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1. अवलोकन

ई-कार्यवाही सेवा सभी पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को निर्धारण अधिकारी, CPC या किसी अन्य आयकर प्राधिकारी द्वारा जारी नोटिस/प्रज्ञापन/पत्रों को देखने और प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए उपलब्ध है। ई-कार्यवाही सेवा का उपयोग करके निम्नलिखित नोटिस/प्रज्ञापन/पत्र देखे जा सकते हैं और उन पर प्रतिक्रिया दी जा सकताी है:

  • धारा 139(9) के अंतर्गत दोषपूर्ण नोटिस
  • धारा 245 के तहत प्रज्ञापन- माँग के विरुद्ध समायोजन
  • धारा 143(1)(a) के अंतर्गत प्रथम दृष्टया समायोजन
  • धारा 154 के अंतर्गत स्व अधिकार से किया गया सुधार
  • निर्धारण अधिकारी या किसी अन्य आयकर प्राधिकारी द्वारा जारी नोटिस
  • स्पष्टीकरण की माँग के लिए संप्रेषण

इसके अलावा, एक पंजीकृत उपयोगकर्ता उपरोक्त सूचीबद्ध नोटिस /प्रज्ञापन/पत्रों में से किसी की प्रतिक्रिया देने के लिए एक अधिकृत प्रतिनिधि को जोड़ या प्रत्याहृत भी कर सकता है।

2। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-अनिवार्य शर्तें।

  • वैध उपयोगकर्ता ID और पासवर्ड के साथ ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता
  • सक्रिय PAN
  • विभाग (AO/CPC/कोई अन्य आयकर प्राधिकारी) से नोटिस/प्रज्ञापन/पत्र
  • अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में कार्य करने के लिए अधिकृत (यदि अधिकृत प्रतिनिधि करदाता की ओर से जवाब देना चाहते हैं)
  • सक्रिय टैन (टैन कार्यवाही के मामले में)

3. चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

चरण 1: अपने उपयोगकर्ता ID और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर लॉगइन करें।
 

चरण 2: अपने डैशबोर्ड पर, लंबित कार्यवाही > ई-कार्यवाही पर क्लिक करें।
 

चरण 3:ई-कार्यवाही पेज पर, स्वयं पर क्लिक करें। 


नोटः

  • यदि आप एक अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में लॉग इन करते हैं, तो अधिकृत प्रतिनिधि के रूप में पर क्लिक करें, और आप नोटिस का विवरण देख पाएंगे।
  • यदि आपको नोटिस की धारा 133(6) या 131 के तहत अनुपालन के भाग के रूप में जारी की गई नोटिस पर प्रतिक्रिया देना आवश्यक है, तो स्वयं -पैन/टैन, अन्य पैन/टैन पर क्लिक करें।
धारा 139(9) के अंतर्गत दोषपूर्ण नोटिस अनुभाग 3.1 का संदर्भ लें
धारा 245 के तहत प्रज्ञापन - माँग के खिलाफ समायोजन अनुभाग 3.2 का संदर्भ लें
धारा 143(1)(a) के अंतर्गत प्रथम दृष्टया समायोजन अनुभाग 3.3 का संदर्भ लें
धारा 154 के अंतर्गत स्व अधिकार से किया गया सुधार अनुभाग 3.4 का संदर्भ लें
निर्धारण अधिकारी या किसी अन्य आयकर प्राधिकारी द्वारा जारी नोटिस अनुभाग 3.5 का संदर्भ लें
स्पष्टीकरण की माँग के लिए संप्रेषण अनुभाग 3.6 का संदर्भ लें
अधिकृत प्रतिनिधि को जोड़ने/प्रत्याहृत करने के लिए अनुभाग 3.7 का संदर्भ लें

3.1. धारा 139(9) के तहत दोषपूर्ण नोटिस को देखने और उसपर प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए:

चरण 1: धारा 139(9) के तहत दोषपूर्ण नोटिस के संबंध में नोटिस देखें पर क्लिक करें और आप:

नोटिस देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं चरण 2 और चरण 3 का अनुसरण करें
प्रतिक्रिया सबमिट करें चरण 4 से चरण 7 का अनुसरण करें

 


नोटिस देखने और डाउनलोड करने के लिए

चरण 2:
नोटिस/पत्र के pdf पर क्लिक करें।

चरण 3: आपको जारी नोटिस आप देख सकेंगे। अगर आप नोटिस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड पर क्लिक करें।


प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए

चरण 4: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करें।


चरण 5: आप या तो सहमत हैं या असहमत हैं चुन सकते हैं।


चरण 5a: यदि आप सहमत हैं चुनते हैं, तो प्रतिक्रिया का माध्यम ऑनलाइन चुनें (ITR के साथ आगे बढ़ें पर क्लिक करें और आप दोष के सुधार के लिए ITR फ़ॉर्म ऑनलाइन खोलने में सक्षम होंगे) या ऑफ़लाइन (जैसा लागू हो सही XML/ JSON फ़ाइल अपलोड करें) और जारी रखें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: यदि आप ऑफ़लाइन उपियोगिता चुनते हैं, तो आपको डाउनलोड पर क्लिक करना होगा और फिर जैसा लागू हो सही XML/ JSON फ़ाइल अपलोड करें।

चरण 5b: यदि आप असहमत हैं चुनते हैं, तो ड्रॉपडाउन में दिए गए विकल्पों की सूची से कारण चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।


चरण 6:घोषणा चेकबॉक्स चुनें और ई-सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: अधिक जानने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका को ई-सत्यापित कैसे करें देखें।

सफलतापूर्वक ई-सत्यापन के बाद, एक लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपकी ईमेल ID पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।


चरण 7: यदि आप सबमिट की गई प्रतिक्रिया देखना चाहते हैं, तो सफलतापूर्वक सबमिशन पेज पर प्रतिक्रिया देखेंपर क्लिक करें। आप दी गई नोटिस , प्रतिक्रिया/टिप्पणियों का विवरण देख सकेंगे।


3.2. धारा 245 के तहत नोटिस के लिए प्रतिक्रिया देखने और सबमिट करने के लिए - माँग के खिलाफ समायोजन:

चरण 1: धारा 245 के तहत समायोजन के संबंध में नोटिस देखें पर क्लिक करें और आप:

नोटिस देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं चरण 2 और चरण 3 का अनुसरण करें
प्रतिक्रिया सबमिट करें चरण 4 से चरण 7 का अनुसरण करें


टिप्पणी: यदि आपको पिछले निर्धारण वर्षों में भी धारा 245 के तहत प्रज्ञापन जारी की गई है, तो आप निर्धारण वर्ष या माँग संदर्भ संख्या के आधार पर धारा 245 के तहत जारी नवीनतम प्रज्ञापन खोज सकते हैं।

चरण 2: नोटिस/पत्र के pdf पर क्लिक करें।


चरण 3: आपको जारी नोटिस आप देख सकेंगे। यदि आप नोटिस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड करें पर क्लिक करें।

प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए

चरण 4: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करें।


चरण 5: 245 माँग से संबंधित बकाया माँग का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा। आप या तो माँग सही है या माँग से असहमत हैं (पूर्ण या आंशिक रूप से) या माँग सही नहीं है लेकिन समायोजन के लिए सहमत हैं चुन सकते हैं।


चरण 5a: यदि आप माँग सही है चुनते हैं, तो आपको चेकबॉक्स का चयन करना होगा और क्या आपने पहले ही मांग राशि का भुगतान कर दिया है का जवाब देना होगा और चालान विवरण जोड़ना होगा, यदि पहले से भुगतान कर दिया है और सहेजें पर क्लिक करें और चरण 6 पर जाएँ।


टिप्पणी: एक बार जब आप सहमत हो जाते हैं कि माँग सही है, तो आप बाद में माँग से असहमत नहीं हो सकते।

चरण 5b: यदि आप माँग से असहमत हैं (पूर्ण या आंशिक रूप से) चुनते हैं, तो आपको असहमति का कारण जोड़ना होगा और सहेजें पर क्लिक करना होगा और चरण 7 पर जाना होगा।


चरण 5c: यदि आप माँग सही नहीं है लेकिन समायोजन के लिए सहमत हैंका चयन करते हैं, तो एक संदेश प्रदर्शित होगा, जारी रखें पर क्लिक करें और असहमति का कारण जोड़ें और चरण 6 पर जाएँ।


चरण 6: उस क्रम के लिए प्राथमिकता निर्धारित करें दर्ज करें जिसमें समायोजन का समर्थन किया गया है और प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: यदि आपके पास भुगतान/समायोजित करने के लिए एक से अधिक बकाया माँग हैं, तो आप माँग को समायोजित करने के लिए प्राथमिकता निर्धारित कर सकते हैं।

चरण 7 : घोषणा चेकबॉक्स को चुनें और ई-सत्यापन के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: अधिक जानने के लिए ई-सत्यापित कैसे करें उपयोगकर्ता पुस्तिका को देखें।

सफलतापूर्वक ई-सत्यापन पर, एक लेन-देन आई.डी. और अभिस्वीकृति संख्या के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. और अभिस्वीकृति संख्या का ध्यान रखें। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपकी ईमेल ID पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

3.3. धारा 143(1)(a) के तहत प्रथम दृष्टया समायोजन को देखने और प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए

चरण 1: धारा 143(1)(a) के तहत समरूपी समायोजन के संबंध में नोटिस देखें पर क्लिक करें और आप:

नोटिस देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं चरण 2 और चरण 3 का अनुसरण करें
प्रतिक्रिया सबमिट करें चरण 4 से चरण 11 का अनुसरण करें


चरण 2: नोटिस/पत्र के pdf पर क्लिक करें।


चरण 3: आपको जारी नोटिस आप देख सकेंगे। यदि आप नोटिस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड करें पर क्लिक करें।


प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए

चरण 4: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करें।


चरण 5: आप अपने फ़ाइल किए गए ITR में CPC द्वारा पाए गए प्रथम दृष्टया समायोजन का विवरण देख पाएँगे। प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए प्रत्येक मतभेद पर क्लिक करें।


चरण 6: मतभेद पर क्लिक करने पर, मतभेद का विवरण प्रदर्शित होगा। विशिष्ट मतभेद के लिए प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए, प्रतिक्रिया प्रदान करें पर क्लिक करें।


चरण 7: ड्रॉपडाउन से सुसंगत प्रतिक्रिया का चयन करें और प्रत्येक प्रथम दृष्टया समायोजन पर प्रतिक्रिया देने के बाद सहेजें पर क्लिक करें।


चरण 8: सारी प्रतिक्रियाएँ प्रदान करने के बाद वापस जाएँ पर क्लिक करें।


चरण 9:वापस जाएँ पर क्लिक करने पर, आपको आपके फ़ाइल किये गए ITR में CPC द्वारा पाए गए प्रथम दृष्टया समायोजन के विवरण पर वापस ले जाया जाएगा। प्रत्येक मतभेद पर प्रतिक्रिया देने के बाद, प्रतिक्रियाओं को सहेजा जाएगा। जारी रखें पर क्लिक करें।


चरण 10:घोषणा चेकबॉक्स चुनें और ई-सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: ई-सत्यापित कैसे करेंइस बारे में अधिक जानने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका के निर्देश देखें।

सफलतापूर्वक ई-सत्यापन पर, एक लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपकी ईमेल ID पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।


चरण 11: यदि आप सबमिट की गई प्रतिक्रिया को देखना चाहते हैं, तो सफलतापूर्वक सबमिशन पेज पर प्रतिक्रिया देखें पर क्लिक करें। आप दी गई नोटिस , प्रतिक्रिया/टिप्पणियों का विवरण देख सकेंगे।


3.4. धारा 154 के तहत स्वत: सुधार के लिए प्रतिक्रिया देखने और सबमिट करने हेतु

चरण 1: धारा 154 के तहत कार्यवाही के संबंध में नोटिस देखें पर क्लिक करें और आप:

नोटिस देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं चरण 2 और चरण 3 का अनुसरण करें
प्रतिक्रिया सबमिट करें चरण 4 से चरण 7 का अनुसरण करें

 


चरण 2: नोटिस/पत्र के pdf पर क्लिक करें।


चरण 3: आपको जारी नोटिस आप देख सकेंगे। यदि आप नोटिस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड करें पर क्लिक करें।



प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए

चरण 4: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करें।


चरण 5: सुधार की जाने वाली भूल का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा। सुधार के लिए प्रस्तावित प्रत्येक भूल के लिए प्रतिक्रिया का चयन करें। आप या तो सहमत हैं और सुधार के साथ आगे बढ़ें या असहमत हैं और सुधार पर आपत्ति का चयन कर सकते हैं।


चरण 5a: यदि आप प्रस्तावित सुधार से सहमत हैं, तो सहमत हैं और सुधार के साथ आगे बढ़ें चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।


चरण 5b: यदि आप प्रस्तावित सुधार से असहमत हैं, तो असहमत हैं और सुधार पर आपत्ति चुनें, ड्रॉपडाउन से कारण चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।


चरण 6: घोषणा चेकबॉक्स चुनें और ई-सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: ई-सत्यापित कैसे करेंइस बारे में अधिक जानने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका के निर्देश देखें।

सफलतापूर्वक ई-सत्यापन पर, एक लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपकी ईमेल ID पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।


चरण 7: यदि आप सबमिट की गयी प्रतिक्रिया को देखना चाहते हैं, तो सफलतापूर्वक सबमिशन पेज पर प्रतिक्रिया देखें पर क्लिक करें। आप दी गई नोटिस , प्रतिक्रिया/टिप्पणियों का विवरण देख सकेंगे।


3.5. निर्धारण अधिकारी या किसी अन्य आयकर प्राधिकारी (अन्य पैन/टैन से संबंधित अनुपालन के भाग के रूप में प्रतिक्रिया सहित) द्वारा जारी नोटिस की प्रतिक्रिया को देखने/सबमिटकरने या प्रतिक्रिया के स्थगन की माँग करने के लिए

चरण 1: आयकर प्राधिकारी द्वारा जारी नोटिस के संबंध में नोटिस देखें पर क्लिक करें और आप:

नोटिस देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं चरण 2 और चरण 3 का अनुसरण करें
प्रतिक्रिया सबमिट करें चरण 4 से चरण 10 का अनुसरण करें
अन्य पैन/टैन के अनुपालन के भाग के रूप में प्रतिक्रिया दे सकते हैं चरण 4 से चरण 10 का अनुसरण करें


चरण 2: नोटिस/पत्र के pdf पर क्लिक करें।


चरण 3: आपको जारी नोटिस आप देख सकेंगे। यदि आप नोटिस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड करें पर क्लिक करें।


प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए

चरण 4: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करें।


चरण 5: दस्तावेज़ संलग्न करने के लिए निर्देश पढ़ें और जारी रखें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: यदि आप किसी ऐसी नोटिस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं जिसमें आपको ITR सबमिट करने की आवश्यकता है, तो ITR फ़ाइल करने के लिए एक संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। आगे बढ़ें पर क्लिक करें और ड्रॉपडाउन से ITR प्रकार चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 6: आप आंशिक प्रतिक्रिया (यदि आप एक से अधिक सबमिशन में प्रतिक्रिया सबमिट करना चाहते हैं, या यदि श्रेणियों की संख्या 10 से अधिक है) या पूर्ण प्रतिक्रिया (यदि आप एकल सबमिशन में प्रतिक्रिया सबमिट करना चाहते हैं, या यदि श्रेणियों की संख्या 10 से कम है) का चयन कर सकते हैं।


चरण 7:लिखित प्रतिक्रिया/टिप्पणियाँ जोड़ें (4000 वर्णों तक) दर्ज करें, दस्तावेज़ संलग्न करने के लिए श्रेणी चुनें और आवश्यक संलग्नक अपलोड करने के लिए दस्तावेज़ जोड़ें पर क्लिक करें। जारी रखें पर क्लिक करें।


नोटः

  • चयनित प्रत्येक श्रेणी के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे।
  • एक संलग्नक का अधिकतम आकार 5 MB का होना चाहिए।
  • यदि आपके पास अपलोड करने के लिए एक से अधिक दस्तावेज़ हैं, तो उन्हें ज़िप फ़ोल्डर में एक साथ रखें और फ़ोल्डर अपलोड करें। ज़िप किए गए फ़ोल्डर में सभी संलग्नक का अधिकतम आकार 50 MB होना चाहिए।

चरण 8:घोषणाचेकबॉक्स चुनें और ई-सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: अधिक जानने के लिए ई-सत्यापित कैसे करें उपयोगकर्ता पुस्तिका को देखें।

सफलतापूर्वक ई-सत्यापन पर, एक लेन-देन आई.डी. और अभिस्वीकृति संख्या के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाता है। कृपया लेन-देन आई.डी. का ध्यान रखें और अभिस्वीकृति संख्या प्रदर्शित की जाएगी एवं आपको ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत ईमेल ID पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

चरण 9: यदि आप सबमिट की गयी प्रतिक्रिया को देखना चाहते हैं, तो सफलतापूर्वक प्रस्तुतिकरण पेज पर प्रतिक्रिया देखें पर क्लिक करें। आप दी गई नोटिस , प्रतिक्रिया/टिप्पणियों का विवरण देख सकेंगे।

स्थगन को देखने/प्राप्त करने के लिए

चरण 1: अगर आप स्थगन की माँग करना या देखना चाहते हैं, तो स्थगन की माँग करें/देखें पर क्लिक करें।


चरण 2: तिथि तक स्थगन की माँग, स्थगन की माँग का कारणचुनें, टिप्पणी/कारण दर्ज करें, फ़ाइल संलग्न करें (यदि कोई हो) और सबमिट करें पर क्लिक करें।


सफलतापूर्वक निवेदन पर, एक लेन-देन आई.डी. प्रदर्शित की जाएगी। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। आपको ई-फाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।


वीडियो कॉंफ्रेंसिंग की माँग करने के लिए

चरण 1: यदि आप वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के लिए अनुरोध करना चाहते हैं, तो वीडियो कॉंफ्रेंसिंग की माँग करें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: यह तभी उपलब्ध होगा जब निर्धारण अधिकारी ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग अनुरोध करने के लिए नोटिस जारी की हो।

Step 2: वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के लिए कारण का चयन करें, कारण/टिप्पणी दर्ज करें, फ़ाइल संलग्न करें (यदि कोई हो) और सबमिट पर क्लिक करें।


सफलतापूर्वक निवेदन पर, एक लेन-देन आई.डी. प्रदर्शित की जाएगी। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। आपको ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत ईमेल आई.डी. पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।


3.6. स्पष्टीकरण की माँग संप्रेषण पर प्रतिक्रिया देखने और सबमिट करने के लिए

चरण 1: स्पष्टीकरण की माँग के संबंध में नोटिस देखें पर क्लिक करें और आप:

नोटिस देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं चरण 2 और चरण 3 का अनुसरण करें
प्रतिक्रिया सबमिट करें चरण 4 से चरण 7 का अनुसरण करें

 


चरण 2: नोटिस/पत्र के pdf पर क्लिक करें।


चरण 3: आपको जारी की गई नोटिस आप देख सकेंगे। यदि आप नोटिस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड करें पर क्लिक करें।


प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए

चरण 4: प्रतिक्रिया सबमिट करें पर क्लिक करें।


चरण 5:प्रतिक्रिया सबमिट करेंपेज पर, प्रतिक्रिया प्रदान करें पर क्लिक करें।


चरण 6: ड्रॉपडाउन से कारण का चयन करें और जारी रखें पर क्लिक करें।


चरण 7:घोषणा चेकबॉक्स चुनें और ई-सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: अधिक जानने के लिए ई-सत्यापित कैसे करें उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें।

सफलतापूर्वक ई-सत्यापन पर, लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपकी ईमेल ID पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।


चरण 8: यदि आप अपने द्वारा सबमिट की गयी प्रतिक्रिया देखना चाहते हैं, तो सफलतापूर्वक सबमिशन पेज पर प्रतिक्रिया देखें पर क्लिक करें और आपकी प्रतिक्रिया को प्रदर्शित किया जाएगा।


3.7. नोटिस पर प्रतिक्रिया देने के लिए अधिकृत प्रतिनिधि को जोड़ने/प्रत्याहृत करने के लिए

(आप धारा 245 के तहत प्रज्ञापन को छोड़कर, अपनी ओर से विभिन्न प्रकार की ई-कार्यवाहियों पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक अधिकृत प्रतिनिधि को जोड़ सकते हैं)

चरण 1: अपनी वैध उपयोगकर्ता ID और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाईलिंग पोर्टल में लॉग इन करें।


चरण 2: अपने डैशबोर्ड पर, लंबित कार्रवाई > ई-कार्यवाही पर क्लिक करें।
 


चरण 3: नोटिस/प्रज्ञापन/पत्र का चयन करें और प्राधिकृत प्रतिनिधि जोड़ें/देखें पर क्लिक करें।

नोटिस देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं अनुभाग 3.7.1 का संदर्भ लें
प्रतिक्रिया सबमिट करें अनुभाग 3.7.2 का संदर्भ लें


3.7.1 नोटिस पर प्रतिक्रिया देने के लिए अधिकृत प्रतिनिधि को जोड़ने हेतु:

चरण 1: यदि पहले से कोई अधिकृत प्रतिनिधि नहीं जोड़े गए हैं, तोअधिकृत प्रतिनिधि जोड़ें पर क्लिक करें।


टिप्पणी: यदि आपने पहले से ही अपनी पसंद का अधिकृत प्रतिनिधि जोड़ा है, तो सक्रिय करें चुनें और पुष्टि करें पर क्लिक करें।


चरण 3: ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपके प्राथमिक मोबाइल नंबर और ईमेल ID पर 6 अंकों का OTP भेजा जाता है। 6-अंकों का मोबाइल या ईमेल का OTP दर्ज करें और सबमिट करें पर क्लिक करें।


नोटः

  • OTP केवल 15 मिनट के लिए ही विधिमान्य होगा।
  • सही OTP दर्ज करने के लिए आपके पास 3 प्रयास होंगे।
  • स्क्रीन पर ओ.टी.पी. समाप्ति काउंटडाउन टाइमर आपको बताता है कि ओ.टी.पी. कब समाप्त होगा।
  • ओ.टी.पी. पुनः भेजें पर क्लिक करने पर एक नया ओ.टी.पी.जनरेट किया और भेजा जाएगा।

सफलतापूर्वक विधिमान्यकरण पर, एक लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित किया जाता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें। आपको ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर पंजीकृत अपनी ईमेल ID और मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।

3.7.2. अधिकृत प्रतिनिधि को प्रत्याहृत करने के लिए

चरण 1: संबंधित अधिकृत प्रतिनिधि के विवरण के विरुद्ध प्रत्याहृत करें पर क्लिक करें और स्थिति रद्द किया में बदल जाएगी।


टिप्पणी: आप केवल एक सक्रिय अधिकृत प्रतिनिधि को ही प्रत्याहृत कर सकते हैं। यदि स्थिति को अनुरोध स्वीकृत में बदल दिया जाता है, तो आपको कारण बताना होगा और अधिकृत प्रतिनिधि को हटा दिया जाएगा।

4। संबंधित विषय