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1. अवलोकन

मेरा डीमैट खाता सेवा पंजीकृत ई-फ़ाइलिंग उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जिनके पास मान्य पैन और मान्य डीमैट खाता है। यह सेवा आपको निम्न की अनुमति देती है:

  • डीमैट खाता जोड़ने की
  • मौजूदा डीमैट खाता हटाने की
  • ई.वी.सी सक्षम या अक्षम करने की
  • डीमैट खाते से जुड़े सम्पर्क ब्यौरे के अनुसार प्राथमिक सम्पर्क ब्यौरा अपडेट करें
  • असफल डीमैट खाता दुबारा सत्यापित करने की

2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-आवश्यक शर्तें

  • मान्य उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड के साथ ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता
  • एन.एस.डी.एल. या सी.डी.एस.एल. के साथ पैन से लिंक किया गया मान्य डीमैट खाता
    • एन.एस.डी.एल. निक्षेपागार प्रकार के लिए, आपके पास एक डी.पी. आई.डी. और ग्राहक आई.डी होनी चाहिए
    • सी.एस.डी.एल. निक्षेपागार प्रकार के लिए, आपके पास डीमैट खाता संख्या होनी चाहिए
  • डीमैट खाते से लिंक किया गया मान्य मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी.

3. क्रमानुसार मार्गदर्शन

चरण 1: अपने उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करें।

चरण 1

चरण 2: अपने डैशबोर्ड के ऊपरी दाएँ कोने पर, मेरी प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें।

चरण 2


चरण 3: मेरे प्रोफ़ाइल पेज पर, डीमैट अकाउंट पर क्लिक करें।

चरण 3


आप डीमैट खाते को जोड़ने के विकल्प के साथ जोड़े गए, विफल और हटाए गए डीमैट खाते की सूची देख पाएंगे

चरण 3b


चरण 4: यदि आप निम्न करना चाहते हैं -

डीमैट खाता जोड़ें अनुभाग 4.1 का संदर्भ लें
डीमैट खाता हटाएँ अनुभाग 4.2 का संदर्भ लें
ई.वी.सी सक्षम या अक्षम करने की अनुभाग 4.3 का संदर्भ लें
डीमैट खाता ब्यौरे से मिलान करने के लिए प्राथमिक सम्पर्क विवरण अपडेट करें अनुभाग 4.4 का संदर्भ लें
असफल डीमैट खाता दुबारा सत्यापित करने की अनुभाग 4.5 का संदर्भ लें

4.1 डीमैट खाता जोड़ें


चरण 1: + डीमैट खाता जोड़ें पर क्लिक करें।

चरण 4.1.1


चरण 2: निक्षेपागार प्रकार का चयन करें और सुसंगत ब्यौरा दर्ज करें।

चरण 2a: यदि आप एन.एस.डी.एल. के रूप में निक्षेपागार प्रकार का चयन करते हैं - सुसंगत ब्यौरा (डी.पी. आई.डी., क्लाइंट आई.डी. और संपर्क ब्यौरा - मोबाइल नंबर और ई-मेल आई.डी.) दर्ज करें।

चरण 4.1.2a


चरण 2b: यदि आप सी.डी.एस.एल. के रूप में निक्षेपागार प्रकार का चयन करते हैं - सुसंगत ब्यौरा (डीमैट खाता संख्या और सम्पर्क ब्यौरा - मोबाइल नंबर और ई-मेल आई.डी.) दर्ज करें।

चरण 4.1.2b


चरण 3: सत्यापित करें पर क्लिक करें।

चरण 4.1.3


डीमैट खाता जोड़ने के अनुरोध को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद पॉपअप मैसेज दिखाई देगा।

चरण 4.1.3


चरण 4: बंद करें क्लिक करें। डीमैट खाते का विवरण जोड़ा गया डीमैट खाता टैब के तहत प्रदर्शित किया जाएगा और आप नए जोड़े गए डीमैट खाते की स्थिति को सत्यापन प्रगति के रूप में देख पाएंगे।

चरण 4.1.4

सत्यापन सफल होने के बाद, डीमैट खाते का ब्यौरा जोड़ा गया डीमैट खाता टैब के तहत स्थिति मान्य और ई.वी.सी. सक्षम के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। आपको ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आई.डी. पर सत्यापन की स्थिति प्राप्त होगी।

टिप्पणी:

  1. ई.वी.सी. को एक बार में एक डीमैट खाते के लिए सक्षम किया जा सकता है। यदि कोई डीमैट खाता पहले से जोड़ा गया है, तो नए जोड़े गए डीमैट खाते की स्थिति को मान्य के रूप में स्थिति के साथ अपडेट किया जाएगा।
  2. यदि आप अपने डीमैट खाते को सत्यापित करने में सक्षम नहीं हैं, तो विफलता के कारण के साथ एक संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। पुन: सत्यापित करें बटन पर क्लिक करें और आपको डीमैट खाता जोड़ें पेज पर ले जाया जाएगा जहाँ आपको ब्यौरे को संपादित करने और डीमैट खाते को फिर से सत्यापित करने की आवश्यकता होगी।


4.2 डीमैट खाते हटाएँ

चरण 1: जोड़े गए डीमैट खाते टैब के तहत, जिस खाते को आप हटाना चाहते हैं उसके लिए डीमैट खाता हटाएँ पर क्लिक करें।

चरण 4.2.1


चरण 2: खाता हटाने का कारण चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 4.2.2


टिप्पणी: यदि आप कारण को अन्य के रूप में चुनते हैं, तो टेक्स्ट बॉक्स में कारण दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

नोट


डीमैट खाते को सफलतापूर्वक हटाने पर एक पॉपअप संदेश दिखाई देगा और डीमैट खाते को हटाए गए डीमैट खाते टैब पर ले जाया जाएगा।

सफलता संदेश


4.3. ई.वी.सी. सक्षम और अक्षम करें

चरण 1: उस खाते के लिए ई.वी.सी. सक्षम करें पर क्लिक करें जिसे आप ई.वी.सी. सक्षम करना चाहते हैं।

चरण 4.3.1


चरण 2: एक पुष्टिकरण पॉपअप दिखाई देगा। जारी रखें पर क्लिक करें.यदि निम्नलिखित दो शर्तें पूरी हो जाती हैं तो चयनित डीमैट खाते के लिए ई.वी.सी. सक्षम हो जाएगा:

  1. मोबाइल नंबर चयनित खाते के लिए निक्षेपागार द्वारा सत्यापित किया जाता है
  2. किसी अन्य डीमैट खाते के लिए ई.वी.सी. सक्षम नहीं है
चरण 4.3.2

    टिप्पणी: यदि आपका मोबाइल नंबर सत्यापित नहीं है, तो आपको मोबाइल नंबर को डीमैट खाते से लिंक करना होगा।

    चरण 3: यदि किसी डीमैट खाते के लिए ई.वी.सी. पहले से ही सक्षम है (और आप ई.वी.सी. को दूसरे डीमैट खाते को सक्षम करने का प्रयास करते हैं), तो एक पॉपअप संदेश प्रदर्शित होता है जो इसकी सूचना देता है। ई.वी.सी. को सक्षम करने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें।

    चरण 4.3.3


    चरण 4: उस खाते के लिए ई.वी.सी. अक्षम करें पर क्लिक करें जिसे आप ई.वी.सी.-अक्षम करना चाहते हैं।

    चरण 4.3.4

    चरण 5: एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होता है। जारी रखें पर क्लिक करें।

    चरण 4.3.5


    चयनित खाते से ई.वी.सी. अक्षम कर दिया जाएगा और स्थिति को सत्‍यापित में अपडेट कर दिया जाएगा।

    4.3 सत्यापित


    4.4. डीमैट खाते के सम्पर्क ब्यौरे से मिलान करने के लिए प्राथमिक सम्पर्क ब्यौरा अपडेट करें

    चरण 1: यदि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आई.डी. आपके डीमैट खाते से सत्यापित है और प्राथमिक सम्पर्क ब्यौरा अलग हैं, a !(चेतावनी का प्रतीक) एक संदेश के साथ सत्यापित मोबाइल नंबर / ई-मेल आई.डी. के बगल में प्रदर्शित किया जाएगा। मोबाइल नंबर/ई-मेल आई.डी. अपडेट करने के लिए प्रदर्शित संदेश में हाइपरलिंक पर क्लिक करें।

    चरण 4.4.1


    चरण 2: तुल्यकालित जोड़े गये डीमैट सम्पर्क ब्यौरा पेज पर, मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6-अंकों का ओ.टी.पी. या डीमैट खाते से पंजीकृत ई-मेल आई.डी. दर्ज करें और जमा करें पर क्लिक करें।

    चरण 4.4.2

    टिप्पणी:

    • ओ.टी.पी. केवल 15 मिनट के लिए मान्य होगा।
    • सही OTP दर्ज करने के लिए आपके पास 3 प्रयास होंगे।
    • स्क्रीन पर ओ.टी.पी. समाप्ति काउंटडाउन टाइमर आपको बताता है कि ओ.टी.पी. कब समाप्त होगा।
    • OTP पुन: भेजें पर क्लिक करने पर, एक नया OTP जनरेट किया जाएगा और भेजा जाएगा।
    • यदि आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर रहे हैं, तो आपको डीमैट खाते से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओ.टी.पी. प्राप्त होगा।
    • यदि आप अपनी ई-मेल आई.डी. अपडेट कर रहे हैं, तो आपको डीमैट खाते के साथ पंजीकृत ई-मेल आई.डी. पर ओ.टी.पी. प्राप्त होगा।

    सफल सत्यापन के बाद, ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर डीमैट ब्यौरे के अनुसार सम्पर्क ब्यौरा सफलतापूर्वक अपडेट होने के बाद एक पॉपअप संदेश दिखाई देगा।

    चरण 4.4.3


    4.5. विफल डीमैट खाते को फिर से सत्यापित करें

    चरण 1: विफल डीमैट खाता टैब के अंतर्गत, उस डीमैट खाते का चयन करें जिसे आप सत्यापित करना चाहते हैं।

    चरण 4.5.1


    चरण 2: पुनः पुष्टि करें पर क्लिक करें।

    चरण 4.5.2


    चरण 3: पहले से भरे गए विवरण को संपादित करें और पुष्टि करें पर क्लिक करें।

    चरण 4.5.3


    अनुरोध के सफलतापूर्वक जमा होने पर एक पॉप संदेश प्रदर्शित होगा और पुन: सत्यापित डीमैट खाते को अतिरिक्त डीमैट खाता टैब में ले जाया जाएगा, जिसकी स्थिति सत्यापन प्रगति पर है।

    4. संबंधित विषय