search-openmobilesearch
Do not have an account?
Already have an account?

1. मैं अपने CA को ई-फ़ाईलिंग खाता के साथ कैसे जोड़ सकता हूँ?
आप अपने खाते में लॉगइन करने के बाद इस सेवा का उपयोग करके अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट(ओ) को अपने ई-फ़ाईलिंग खाता के साथ जोड़ सकते हैं। मेरा CA सेवा आपको निम्नलिखित कार्य करने की अनुमति देती है:

  • ई-फ़ाईलिंग पोर्टल में आपके द्वारा अधिकृत सक्रिय और निष्क्रिय CA की सूची देखें
  • CA जोड़ें
  • CA को प्रारूप समनुदेशित करना
  • समनुदेशित किए गए प्रारूप प्रत्याहृत करना
  • CA को सक्रिय करें
  • CA को निष्क्रिय करें

2. मेरी CA सेवा तक कौन पहुँच सकता है?
ई-फ़ाईलिंग पोर्टल के सभी पंजीकृत उपयोगकर्ता जो निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी एक में हैं, इस सेवा तक पहुँच सकते हैं:

  • व्यक्तिगत
  • HUF
  • कम्पनी, AOP, BOI, AJP, न्यास, सरकार, LA (स्थानीय प्राधिकारी), फर्म
  • कर कटौतीकर्ता और संग्रहकर्त्ता

3. मेरा CA निष्क्रिय दिखा रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?
निष्क्रिय CA का मतलब है कि आपके द्वारा विशिष्ट CA को सौंपी गई विधिमान्यता कालावधि समाप्त हो गई है। अपने CA को सक्रिय करने के लिए अपने खाते में लॉगइन करके उसकी विधिमान्यता बढ़ाएँ। अब आप विशिष्ट CA को प्रारूप समनुदेशित कर सकते हैं।

4. क्या मैं CA को समनुदेशित प्रारूप प्रत्याहृत कर सकता हूँ?
हाँ, CA को समनुदेशित प्रारूप प्रत्याहृत किए जा सकते हैं। CA को समनुदेशित सभी प्रारूपों को उपयोगकर्ता द्वारा देखा जा सकता है और यदि आवश्यक हो तो प्रत्याहृत किया जा सकता है।

5. मुझे CA को प्राधिकृत करने की आवश्यकता क्यों है?
इससे पहले कि CA ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर आपकी ओर से कोई प्रारूप दाखिल या समनुदेशित करे, उसे आपके द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए। इसके अलावा, कतिपय कानूनी प्रारूप हैं जिन्हें CA प्रमाणन की अपेक्षा होती है। इस सेवा का उपयोग करके आप CA जोड़ सकते हैं और CA को सबमिट करने या ITR/प्रारूप के लिए अतिरिक्त अनुरोध को स्वीकार करना होगा।