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EFiling Logo अपने ए.ओ. को जानें-FAQs | Income Tax Department

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ई-फ़ाईलिंग और केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र

आयकर विवरणी या फॉर्म और अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं की ई-फ़ाईलिंग और सूचना, सुधार, प्रतिदाय और अन्य आयकर प्रसंस्करण से संबंधित प्रश्न

1800 103 0025 (or)

1800 419 0025

+91-80-46122000

+91-80-61464700

08:00 बजे से - 20:00 बजे तक

(सोमवार से शुक्रवार)

कर सूचना नेटवर्क - एन.एस.डी.एल.

एन.एस.डी.एल. के माध्यम से जारी करने/अपडेट करने के लिए पैन और टैन आवेदन से संबंधित प्रश्न

+91-20-27218080

07:00 बजे से - 23:00 बजे तक

(सभी दिन)

ए.आई.एस. और रिपोर्टिंग पोर्टल

ए.आई.एस., टी.आई.एस., एस.एफ़.टी. प्रारम्भिक प्रतिक्रिया, ई-अभियान या ई-सत्यापन पर प्रतिक्रिया से संबंधित प्रश्न

1800 103 4215

09:30 बजे से - 18:00 बजे तक

(सोमवार से शुक्रवार)

सारा देखें
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    पूछे जाने वाले प्रश्न

    अपने ए.ओ. को जानें - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

    1. निर्धारण अधिकारी (ए.ओ.) कौन है?
    निर्धारण अधिकारी (ए.ओ.) आयकर विभाग का एक अधिकारी होता है जो अपने अधिकार क्षेत्र में आयकरदाताओं द्वारा दायर आयकर विवरणी की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

    2. मुझे अपने ए.ओ. से कब संपर्क करना होगा?
    यदि आपको अपनी फाइलिंग के साथ कोई समस्या नहीं है, तो आपको अपने ए.ओ. से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है। सामान्यतः, आई.टी.डी, सभी करदाताओं को बिना मिले, ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करता है। हालांकि, कुछ असाधारण स्थितियों में, आई.टी.डी. आपसे अपने क्षेत्राधिकार ए.ओ. से संपर्क करने का अनुरोध कर सकता है।

    3. क्या मुझे 'अपने ए.ओ. को जानिए' सेवा का लाभ उठाने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा?
    आप इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी मान्य मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

    4. मैं एक अलग शहर/राज्य में चला गया हूँ, क्या मुझे अपने ए.ओ. को बदलने की जरूरत है?
    हाँ। जब आप एक राज्य से दूसरे राज्य में अपना स्थायी पता या आवासीय पता बदलते हैं, तो आपका पैन नए ए.ओ. के क्षेत्राधिकार में स्थानांतरित करना आवश्यक है। यद्यपि आयकर विभाग करदाताओं को सभी आवश्यक सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करने का प्रयास करता है, लेकिन कभी कभी आपको अपने ए.ओ. से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रकार, आपका पैन उचित क्षेत्राधिकार ए.ओ. में स्थानांतरित हो जाना आपके हित में है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप आसानी से उनसे संपर्क कर सकें।

    5. आयकर वार्ड/सर्कल क्या है?
    आयकर से संबंधित सेवाओं/कार्य के प्रभावी प्रशासन के लिए, निर्धारित अधिकारिता के आधार पर देश भर में अनेक वार्ड/ सर्कल बनाए गए हैं। प्रत्येक वार्ड/सर्कल में क्षेत्राधिकार ए.ओ. होते हैं, जो डी.सी.आई.टी. / ए.सी.आई.टी. या आई.टी.ओ. होते हैं।

    6. मुझे अपने पैन को नए ए.ओ. को स्थानांतरित करने के लिए क्या करना होगा?
    आपको अपने पैन को आपके वर्तमान क्षेत्राधिकार ए.ओ. को स्थानांतरित करने के लिए आवेदन फाइल करने की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया में शामिल हैं:

    1. पता परिवर्तन के कारण को बताते हुए अपने वर्तमान ए.ओ. को एक आवेदन पत्र लिखें।
    2. नए ए.ओ. को एक आवेदन लिखें, उन्हें वर्तमान ए.ओ. से परिवर्तन के लिए अनुरोध करने को कहें।
    3. वर्तमान ए.ओ. को इस आवेदन को स्वीकार करना होगा।
    4. अनुमोदित हो जाने पर आवेदन को आयकर आयुक्त को भेज दिया जाता है।
    5. आयुक्त से अनुमोदन के बाद, ए.ओ. बदल दिया जाता है।

    आपको अपने नए पते के आधार पर नए ए.ओ. के पास आपके पैन को स्थानांतरित करने के लिए अपने मौजूदा ए.ओ. को लिखित में अनुरोध करना होगा।

    7. मैं कैसे जानूंगा कि मेरा पैन नए ए.ओ. के पास स्थानांतरित कर दिया गया है?
    आपके पैन के लिए क्षेत्राधिकार ए.ओ. की वर्तमान स्थितिई-फाइलिंग पोर्टल >अपने ए.ओ. को जानें पर सत्यापित की जा सकती है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपको पंजीकरण या लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है।

     

    पृष्ठ की अंतिम बार समीक्षा की गई या अपडेट किया गया: 06-दिसम्बर-2022
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    अंतिम बार समीक्षा और अपडेट किया गया : 23-Sep-2025

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