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1. अवलोकन

यह प्री-लॉगइन सेवा उन सभी कर कटौतीकर्ताओं/संग्राहकों के लिए उपलब्ध है, जो ई-फ़ाईलिंग पोर्टल के पंजीकरण तक पहुँचना चाहते हैं। एक पंजीकरण सेवा उपयोगकर्ता को सभी कर-संबंधित क्रियाकलाप तक पहुँचने और उन्हें ट्रैक करने में सक्षम बनाती है।

2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-आवश्यक शर्तें

  • विधिमान्य और सक्रिय टैन
  • मुख्य संपर्क का PAN ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए।

3. चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

चरण 1: ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के होमपेज पर जाएं, पंजीकरण करें पर क्लिक करें।

चरण 1


चरण 2:अन्य पर क्लिक करें और कर कटौतीकर्ता और संग्रहकर्ता के रूप में प्रवर्ग का चयन करें।

चरण 2


चरण 3: संगठन का टैन दर्ज करें और सत्यापित करें पर क्लिक करें।

चरण 3


चरण 4a: यदि टैन डेटाबेस में उपलब्ध है, ट्रेसेस के साथ पंजीकृत है और पंजीकरण अनुरोध पहले से ही नहीं उठाया गया है और अनुमोदन के लिए लम्बित है:

  • बेसिक/मूल-भूत ब्यौरा पेज देखने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें।
  • मूल-भूत ब्यौरे पहले से भरे हुए हैं। जारी रखें पर क्लिक करें।
चरण 4 A


चरण 4b: यदि टैन डेटाबेस में उपलब्ध है, लेकिन TRACES के साथ पंजीकृत नहीं है और पंजीकरण अनुरोध पहले से नहीं बनाई गई है और अनुमोदन के लिए लम्बित है:

  • TRACES पेज देखने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें।
  • मूल-भूत ब्यौरा पेज देखने के लिए TRACES पर ई-फ़ाईलिंग के साथ पंजीकृत करें पर क्लिक करें।
  • आवश्यकतानुसार मूल-भूत ब्यौरा दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: सबसे पहले आपको TRACES पर पंजीकरण करना होगा। वहाँ से, आपको ई-फ़ाईलिंग के साथ पंजीकरण करें पर क्लिक करने पर आपको ई-फ़ाईलिंग पंजीकरण पेज पर ले जाया जाएगा।

चरण 4c: यदि डेटाबेस में टैन उपलब्ध है, तो पंजीकरण अनुरोध पहले ही उठाया जा चुका है और अनुमोदन के लिए लम्बित है:

  • एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित होता है और आप पंजीकरण प्रक्रिया को प्रत्याहृत कर सकते हैं।


चरण 5: भुगतान करने या कर जमा करने वाले व्यक्ति का ब्यौरा दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 5


चरण 6: संपर्क ब्यौरा प्रदान करें प्राथमिक मोबाइल नंबर, ईमेल आई.डी. और डाक पता सहितजारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 6


चरण 7: चरण 6 में दर्ज किए गए आपके प्राथमिक मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. पर दो अलग-अलग ओ.टी.पी. भेजे जाते हैं। अपने मोबाइल नंबर और ईमेल ID पर प्राप्त अलग-अलग 6 अंकों के OTP दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 7


टिप्पणी:

  • ओ.टी.पी. केवल 15 मिनट के लिए मान्य होगा।
  • आपके पास सही ओटीपी दर्ज करने के लिए 3 प्रयास हैं।
  • स्क्रीन पर ओ.टी.पी. समाप्ति काउंटडाउन टाइमर आपको बताता है कि ओ.टी.पी. कब समाप्त होगा।
  • OTP पुन: भेजें पर क्लिक करने पर, एक नया OTP जनरेट किया जाएगा और भेजा जाएगा।

चरण 8: ब्यौरा सत्यापित करें पेज, पर उपलब्ध की गई ब्यौरे की समीक्षा करें और यदि आवश्यक हो तो उसका संपादन करें। पुष्टि पर क्लिक करें।

चरण 8


चरण 9: पासवर्ड सेट करें पेज पर, पासवर्ड सेट करें और पासवर्ड की पुष्टि करें दोनों टेक्स्टबॉक्स में अपना वांछित पासवर्ड दर्ज करें, अपना व्यक्तिगत संदेश सेट करें,और पंजीकरण करें पर क्लिक करें।

चरण 9


टिप्पणी:

  • रिफ्रेश या बैक पर क्लिक न करें।
  • अपना नया पासवर्ड दर्ज करते समय, पासवर्ड नीति का ध्यान रखें:
    • यह कम से कम 8 वर्णों और अधिकतम 14 वर्णों का होना चाहिए।
    • इसमें बड़े और छोटे दोनों अक्षर सम्मिलित करना जरुरी है ।
    • इसमें एक संख्या होनी चाहिए।
    • इसमें एक विशेष वर्ण होना चाहिए (उदाहरण @#$%)।

संव्यवहार ID के साथ एक सफल संदेश प्रदर्शित किया गया है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन प्राप्त होने पर पंजीकरण प्रक्रिया सम्पूर्ण हो जाती है।
 

चरण 10


4. संबंधित विषय