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1. ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए क्या मुझे पंजीकृत मोबाइल नंबर चाहिए?

ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के कई तरीके हैं। इसके लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो पंजीकृत मोबाइल नंबर उपयोगी हो सकता है।

2. क्या मेरा पैन ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए?

टेक्स्टबॉक्स में डाला गया पैन ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना ज़रूरी है। अगर ऐसा नहीं है, तो आपको निम्नलिखित मैसेज मिलेगा - पैन मान्य नहीं है, कृपया इस पैन के साथ पंजीकृत हों या किसी और पैन से कोशिश करें। अगर पैन से जुड़ा ई-फ़ाईलिंग खाता निष्क्रिय हो जाता है, तो कृपया उसे फिर से सक्रिय करने के लिए हेल्पडेस्क के पास जाएं

3. अगर मैं गलत पासवर्ड डालूं, तो क्या मेरा खाता ब्लॉक हो सकता है?

हां, लॉग इन करने के 5 असफल प्रयासों को दर्ज करने के बाद खाता लॉक हो जाएगा। "अपने खाते को अनलॉक करें" सुविधा का उपयोग करके खाते को अनलॉक किया जा सकता है या यह 30 मिनट के बाद स्वचालित रूप से अनलॉक हो जाएगा।

4. क्या मुझे ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करने की आवश्यकता है?

यदि आपका पैन आधार से लिंक नहीं है, तो आप ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन कर पाएंगे, लेकिन आपके पास सीमित एक्सेस होगा। इसलिए पैन को आधार से जोड़ना उचित है।

5. क्या सभी बैंक ई-फ़ाईलिंग खाता लॉगइन करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा देते हैं?

ज़्यादातर मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय बैंक, अपने ग्राहकों को यह सुविधा देते हैं। हालांकि, सुरक्षित रहने के लिए, बेहतर होगा कि आप बैंक की वेबसाइट पर चेक करें या बैंक से सीधे संपर्क करें। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर मान्यता प्राप्त बैंक की सूची है। नेट बैंकिंग विकल्प पर क्लिक कर, आप इसे देख सकते हैं।

6. मेरे पास OTP के लिए मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है। मैं अपने ई-फ़ाईलिंग खाते से कैसे लॉगइन कर सकता हूं?

ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आपको ओ.टी.पी. की आवश्यकता नहीं है। यदि आपने "ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट उच्च सुरक्षा" सेवा से किसी भी उच्च सुरक्षा विकल्प को सक्षम किया है, तो आप नीचे दिए गए तरीकों से लॉगइन कर सकते हैं यदि नीचे दी गई विधि में से कोई भी विधि 2और कारक प्रमाणीकरण के लिए चुनी जाती है:

  • बैंक खाता ई.वी.सी. (यदि आपके पास पहले से ही ई.वी.सी.है), या
  • डीमैट खाता ई.वी.सी. (यदि आपके पास पहले से ही ई.वी.सी.है), या
  • डी.एस.सी. या
  • मौजूदा आधार ओ.टी.पी.

7. ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट क्या है? यह मेरी किस तरह से सहायता कर सकता है?

ई-फ़ाइलिंग वॉल्ट विकल्प लॉगइन और पासवर्ड रीसेट के लिए मल्टी-फ़ैक्टर प्रमाणीकरण प्रदान करता है। आप कई तरह के विकल्पों में से चुन सकते हैं। जैसे कि बैंक अकाउंट EVC, डीमैट अकाउंट EVC, और DSC। इनसे लॉगइन करते हुए आपको एक और स्तर का अधिप्रमाणन मिलता है।

8. नए पोर्टल पर लॉगइन सेवा में क्या सुधार किए गए हैं?

नए ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में, परेशानी मुक्त लॉगइन सुनिश्चित करने के लिए कैप्चा को हटा दिया गया है। फ़िशिंग वेबसाइटों से सुरक्षा के लिए सुरक्षित एक्सेस संदेश जोड़ा गया है। इसके अलावा, आप ई-वॉल्ट सुरक्षा का उपयोग करके मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण सेट कर सकते हैं।

9. मैं एक व्यक्तिगत करदाता हूँ। लॉगइन करने के लिए मेरी उपयोगकर्ता आईडी क्या है?

व्यक्तियों के लिए उपयोगकर्ता आईडी उनका पैन है।

10. सी.ए., ई.आर.आई., बाहरी एजेंसी, आई.टी.डी.आर.ई.आई.एन. उपयोगकर्ता और टिन 2.0 उपयोगकर्ता के लिए उपयोगकर्ता आई.डी. क्या है?

ऊपर दिए गए उपयोगकर्ताओं के लिए ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकरण कराते समय उपयोगकर्ता आईडी जनरेट की जाएगी। संबंधित उपयोगकर्ता आई.डी. इस प्रकार हैं:

  • सी.ए. - ए.आर.सी.ए. के बाद पंजीकरण के दौरान जनरेट किए गए 6-अंकों की संख्या
  • ई.आर.आई. - ई.आर.आई.पी. के बाद पंजीकरण के दौरान जनरेट किए गए 6- अंकों की संख्या
  • बाहरी एजेंसी - ई.एक्स.टी.ए. के बाद पंजीकरण के दौरान उत्पन्न 6-अंकीय संख्या
  • ITDREIN उपयोगकर्ता - पंजीकरण के दौरान जनरेट की गई उपयोगकर्ता आई.डी.
  • टिन2.0 उपयोगकर्ता - टी.आई.एन.पी. के बाद पंजीकरण के दौरान जनरेट किए गए 6-अंकों की संख्या

11. अगर मुझे ऐसा लगे कि मेरा ई-फ़ाईलिंग खाता कोई अनाधिकृत व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है, तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका ई-फ़ाईलिंग खाता अनाधिकृत रूप से किसी और के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है, तो हो सकता है कि आप साइबर क्राइम के शिकार हो गए हैं। कृपया पहले चरण के रूप में संबंधित पुलिस या साइबर सेल अधिकारियों को घटना की सूचना दें। आप ऑनलाइन अपराध की शिकायत कर सकते हैं / https://cybercrime.gov.in पर जाकर एफआईआर दर्ज करा सकते हैं / साइबर क्राइम की शिकायत ऑनलाइन करने वालों को सुविधा देने के लिए, यह भारत सरकार की एक पहल है। किसी भी तरह की सूचना जो कथित तौर पर साइबर क्राइम से संबंधित हो, आयकर विभाग तत्काल कानून प्रवर्तन विभागों को इसकी सूचना देता है। साथ ही, जांच के लिए बुलाए जाने पर आयकर विभाग, ऐसी सभी जानकारी साझा भी करता है।

सामान्य एहतियात के तौर पर, अपना लॉगइन क्रेंडेशियल और संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

12. ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए क्या मुझे आईडी और पासवर्ड चाहिए?

लॉगइन के ज़्यादातर तरीकों में। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड अनिवार्य है। नेट बैंकिंग जैसे मामलों में, उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

13. यदि मेरे पास अपने ई-फ़ाइलिंग पंजीकृत मोबाइल नंबर का एक्सेस नहीं है तो मैं नए पोर्टल पर कैसे लॉगइन कर सकता हूं?

आप उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड का उपयोग करके नए पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और यदि आपने आधार ओ.टी.पी. का उपयोग करके लॉग इन सक्षम किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका पैन आधार से लिंक हो और आपके पास आधार ओ.टी.पी. जनरेट करने और ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का एक्सेस हो।

 

14. क्या नेट बैंकिंग लॉगइन के लिए कई बैंक खातों का उपयोग किया जा सकता है?

नहीं, नेट बैंकिंग लॉगइन के लिए केवल एक मान्य बैंक खाता सक्षम किया जा सकता है। यदि कोई मान्य खाता नहीं चुना गया है, तो सिस्टम 'एक्सेस अस्वीकृत' संदेश दिखाएगा।

15. मैं अपनी प्रोफ़ाइल में 'नेट बैंकिंग के माध्यम से लॉग इन' विकल्प को कैसे सक्षम करूं ताकि एक्सेस अस्वीकृत की समस्या का समाधान हो सके?

'एक्सेस अस्वीकृत' समस्या के संबंध में, कृपया अपने प्रोफाइल अनुभाग में मेरे बैंक खाते में नेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगइन विकल्प सक्षम करें। एक बार सक्षम होने के बाद, आप नेट बैंकिंग मोड का उपयोग करके लॉग इन कर पाएंगे।

नेट बैंकिंग लॉगइन सक्षम करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है:

  • अपने खाते में लॉग इन करें
  • प्रोफ़ाइल पर जाएँ
  • मेरा बैंक खाता जोड़ें चुनें
  • नेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगइन विकल्प सक्षम करें

16. नेट बैंकिंग के लिए ई-वॉल्ट उच्च सुरक्षा लॉगइन विकल्प को सक्षम करने के लिए शर्तें क्या हैं?

नेट बैंकिंग के लिए ई-वॉल्ट उच्च सुरक्षा लॉगइन विकल्प को सक्षम करने के लिए, आपको सबसे पहले 'नेट बैंकिंग नामांकन के माध्यम से लॉगइन' विकल्प को सक्षम करना होगा, जो 'मेरा बैंक खाता' स्क्रीन पर उपलब्ध है।

17. यदि मैं नेट बैंकिंग के लिए ई-वॉल्ट उच्च सुरक्षा लॉगइन विकल्प के मामले में 'नेट बैंकिंग नामांकन के माध्यम से लॉग इन' विकल्प को अक्षम करता हूं तो क्या होगा?

यदि आप "नेट बैंकिंग नामांकन के माध्यम से लॉगिन" विकल्प को अक्षम कर रहे हैं, तो इसके परिणामस्वरूप आपके नेट बैंकिंग लॉगिन से जुड़ी सक्षम सुरक्षा लॉगिन सुविधा का एक्सेस खत्म हो जाएगा। अक्षम हो जाने पर, आप इस पद्धति का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन नहीं कर पाएंगे। हालांकि, यदि आपने कोई अन्य ई-वॉल्ट लॉगइन विकल्प सक्षम किया है, तो वही सक्रिय रहेगा।