search-openmobilesearch
Do not have an account?
Already have an account?

1. अवलोकन


यह पंजीकरण सेवा टिन 2.0 स्टेकहोल्डर के लिए उपलब्ध है जो ई-फ़ाइलिंग पोर्टल (प्री-लॉगइन) पर एक खाता बनाना चाहते हैं। TIN 2.0 के हितधारकों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • प्राधिकृत बैंक,
  • RBI और
  • पी. आर. सी. सी. ए. - सीबीडीटी ( प्रकलप )

यह सेवा TIN 2.0 के हितधारकों को TIN 2.0 API की जाँच करने के लिए जाँच के वातावरण में प्रवेश करने में सक्षम बनाती है।

2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-आवश्यक शर्तें:

  • ई-फ़ाइलिंग के साथ पंजीकृत संगठन का पैन (अधिकृत बैंकों के लिए)
  • प्राधिकृत बैंकों के लिए अनिवार्य दस्तावेज़:
    • तकनीकी स्पोक की नियुक्ति के लिए सरकारी संप्रेषण/आदेश की प्रतिलिपि
    • सार्वजनिक प्रमाणपत्र
  • पी.आर. के लिए अनिवार्य दस्तावेज़ सी.सी.ए.-सी.बी.डी.टी. और आर.बी.आई.:
    • तकनीकी स्पोक की नियुक्ति के लिए सरकारी संप्रेषण/आदेश की प्रतिलिपि

3. क्रमानुसार मार्गदर्शन


3.1 ई-फ़ाइलिंग 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण करें – टिन 2.0 स्टेकहोल्डर के लिए


चरण 1: ई-फ़ाइलिंग होमपेज पर जाएं और पंजीकरण करें पर क्लिक करें।

चरण 1


चरण 2: पंजीकरण करें पेज पर, अन्य के रूप में पंजीकृत करें अनुभाग में पर क्लिक करें।

चरण 2


चरण 3: श्रेणी ड्रॉपडाउन से टिन 2.0 स्टेकहोल्डर का चयन करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 3


चरण 4: मूल विवरण टैब में, सारी अनिवार्य जानकारी (संगठन का प्रकार, पैन, नाम, निगमन की तिथि, सी.आई.एन. और स्रोत आई.पी. ब्यौरा दर्ज करें। जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 4


चरण 5: तकनीकी एस.पी.ओ.सी. टैब में, स्पोक की अनिवार्य जानकारी (पैन, अंतिम नाम, जन्म तिथि, लिंग, पदनाम) दर्ज करें। जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 5


चरण 6: संपर्क विवरण टैब में, स्पोक के संपर्क विवरण (प्राथमिक मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी., यह किससे संबंधित है, और डाक पता ब्यौरा) दर्ज करें। जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 6


चरण 7: आपके द्वारा चरण 6 में दर्ज प्राथमिक मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. पर दो अलग-अलग 6 अंकों के ओ.टी.पी. भेजे जाते हैं। 6-अंकों का मोबाइल OTP और ईमेल OTP दर्ज करें, और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 7


नोटः

  • OTP केवल 15 मिनट के लिए मान्य होगा।
  • सही OTP दर्ज करने के लिए आपके पास 3 प्रयास होंगे।
  • स्क्रीन पर दिया गया OTP की समय सीमा समाप्त होने की उलटी गिनती का समय आपको यह बताता है कि OTP कब समाप्त होगा।
  • OTP पुन: भेजें पर क्लिक करने पर, एक नया OTP जनरेट किया जाएगा और भेजा जाएगा।

चरण 8: संलग्नक टैब में, संलग्नक पर क्लिक करें और निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें:

प्राधिकृत बैंकों के लिए:

  • तकनीकी स्पोक की नियुक्ति के लिए सरकारी संप्रेषण/आदेश की प्रतिलिपि
  • सार्वजनिक प्रमाणपत्र

प्रधान मुख्‍य आयकर आयुक्त - केंद्रीय प्रत्यक्ष आयकर समिति सी.सी.ए.-सी.बी.डी.टी. और आर.बी.आई.:

  • तकनीकी स्पोक की नियुक्ति के लिए सरकारी संप्रेषण/आदेश की प्रतिलिपि

फ़िर, जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 8


टिप्पणी: एकल संलग्नक का अधिकतम आकार 5 MB होना चाहिए।


चरण 9: विवरण सत्यापित करें पेज पर, सभी अनुभागों के लिए आपके द्वारा दर्ज किए गए ब्यौरे की समीक्षा करें। यदि आपको कोई विवरण बदलना है तो सुसंगत अनुभाग के लिए संपादित करें पर क्लिक करें। यदि सभी विवरण सही हैं, तो पुष्टि करें पर क्लिक करें।

चरण 9


चरण 10: पासवर्ड सेट करें पेज पर, पासवर्ड सेट करें टेक्स्टबॉक्स में अपना पासवर्ड दर्ज करें, और पासवर्ड की पुष्टि करें टेक्स्टबॉक्स में उसी पासवर्ड को फिर से दर्ज करें।

चरण 10


नोटः

  • रिफ्रेशयाबैक पर क्लिक न करें।
  • अपना नया पासवर्ड दर्ज करते समय, पासवर्ड नीति का ध्यान रखें:
    • यह कम से कम 8 वर्णों और अधिकतम 14 वर्णों का होना चाहिए।
    • इसमें बड़े और छोटे दोनों अक्षर सम्मिलित करना जरुरी है ।
    • इसमें एक संख्या होनी चाहिए।
    • इसमें एक विशेष कैरेक्टर होना चाहिए (जैसे @#$%)।

चरण 11: अपना पसंदीदा व्यक्तिगत संदेश दर्ज करें, जिसमें अधिकतम 25 वर्ण हो सकते हैं। उसके बाद, पंजीकरण करें पर क्लिक करें।

चरण 11


जब आपका पंजीकरण अनुरोध जमा हो जाता है, तो संव्यवहार आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित होगा। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए संव्यवहार ID को नोट कर लें। आपको पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान प्रदान किए गए आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. पर एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा।

चरण 11
  • फिर आपका पंजीकरण अनुरोध रजिस्ट्रार को अनुमोदन के लिए भेजा जायेगा। रजिस्ट्रार द्वारा सफल अनुमोदन के बाद, पंजीकरण अनुरोध सक्षम आयकर प्राधिकारी को अंतिम अनुमोदन के लिए भेजा जाता है।
  • सक्षम आयकर प्राधिकारी द्वारा अनुमोदन के बाद, ई-फ़ाइलिंग सिस्टम, पोर्टल लॉगइन के लिए आवश्यक उत्पादन परिवेश (टी.आई.एन.पी. के बाद एक 6-अंकों की अनन्य संख्या) हेतु उपयोगकर्ता आई.डी. बनाता है, और गैर-उत्पादन परिवेश के लिए एक उपयोगकर्ता आई.डी. (टी.आई.एन.एन. के बाद एक 6-अंकों की अनन्य संख्या) ए.पी.आई. परीक्षण हेतु आवश्यक है।
  • पंजीकरण के समय दी गई आपकी प्राथमिक ईमेल आई.डी. और मोबाइल नंबर पर अन्य ए.पी.आई. परीक्षण ब्यौरे (क्लाइंट आई.डी., क्लाइंट गुप्त आई.डी.) के साथ आपकी उपयोगकर्ता आई.डी. जनरेट की जाएगी और मेल कर दी जाएगी। फिर आप ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में लॉगइन कर सकते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल को एक्सेस कर सकते हैं।
  • सक्षम आयकर प्राधिकारी द्वारा ए.पी.आई. परीक्षण अनुमोदन के बाद उत्पादन में सेवाओं का एक्सेस सक्षम कर दिया जाएगा। जाँच पूरा होने पर, API की जाँच आन्तरिक गुणवत्ता के कियोस्क द्वारा किया जाएगा, आन्तरिक SPOC के साथ एक समेकित रिपोर्ट शेयर की जाएगी (आप अपनी प्रोफ़ाइल के अंतर्गत जाँच स्थिति का पूर्वावलोकन कर सकते हैं)। आंतरिक स्पोक ए.पी.आई. परीक्षण रिपोर्ट की समीक्षा करेगा, एक कार्य मद बनाएगा और इसे सक्षम आयकर प्राधिकारी को अनुमोदन के लिए भेजेगा।
  • सेवा ए.पी.आई. के परीक्षण के लिए सक्षम आयकर प्राधिकारी द्वारा अनुमोदन के बाद, ई-फ़ाइलिंग सिस्टम उत्पादन ए.पी.आई. विशिष्टियाँ (क्लाइंट आई.डी., क्लाइंट गुप्त आई.डी.) जनरेट करेगा, आपको एक ईमेल भेजा जाएगा, और यह आपकी प्रोफ़ाइल के तहत उपलब्ध होगा।

 

3.2 प्री-गो-लाइव दृष्टिकोण

चरण 1: टिन उपयोगकर्ता को पंजीकरण और एकीकरण-विनिर्दिष्ट ब्यौरा (ईमेल पर) प्रदान करने के लिए आंतरिक स्पोक के माध्यम से आई.टी.डी. से जुड़ना होगा।

चरण 2: आंतरिक स्पोक टिन उपयोगकर्ता को उपबंध किए गए ब्यौरे के साथ मैन्युअल रूप से पंजीकृत करेगा, और पंजीकरण अनुरोध सक्षम आयकर प्राधिकारी (उत्पादन परिवेश) को अनुमोदन/अस्वीकृति के लिए भेजेगा।

चरण 3: सफल अनुमोदन पर, आंतरिक स्पोक गैर-उत्पादन परिवेश उपयोगकर्ता आई.डी. (सेवा ए.पी.आई. परीक्षण के लिए) बनाएगा, और गैर-उत्पादन परिवेश के लिए व्यतिक्रम पासवर्ड सेट करेगा। क्लाइंट आई.डी. और क्लाइंट गुप्त आई.डी. (गैर-उत्पादन परिवेश) बनाई जाएगी और ईमेल पर साझा की जाएगी।

चरण 4: आंतरिक स्पोक को सिक्योर सॉकेट लेयर (एस.एस.एल.) और संस्थाओं का सार्वजनिक प्रमाण-पत्र प्राप्त होगा, और उन्हें निर्दिष्ट फ़ाइल सिस्टम में रखेगा।

चरण 5: सेवा ए.पी.आई. का परीक्षण टिन उपयोगकर्ता द्वारा आंतरिक स्पोक, और आंतरिक परीक्षण टीम के समन्वय में किया जाएगा। सेवा ए.पी.आई. के सफल परीक्षण की समेकित परीक्षण रिपोर्ट आंतरिक गुणवत्ता कियोस्क (आंतरिक परीक्षण टीम) द्वारा ईमेल के माध्यम से आंतरिक स्पोक के साथ साझा की जाएगी।

चरण 6: आंतरिक स्पोक अनुमोदन/अस्वीकृति के लिए सक्षम आयकर प्राधिकारी को मैन्युअल रूप से एक अनुरोध भेजेगा या एक कार्य मद (सिस्टम की तैयारी के आधार पर) तैयार करेगा।

चरण 7: सक्षम आयकर प्राधिकारी द्वारा अनुमोदन के बाद, उत्पादन परिवेश में टिन उपयोगकर्ता के लिए अनुमोदित परीक्षण सेवा ए.पी.आई. हेतु उत्पादन परिवेश के एक्सेस को सक्षम किया जा सकता है।

चरण 8: गो-लाइव पर:

  1. आंतरिक स्पोक अनुमोदित उपयोगकर्ताओं के पंजीकृत डेटा को बैक-एंड (अर्थात, प्रोफ़ाइल बनाई जाएगी) से उत्पाद में स्थानांतरित कर देगा।
  2. टिन उपयोगकर्ताओं को उत्पाद विवरण (लॉगइन के लिए पासवर्ड सेट करने वाले एक लिंक के साथ उत्पादन परिवेश उपयोगकर्ता आई.डी., क्लाइंट आई.डी., क्लाइंट गुप्त आई.डी. बनाई जाएगी) के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा ।

चरण 9: टिन उपयोगकर्ता उत्पादन परिवेश में लॉगइन कर सकता है और प्रोफ़ाइल और अन्य उत्पादन परिवेश सेवा ए.पी.आई. का उपयोग कर सकता है। क्लाइंट आई.डी. और क्लाइंट गुप्त आई.डी. प्रोफ़ाइल के तहत उपलब्ध होगी।

 

4। संबंधित विषय