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1. मुझे अपने बैंक खाते(खातों) को सत्यापित करने की आवश्यकता क्यों है?

आयकर प्रतिदाय प्राप्त करने के लिए केवल एक पूर्व-मान्य बैंक खाते को नामांकित किया जा सकता है।

इसके अलावा, ई-सत्यापन उद्देश्य के लिए ई.वी.सी. (इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड) को सक्षम करने के लिए व्यक्तिगत करदाता द्वारा एक मान्य बैंक खाते का भी उपयोग किया जा सकता है। ई-सत्यापन का उपयोग आयकर विवरणी और अन्य फॉर्म, ई-कार्यवाही, प्रतिदाय पुनः जारी करने, पासवर्ड रीसेट करने और ई-फाइलिंग खाते में सुरक्षित लॉगइन के लिए किया जा सकता है।

2. क्या एक गैर-व्यक्तिगत करदाता ई-सत्यापन के लिए ई.वी.सी. का उपयोग कर सकता है?

ई.वी.सी. को सक्षम या अक्षम करना केवल व्यक्तिगत करदाताओं पर ही लागू होता है। अन्य श्रेणियों के करदाता अपनी आयकर विवरणी और फॉर्म को ई-सत्यापित करने के लिए ई.वी.सी. बनाने हेतु अपने मान्य बैंक खाते का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

3. क्या मैं प्रतिदाय के लिए कई बैंक खातों को सत्यापित और नामांकित कर सकता हूँ?

हाँ। आप एक से अधिक बैंक खातों को मान्य कर सकते हैं, तथा आयकर प्रतिदाय के लिए एक से अधिक बैंक खातों को नामांकित कर सकते हैं।

4. क्या मैं आयकर प्रतिदाय के लिए किसी दूसरे बैंक खाते को नामांकित कर सकता हूँ, और किसी अलग बैंक खाते पर ई.वी.सी.-सक्षम कर सकता हूँ?

हाँ, लेकिन दोनों बैंक खातों की स्थिति मान्य होनी चाहिए।

5. क्या EVC को कई बैंक खातों के लिए सक्षम किया जा सकता है?

नहीं, ई.वी.सी. को किसी भी समय केवल एक बैंक खाते के लिए ही सक्षम किया जा सकता है। यदि आप किसी अन्य पूर्व-मान्य खाते के लिए ई.वी.सी. को सक्षम करने का प्रयास करते हैं, तो एक संदेश प्रदर्शित होगा, जिसमें मौजूदा खाते के लिए ई.वी.सी. को अक्षम करने हेतु आपकी पुष्टि के लिए कहा जाएगा। तदनुसार, बैंक खातों में से कोई एक बैंक खाता ही ई.वी.सी. सक्षम होगा।

टिप्पणी: ई.वी.सी. केवल ई-फ़ाईलिंग से एकीकृत बैंकों के लिए सक्षम किया जा सकता है। ई-फाइलिंग एकीकृत बैंकों की सूची https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/e-filing-integratedbanks पेज पर देखी जा सकती है।

6. सफल सत्यापन के लिए आवश्यक शर्तें क्या हैं?

सफल सत्यापन के लिए, आपके पास ई-फाइलिंग के साथ पंजीकृत वैध पैन तथा पैन से लिंक एक सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए।

7. मुझे कैसे पता चलेगा कि सत्यापन सफल रहा है? अगर यह असफल रहा है तो मुझे क्या करना चाहिए?

विधिमान्यकरण अनुरोध की स्थिति ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर और ई-मेल आई.डी. पर भेज दी जाएगी। यदि विधिमान्यकरण विफल हो जाता है, तो इसका ब्यौरा विफल बैंक खातों के तहत प्रदर्शित होता है। असफल बैंक पूर्व-सत्यापन के मामले में असफल बैंक खातों को सत्यापन के लिए पुनः प्रस्तुत किया जा सकता है: असफल बैंक खाते अनुभाग में बैंक के लिए पुनः-सत्यापन पर क्लिक करें और 'सत्यापन प्रगति पर है' स्थिति वाले खाते पर क्लिक करें।

8. क्या मैं अपने ऋण / पी.पी.एफ. खाते को पूर्व-मान्य कर सकता हूँ?

नहीं। आप प्रतिदाय के लिए केवल निम्नलिखित खातों को पूर्व-मान्य कर सकते हैं:

  • बचत बैंक खाते,
  • वर्तमान खाते,
  • नकद क्रेडिट खाते,
  • ओवर ड्राफ्ट खाता,
  • NRO खाता।

यदि आप किसी अन्य खाता प्रकार को पूर्व-सत्यापित करने का प्रयास करते हैं, तो बैंक सत्यापन विफल हो जाएगा, और सिस्टम एक अमान्य खाता त्रुटि प्रदर्शित करेगा।

9. यदि मैं बैंक में अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर/ईमेल आई.डी. बदल देता हूँ, जिसे मैंने पहले से ही पूर्व-मान्य किया है तो क्या होगा?

ऐसी स्थिति में, आपको ! आपके जोड़े गए बैंक खाते अनुभाग में आपके बेमेल संपर्क विवरण (मोबाइल नंबर / ईमेल आई.डी.) के आगे चेतावनी चिन्ह दिखाई देगा। यदि आप उस बैंक खाते को ई.वी.सी.-सक्षम करना चाहते हैं, तो आपको बैंक के साथ पंजीकृत अपने विवरण से मिलान करने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपने संपर्क विवरण को अपडेट करना होगा या बैंक के अंत में मोबाइल/ईमेल को अपने ई-फाइलिंग पंजीकृत प्राथमिक मोबाइल/ईमेल के समान अपडेट करना होगा। एक बार ब्यौरा अपडेट हो जाने पर, अपने बैंक खाते को पुनः सत्यापित करें।

10. अपना विवरण को जमा करने के बाद मुझे अपने बैंक खाते को पूर्व-सत्यापित करने में कितना समय लगेगा?

पूर्व-सत्यापन प्रक्रिया स्वचालित है। एक बार आपका अनुरोध जमा हो जाने के बाद, इसे आपके बैंक को भेज दिया जाता है। विधिमान्यकरण की स्थिति आपके ई-फ़ाइलिंग खाते में 10 - 12 कार्यकारी दिवसों के भीतर अपडेट कर दी जाती है।

11. यदि मैंने प्रतिदाय के लिए एक से अधिक बैंक खाते नामांकित किए हैं, तो प्रतिदाय किस खाते में जमा किया जाएगा?

यदि प्रतिदाय के लिए एक से अधिक बैंक खाते नामांकित किए गए हैं, तो प्रतिदाय उस बैंक खाते में जमा किया जाएगा जिसने बैंक सत्यापन प्रक्रिया पहले सफलतापूर्वक पूरी कर ली है।

12. क्या प्रतिदाय के लिए जॉइंट बैंक खाते का नाम नामांकित किया जा सकता है?

हां, जॉइंट खाते का नाम प्रतिदाय के लिए नामांकित किया जा सकता है, यदि यह पूर्व-सत्यापित हो तथा बैंक खाते के प्राथमिक धारक के पैन से लिंक हो।