search-openmobilesearch
Do not have an account?
Already have an account?

Change Your Password

अपना पासवर्ड बदलें - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मुझे अपनी उपयोगकर्ता आई.डी. याद नहीं है। मैं अपने खाते में कैसे लॉग इन कर सकता हूँ?
आपका पैन नंबर ही ई-फ़ाइलिंग पोर्टल के लिए आपकी उपयोगकर्ता आई.डी. है। आप अपने आधार नंबर का उपयोग भी उपयोगकर्ता आई.डी. के रूप में कर सकते हैं, यदि इसे ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में आपके पैन के साथ जोड़ा गया हो।

2. क्या मैं अपना पासवर्ड अपने पिछले पासवर्ड में से किसी एक में बदल सकता हूँ?
हाँ, आप ऐसा कर सकते हैं। हालाँकि , आपका नया पासवर्ड आपके पिछले तीन पासवर्ड के समान नहीं हो सकता है।

3. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा पासवर्ड अपडेट हो गया है?
आपको एक ट्रांजेक्शन आई डी के साथ एक सफलता संदेश दिखाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भी प्राप्त होगा

4. पासवर्ड परिवर्तन विफल होने पर मुझे क्या करना होगा?
निम्नलिखित चरणों का पालन करेंः

  • अपने वेब ब्राउज़र से अपनी अस्थायी फ़ाइलें हटाएँ
  • अपने ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और अपने पासवर्ड को फिर से बदलने का प्रयास करें।

5. यदि मैं "पासवर्ड बदलें" पेज पर "रद्द करें" बटन को दबाता हूँ, तो क्या होगा?
आप अपना पासवर्ड अपडेट किए बिना डैशबोर्ड देख पाएंगे।

6. मैं अपनी उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड भूल गया हूं। मैं उन्हें पुनः कैसे प्राप्त  कर सकता हूँ?

आपका पैन संख्या (या आधार संख्या, यदि ई-फाइलिंग पोर्टल में आपका पैन और आधार संख्या जोड़ा गया है) ही आपका उपयोक्ता आई.डी. है। आप अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में पासवर्ड भूल गए सेवा का उपयोग कर सकते हैं:

  • आधार ओ.टी.पी.; या
  • ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओ.टी.पी. से; या
  • पूर्व-मान्य बैंक खाते/डीमैट खाते के माध्यम से निकाली गई ई.वी.सी. (इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड); या
  • डी.एस.सी. (डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र) से
पृष्ठ की अंतिम बार समीक्षा की गई या अपडेट किया गया: 04-अक्टूबर-2022