है। नेट बैंकिंग विकल्प पर क्लिक कर, आप इसे देख सकते हैं।

6. मेरे पास OTP के लिए मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है। मैं अपने ई-फ़ाईलिंग खाते में कैसे लॉगइन कर सकता हूं?
अगर आपके पास मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है, तो आप निम्नलिखित तरीकों से कोशिश कर सकते हैं:

  • स्टैटिक पासवर्ड
  • बैंक खाता EVC [अगर आपके पास EVC खाता है तो]
  • डीमैट खाता EVC [अगर आपके पास EVC खाता है तो]
  • DSC
  • मौजूदा आधार OTP

7. ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट क्या है? यह मेरी किस तरह से सहायता कर सकता है?
ई-फ़ाईलिंग वॉल्ट लॉगइन और पासवर्ड रीसेट करने के लिए कई तरह के अधिप्रमाणन देते हैं। आप कई तरह के विकल्पों में से चुन सकते हैं। जैसे कि बैंक अकाउंट EVC, डीमैट अकाउंट EVC, और DSC। इनसे लॉगइन करते हुए आपको एक और स्तर का अधिप्रमाणन मिलता है।

8. नए पोर्टल पर लॉगइन सुविधा पहले से कैसे बेहतर हुई है?
अब लॉगइन करने के लिए दो स्तर की अधिप्रमाणन चाहिए। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं के लिए यह ज़रूरी है। लॉगइन करने में कोई रुकावट न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कैप्चा हटा दिया गया है। इसके अलावा, लॉगइन करने के लिए और ज़्यादा विकल्प उपलब्ध हैं। जैसे कि स्थैतिक पासवर्ड , आधार का इस्तेमाल कर लॉगइन (व्यक्तिगत करदाताओं के लिए) और ITD मोबाइल ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर।

9. मैं एक व्यक्तिगत करदाता हूँ। लॉगइन करने के लिए मेरी उपयोगकर्ता आईडी क्या है?
व्यक्तियों के लिए उपयोगकर्ता आईडी उनका PAN है। व्यक्तिगत करदाता, जिन्होंने आधार से PAN लिंक किया है, वो उपयोगकर्ता आईडी के लिए अपना आधार नंबर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. चार्टर्ड अकांउटेंट, ई.आर.आई., बाहरी एजेंसी, ITDREIN और TIN 2.0 उपयोगकर्ताओं के लिए लॉगइन आई.डी. क्या है?
ऊपर दिए गए उपयोगकर्ताओं के लिए ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकरण कराते समय उपयोगकर्ता आईडी जनरेट की जाएगी। उपयोगकर्ता आईडी हैं:

  • सी.ए. - पंजीकरण के दौरान जनरेट किए गए 6-अंकों के नंबर के बाद ए.आर.सी.ए.
  • ई.आर.आई. - पंजीकरण के दौरान जनरेट किए गए 6- अंकों के नंबर के बाद ई.आर.आई.पी.
  • बाहरी एजेंसी - ई. एक्स. टी. ए. के बाद, पंजीकरण के दौरान दर्ज किया गया 6-अंकों का नंबर
  • ITDREIN उपयोगकर्ता - पंजीकरण के दौरान जनरेट की गई उपयोगकर्ता आईडी।
  • टिन2.0 उपयोगकर्ता - पंजीकरण के दौरान जनरेट किए गए 6-अंकों के नंबर के बाद टी.आई.एन.पी.

11. अगर मुझे ऐसा लगे कि मेरा ई-फ़ाईलिंग खाता कोई अनाधिकृत व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है, तो मुझे क्या करना चाहिए?
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका ई-फ़ाईलिंग खाता अनाधिकृत रूप से किसी और के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है, तो हो सकता है कि आप साइबर क्राइम के शिकार हो गए हैं। सबसे पहले, इस घटना की रिपोर्ट पुलिस या साइबर क्राइम विभाग के अधिकारियों को दें। आप ऑनलाइन अपराध की शिकायत कर सकते हैं / https://cybercrime.gov.in पर जाकर एफआईआर दर्ज करा सकते हैं / साइबर क्राइम की शिकायत ऑनलाइन करने वालों को सुविधा देने के लिए, यह भारत सरकार की एक पहल है। किसी भी तरह की सूचना जो कथित तौर पर साइबर क्राइम से संबंधित हो, आयकर विभाग तत्काल कानून प्रवर्तन विभागों को इसकी सूचना देता है। साथ ही, जांच के लिए बुलाए जाने पर आयकर विभाग, ऐसी सभी जानकारी साझा भी करता है।
सामान्य एहतियात के तौर पर, अपना लॉगइन क्रेंडेशियल और संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

12. स्टैटिक पासवर्ड किस तरह से ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने में मेरी मदद कर सकता है?
स्टैटिक पासवर्ड खराब / बिना नेटवर्क या बिना इंटरनेट वाले क्षेत्रों के लिए उपयोगी होते हैं। पहले से ही जनरेट स्थैतिक पासवर्ड लॉगइन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

13. ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए क्या मुझे आईडी और पासवर्ड चाहिए?
लॉगइन के ज़्यादातर तरीकों में। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड अनिवार्य है। नेट बैंकिंग और ITD के माध्यम से लॉगइन जैसे मामलों में, उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड की ज़रूरत नहीं है।

14. यदि मेरे पास ई-फ़ाइलिंग पर पंजीकृत मोबाइल नंबर का एक्सेस नहीं है तो मैं नए पोर्टल में कैसे लॉग इन कर सकता हूँ?
प्रारंभिक कालावधि के लिए दो कारक अधिप्रमाणन अक्षम कर दिया जाएगा। उस दौरान, आप लॉग इन कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि दो कारक अधिप्रमाणन सक्षम होने के बाद बिना परेशानी लॉग इन सुनिश्चित करने के लिए आप अपने व्यक्तिगत मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. को अपनी प्रोफ़ाइल में प्राथमिक संपर्क के रूप में अपडेट करें। आधार आधारित ओ.टी.पी. का उपयोग करके लॉग इन करने के इच्छुक उपयोगकर्ता, आप सुनिश्चित करें कि आपका पैन आधार से जुड़ा हुआ है और आपके पास आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का एक्सेस है।