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13-सितंबर-2023

रिफंड के लिए बैंक खाते की सत्यापन स्थिति चेक करें।

क्या आपका बैंक किसी अन्य बैंक के साथ मिल गया है?

क्या आपकी बैंक शाखा बदल गई है?

क्या आपकी बैंक खाता संख्या बदल गई है?

क्या बैंक खाते में आपका नाम बदल गया है?

क्या आपका बैंक खाता बंद या निष्क्रिय हो गया है?

क्या आपके बैंक खाते का आई.एफ.एस.सी. कोड बदल गया है?

 

यदि हाँ...

आपको ई-फ़ाईलिंग पोर्टल पर अपने बैंक खाते के विवरण को अपडेट/पुनः सत्यापित करने की आवश्यकता है।

 

अपने बैंक खाते के विवरण को अपडेट/पुनः सत्यापित करने के लिए, : https://eportal.incometax.gov.in > प्रोफ़ाइल में लॉग-इन करें > मेरे बैंक खाते > तीन तिरछे बिंदुओं पर क्लिक करें > विवरणों को अपडेट करने के लिए डेटा में आवश्यक परिवर्तन करें > सत्यापित करें बटन पर क्लिक करें >

 

एक नया बैंक खाता जोड़ने के लिए, https://eportal.incometax.gov.in > प्रोफ़ाइल में लॉगइन करें > मेरे बैंक खाते > बैंक खाता जोड़ें > अपेक्षित विवरण भरें > सत्यापित करें बटन पर क्लिक करें।

 

कुछ समय बाद आप बैंक खाते के सत्यापन की स्थिति चेक कर सकते हैं।

 

एक बार बैंक खाते की स्थिति के विधिमान्यकरण के बाद, ‘रिफंड के लिए नामांकन’ बटन को सक्षम करके रिफंड के लिए इसे नामित करना न भूलें।

 

यदि बैंक खाते का सत्यापन असफल हो जाता है, तो आप 'मेरे बैंक खाते' स्क्रीन पर तीन तिरछे बिंदुओं पर क्लिक करके उस बैंक खाते को हटा सकते हैं।

 

कृपया सुनिश्चित करें कि केवल वे बैंक खाते, जो पैन से जुड़े हैं, को मान्य किया जाना चाहिए और रिफंड के लिए उन्हें नामित किया जाना चाहिए। पैन से लिंक न होने वाले बैंक खाते में रिफंड जमा नहीं किया जा सकता।

 

अधिक जानकारी के लिए: 'अपने बैंक खाते को पूर्व-मान्य कैसे करें' -https://youtu.be/2ie86mHNeyc वीडियो देखें

 

किसी भी अतिरिक्त सहायता के लिए आप हमारे हेल्पडेस्क नंबर पर संपर्क कर सकते हैं: 18001030025 180041940025 (टोल फ्री) और +91-80-46122000 +91-80-61464700