क्लाइंट विवरण देखें (ई.आर.आई.) - उपयोगकर्ता पुस्तिका
1. अवलोकन
ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत ई.आर.आई. प्रकार 1 के लिए क्लाइंट विवरण देखें सेवा उपलब्ध है। ई.आर.आई. प्रकार 1 ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करके इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।ई.आर.आई. उनके लिए सक्रिय और निष्क्रिय ग्राहकों की संख्या देख सकते हैं।
ई.आर.आई. प्रकार 1 द्वारा निम्नलिखित क्रियाएँ की जा सकती हैं:
- माह और वर्ष के एक विशिष्ट चयनित संयोजन में उनके सक्रिय और निष्क्रिय या निष्क्रिय क्लाइंटों की कुल संख्या और सक्रिय तथा निष्क्रिय क्लाइंटों की संख्या की गणना देखें।
- क्लाइंट के पैन या नाम से उनके जोड़े गए ग्राहकों को खोजें।
- उन सेवाओं की सूची देखें जिन्हें ई.आर.आई. अपने सक्रिय क्लाइंट की ओर से एक्सेस कर सकते हैं।
2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक शर्तें
- ई.आर.आई., ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए
- ई.आर.आई. के पास मान्य पैन धारित क्लाइंट होना चाहिए
- करदाता का पैन, ई.आर.आई. द्वारा एक क्लाइंट के रूप में जोड़ा जाना चाहिए, या करदाता को मेरी ई.आर.आई. लॉगइन के बाद की करदाता सेवा के माध्यम से ई.आर.आई. जोड़ना चाहिए
- ई.आर.आई. के लिए डिफ़ॉल्ट सेवाओं या क्लाइंट की ओर से किसी भी अतिरिक्त उपलब्ध सेवा प्राप्त करने के लिए, क्लाइंट (करदाता) का पैन सक्रिय होना चाहिए।
3. चरण-दर-चरण गाइड
चरण 1: अपने उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड के उपयोग से ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करें।

चरण 2: डैशबोर्ड पर, क्लाइंट को प्रतिबंधित करें पर क्लिक करें > मेरा क्लाइंट।

चरण 3: अब आप अपने लिए सक्रिय और निष्क्रिय क्लाइंट की संख्या देख सकते हैं। किसी निर्दिष्ट समय अवधि के लिए सक्रिय और निष्क्रिय क्लाइंट की संख्या देखने के लिए महीना और वर्ष चुनें

चरण 4: क्लाइंट खोजने के लिए, क्लाइंट के पैन या नाम द्वारा क्लाइंट खोजें का चयन करें, चयन के आधार पर क्लाइंट का पैन/नाम दर्ज करें और खोजें आइकन पर क्लिक करें।

चरण 5: पैन के सत्यापन पर, क्लाइंट का विवरण उपलब्ध कराया जाता है। यदि आप क्लाइंट के नाम से खोजते हैं, तो दर्ज किए गए पहले 4 अक्षरों के अनुरूप सभी परिणाम उपलब्ध करवाए जाते हैं।

ई.आर.आई. के रूप में आप जोड़े गए ग्राहकों के लिए ई.आर.आई. सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे ग्राहकों को निष्क्रिय करना, ग्राहकों की वैधता बढ़ाना, जोड़े गए ग्राहकों के लिए सेवाएं जोड़ना (सहमति आधारित)। और निष्क्रिय क्लाइंट के लिए क्लाइंट सक्रिय करने जैसी सेवा।
आगे बढ़ने के लिए नीचे दी गई सारणी देखें:
ई.आर.आई. सेवाओं को जोड़ना और उनका उपयोग |
अनुभाग 5.1 पर जाएँ |
जोड़े गए क्लाइंट को निष्क्रिय करें |
अनुभाग 5.2 पर जाएँ |
निष्क्रिय किए गए जोड़े गए क्लाइंट को सक्रिय करें |
अनुभाग 5.3 पर जाएँ |
विधिमान्यता बढ़ाएँ |
अनुभाग 5.4 पर जाएँ |
ई.आर.आई. सेवाओं की पूरी सूची |
अनुभाग 5.5 पर जाएँ |
5.1 ई.आर.आई. सेवाएँ जोड़ें का उपयोग करें
चरण 1अतिरिक्त सेवाओं के लिए अनुरोध करने हेतु सेवाएँ जोड़ें पर क्लिक करें।

चरण 2: आवश्यक अतिरिक्त सेवा का चयन करें, वैधता अवधि का चयन करें और जमा करें पर क्लिक करें।

5.2 जोड़े गए क्लाइंट को निष्क्रिय करें
चरण 1: निष्क्रिय करने के लिए सक्रिय क्लाइंट के विरुद्ध निष्क्रिय करें पर क्लिक करें।

चरण 2: क्लाइंट को निष्क्रिय करने का कारण दर्ज करें और पुष्टि करें पर क्लिक करें।

निष्क्रिय होने पर, एक लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें।

5.3 निष्क्रिय किए गए जोड़े गए क्लाइंट को सक्रिय करें
चरण 1: आप जिस क्लाइंट को सक्रिय करना चाहते हैं, उसके नाम के सामने सक्रिय करें पर क्लिक करें।

चरण 2: पुष्टि करें पर क्लिक करें।

चरण 3: उस वैधता अवधि का चयन करें जिसके लिए आप क्लाइंट को सक्रिय करना चाहते हैं।

चरण 3: करदाता की सहमति की पुष्टि करने के लिए चेकबॉक्स का चयन करें और जमा करें पर क्लिक करें।

सफल सक्रियण पर, एक लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें।

ध्यान दें:
- लेन-देन आई.डी. क्लाइंट के पंजीकृत ईमेल आई.डी. और मोबाइल नंबर पर भी भेजी गई है, जहाँ क्लाइंट ई-फ़ाइलिंग होमपेज पर सेवा अनुरोध सत्यापित करें का उपयोग करके अनुरोध को सत्यापित कर सकता है।
- लेन-देन आई.डी. 7 दिनों के लिए मान्य होगी, उसके बाद यह मान्य नहीं रहेगी।
5.4 समय-सीमा बढ़ाएँ
चरण 1: क्लाइंट के नाम के सामने समय-सीमा बढ़ाएँ पर क्लिक करें।

चरण 2: समय-सीमा बढ़ाने के लिए समय अवधि का चयन करें और जमा करें पर क्लिक करें।

ध्यान दें: क्लाइंट की समय-सीमा को अधिकतम एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। और न्यूनतम 1 महीने के लिए।
विधिमान्यता के सफल विस्तारण पर, एक लेन-देन आई.डी. के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए लेन-देन आई.डी. को नोट कर लें।

ध्यान दें:
- लेन-देन आई.डी. क्लाइंट के पंजीकृत ईमेल आई.डी. और मोबाइल नंबर पर भी भेजी जाती है, जहां क्लाइंट होमपेज में सेवा अनुरोध सत्यापित करें क्विकलिंक का उपयोग करके अनुरोध को सत्यापित कर सकता है।
- अनुरोध 7 दिनों के लिए मान्य होगा, उसके बाद लेन-देन आई.डी. की मान्यता समाप्त हो जाएगी।
5.5 संदर्भ के लिए यूज़ केस आई.डी. के साथ सेवाओं की पूरी सूची (डिफॉल्ट और अतिरिक्त)
सभी ई.आर.आई. प्रकार 1 सेवाएँ नीचे दी गई हैं। प्रत्येक सेवा के लिए, संबंधित उपयोग केस ID से संबंधित उपयोगकर्ता पुस्तिका को दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखा जा सकता है। ई.आर.आई. प्रकार 1 सेवाओं के लिए विशिष्ट चरणों या बिंदुओं में अंतर के मामले में, इसका उल्लेख तालिका के अंतिम कॉलम में किया गया है।
क्र. |
सर्विसेस |
सहमति आधारित (एक-बार) |
ध्यान देने योग्य बातें |
|
ITR / प्रपत्र |
||||
1 |
आयकर प्रपत्र दाखिल करें |
नहीं |
|
|
2 |
फ़ाइल किए गए फ़ॉर्म देखें |
नहीं |
|
|
प्रसंस्करणोत्तर |
|
|||
3 |
बकाया कर की माँग देखना |
नहीं |
ई.आर.आई. बकाया कर मांग देख सकता है, यदि कोई हो, |
|
4 |
बेमेल कर क्रेडिट देखें |
नहीं |
ई.आर.आई. बेमेल टैक्स-क्रेडिट देख सकता है |
|
5 |
संशोधन |
हाँ |
|
|
6 |
सेवा अनुरोध- आई.टी.आर.-वी. के जमा करने में देरी के लिए क्षमा अनुरोध |
हाँ |
|
|
7 |
प्रतिदाय पुनः जारी करना |
हाँ |
|
|
शिकायतें |
|
|||
31 |
शिकायत दर्ज करें |
हाँ |
ई.आर.आई. जोड़े गए क्लाइंट की ओर से शिकायत जमा कर सकता है |
|
32 |
शिकायत की स्थिति देखें |
हाँ |
ई.आर.आई., अपने जोड़े गए क्लाइंट के लिए जमा की गई शिकायत की स्थिति/अपडेट देख सकता है |
|
4. संबन्धित विषय
- लॉगइन करें
- डैशबोर्ड
- क्लाइंट जोड़ें
- मेरा ई.आर.आई.
- जीवनवृत्त
- बल्क में आई.टी.आर. अपलोड करें/देखें
क्लाइंट और ई.आर.आई. प्रकार 1 सेवाएँ देखें > अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
- ई.आर.आई. प्रकार 1 क्या है? प्रकार 1 ई.आर.आई. की कौन सी सेवाएँ उपलब्ध हैं?
प्रकार 1 के अंतर्गत वे ई.आर.आई. आते हैं जो आयकर विभाग उपयोगिताओं / आयकर विभाग द्वारा अनुमोदित उपयोगिताओं का उपयोग करके आयकर विवरणियाँ / फ़ॉर्म फाइल करते हैं।निम्नलिखित ई.आर.आई. सेवाऍं प्रकार 1 हैं। सभी सेवाओं के लिए, ई.आर.आई. अपने क्लाइंट की जानकारी देख सकता है/एडिट कर सकता है या उसकी समीक्षा कर सकता है।
- बल्क आयकर विवरणी अपलोड
- आयकर प्रपत्र दाखिल करें
- फ़ाइल की गई बल्क विवरणी देखें
- फ़ाइल किये गये फ़ॉर्म देखना
- बेमेल कर क्रेडिट देखें
- संशोधन
- सेवा अनुरोध - आई.टी.आर.-वी. जमा करने में देरी के लिए क्षमा अनुरोध
- प्रतिदाय पुनः जारी करना
- शिकायत दर्ज करें
- शिकायत की स्थिति देखें
2. क्या एक ई.आर.आई. एक ऐसे करदाता के लिए आयकर विवरणी का ई-सत्यापन कर सकता है जो उसका क्लाइंट है
अपने क्लाइंट के लिए सफलतापूर्वक आयकर विवरणी फ़ाइल करने और अपलोड करने के बाद, ई.आर.आई. को उसका ई-सत्यापन करना होगा। हालाँकि, यह प्रक्रिया यहाँ पूरी नहीं होती है। करदाता/क्लाइंट को अभिस्वीकृति संख्या उसकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजी जाती है और करदाता को अभिस्वीकृति संख्या के साथ अपनी विवरणी को ई-सत्यापित करना होता है।
4. क्या सभी ई.आर.आई. प्रकार 1 सेवाएँ करदाता/ग्राहक की सहमति पर आधारित हैं? अगर नहीं, तो वह कौन सी सेवाएँ हैं जिन्हें सहमति की आवश्यकता नहीं होती है?
ई.आर.आई. प्रकार 1 की सभी सेवाओं के लिए करदाता/ग्राहक से केवल एक बार की सहमति की आवश्यकता नहीं है। ऐसी सेवाऍं नीचे सूचीबद्ध हैं। क्लाइंट द्वारा ई.आर.आई. जोड़े जाने के बाद नीचे दी गई सेवाओं को ई.आर.आई. द्वारा निष्पादित किया जा सकता है।
- आयकर प्रपत्र दाखिल करें
- फ़ाइल किये गये फ़ॉर्म देखना
- आयकर विवरणी फ़ाइल करें (बल्क में)
- आयकर विवरणी देखें (बल्क में)
- बेमेल कर क्रेडिट देखें
5. लेन-देन आई.डी. कितने समय के लिए मान्य होती है?
लेन-देन आई.डी. जनरेट होने के बाद, यह 7 दिनों के लिए मान्य रहती है। लेन-देन आई.डी. के सफलतापूर्वक जनरेट होने के बाद आपको एक ईमेल भी प्राप्त होगा।
6. यदि क्लाइंट ई.आर.आई. द्वारा उठाए गए सक्रियण अनुरोध को सत्यापित नहीं करता, तो क्या होगा?
एक बार सक्रियण अनुरोध के सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद, एक लेन-देन आई.डी. जनरेट होती है जो 7 दिनों के लिए मान्य होती है। यदि क्लाइंट सक्रियण अनुरोध को सत्यापित नहीं करता है, तो फिर से अनुरोध किया जाना चाहिए।
ग्लॉसरी
परिवर्णी/संक्षिप्त रूप |
विवरण/पूर्ण रूप |
जन्म तिथि |
जन्म तिथि |
ITD |
आयकर विभाग |
एनआरआई |
अनिवासी भारतीय |
एन.एस.डी.एल. |
राष्ट्रीय प्रतिभूति निक्षेपागार लिमिटेड |
ओ.टी.पी. |
वन टाइम पासवर्ड |
पैन |
स्थायी खाता नंबर |
एस.एम.एस. |
लघु संदेश सेवा |
यू.आई.डी.ए.आई. |
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण |
यू.टी.आई.आई.एस.एल. |
यू.टी.आई. इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड |
निर्धारण वर्ष |
निर्धारण वर्ष |
ई.आर.आई. |
ई-विवरणी मध्यस्थ |
डी.टी.टी. |
डेटा ट्रांसमिशन टेस्ट |
ए.पी.आई |
ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस |
मूल्यांकन प्रश्न
प्रश्न 1. निम्नलिखित में से कौन से कार्य हैं जो एक ई.आर.आई. द्वारा किए जा सकते हैं?
- नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके क्लाइंट का बैंक खाता जोड़ें
- क्लाइंट की मान्यता बढ़ाएँ
- क्लाइंट के आई.टी.बी.ए. नोटिस देखें
- क्लाइंट के लिए आधार लिंक करें
उत्तर: 1 क्लाइंट की मान्यता बढ़ाएँ
प्रश्न2. एक ई.आर.आई. क्लाइंट की मान्यता को केवल 6 महीने तक बढ़ा सकता है।
- ट्रू
- मिथ्या
उत्तर: 2मिथ्या