search-openmobilesearch
Do not have an account?
Already have an account?

1. अवलोकन

मेरा बैंक खाता सेवा ई-फ़ाइलिंग पोर्टल (लॉगइन के बाद) पर सभी पंजीकृत करदाताओं के लिए उपलब्ध है, जिनके पास मान्य पैन और मान्य बैंक खाता है। यह सेवा आपको निम्न की अनुमति देती है:

  • बैंक खाता जोड़ें और इसे पूर्वव्यापित करें
  • बंद या निष्क्रिय किए गए बैंक खाते को हटाएं
  • आयकर प्रतिदाय प्राप्त करने के लिए एक मान्य बैंक खाते को नामांकित करें
  • उस खाते में कर प्रतिदाय न प्राप्त करने के लिए नामांकन से बैंक खाते को हटाएं
  • विधिमान्यकृत बैंक खाते के लिए EVC सक्षम या अक्षम करें (केवल व्यक्तिगत करदाताओं के लिए)
  • बैंक खातों का पुनर्विधिमान्यकरण करें जिनके लिए पूर्वव्यापन असफल हो गया है

2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्व-आवश्यक शर्तें

  • मान्य उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड के साथ ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता
  • पैन उस बैंक खाते से लिंक होना चाहिए जिसे पूर्व-मान्य किया जाना है
  • सक्रिय बैंक खाता:
    • PAN से जुड़ा हुआ
    • पंजीकृत मोबाइल नंबर (अनिवार्य) और ईमेल ID (वैकल्पिक) से जोड़ा गया
  • विधिमान्य मोबाइल नंबर:
    • ई-दाखिला के साथ पंजीकृत
    • सक्रिय बैंक खाते से लिंक किया गया

3. चरण-दर-कदम मार्गदर्शिका

चरण 1: अपनी उपयोगकर्ता ID और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।

चरण 1


चरण 2: डैशबोर्ड से मेरा प्रोफ़ाइल पेज पर जाऍं।

चरण 2


चरण 3: मेरा बैंक खाता पर क्लिक करें।

चरण 3


मेरे बैंक खाता पेज पर, जोड़े गए, विफल और हटाए गए बैंक खाते टैब प्रदर्शित होंगे।

चरण 3


मेरा बैंक खाता सेवा के अंतर्गत विभिन्न सुविधाओं का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए निम्नलिखित अनुभाग देखें:

बैंक खाते को जोड़ें और पूर्वव्यापित करें अनुभाग 3.1 का संदर्भ लें
बैंक खाता हटाएं अनुभाग 3.2 का संदर्भ लें
प्रतिदाय के लिए नामांकन से बैंक खाते को नामांकित करना या हटा देना अनुभाग 3.3 का संदर्भ लें
EVC को सक्षम और अक्षम करें अनुभाग 3.4 का संदर्भ लें
बैंक खाते का पुनर्विधिमान्यकरण करें अनुभाग 3.5 का संदर्भ लें

 

3.1 बैंक खाते को जोड़ें और इसका पूर्वव्यापन करें

A. पैन / आधार का उपयोग कर ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में लॉगइन करके

चरण 1: मेरे बैंक खाते पेज पर, बैंक खाता जोड़ें पर क्लिक करें।

3.1 A चरण 1


चरण 2: बैंक खाता जोड़ें पेज पर, बैंक खाता संख्या, खाता प्रकार और धारक प्रकार, और IFSC दर्ज करें। आई.एफ.एस.सी. के आधार पर बैंक का नाम और शाखा स्वतः भर जाती है।आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. आपकी ई-फ़ाइलिंग प्रोफ़ाइल से पहले से भरा हुआ होगा, और संपादित करने योग्य नहीं होगा।

3.1 A चरण 2


चरण 3: मान्य करें पर क्लिक करें।

3.1 A चरण 3


सफल विधिमान्यकरण पर, एक सफलता संदेश प्रदर्शित होगा। आपको ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. पर भी एक संदेश प्राप्त होगा।

3.1 एक सफलता संदेश



B. नेट बैंककारी का उपयोग करके ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में लॉगइन करके

चरण 1: अपने नेट बैंककारी खाते का उपयोग करके ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में लॉगइन करें।

3.1 B चरण 1


चरण 2: नेट बैंककारी के माध्यम से लॉगइन करने पर, ई-फ़ाइलिंग पोर्टल यह सत्यापित करेगा कि लॉगइन के लिए उपयोग किया गया बैंक खाता जोड़े गए बैंक खाते टैब के अंतर्गत मौजूद है या नहीं। यदि बैंक खाता पहले से नहीं जोड़ा गया है, तो छिपी हुई खाता संख्या और आई.एफ.एस.सी. के साथ एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा, जिसमें आपसे यह पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा कि क्या आप खाते को ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में जोड़ना चाहते हैं। जारी रखें पर क्लिक करें।

3.1 B चरण 2


पुष्टि होने के बाद (A और B, दोनों विधियों के लिए), बैंक खाते का विवरण जोड़े गए बैंक खाते टैब के तहत निम्नानुसार स्थिति के साथ शामिल किए जाते हैं:

  • विधिमान्यकृत किया गया (यदि EVC किसी विद्यमान बैंक खाते के लिए सक्षम है) या
  • विधिमान्यकृत और EVC सक्षम (यदि PAN, खाता संख्या, IFSC, और मोबाइल नंबर बैंक द्वारा सफलतापूर्वक विधिमान्यकृत किए जाते हैं, और यदि EVC किसी भी अन्य बैंक खाते के लिए सक्षम नहीं है)।
3.1 B सफलता संदेश



3.2 बैंक खाता हटाएँ

चरण 1: वांछित बैंक खाते के लिए कार्य स्तम्भ के तहत बैंक खाता हटाएं पर क्लिक करें।

चरण 1


चरण 2: ड्रॉपडाउन से बैंक खाते को हटाने का कारण चुनें। यदि आप अन्य का चयन करते हैं, तो टेक्स्टबॉक्स में कारण दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

चरण 2


बैंक खाते को सफलतापूर्वक हटाने के बाद, एक सफलता संदेश प्रदर्शित होगा।

सफलता संदेश

 

3.3 प्रतिदाय के लिए नामांकन से बैंक खाते का नामांकन करें या हटा दें

A. प्रतिदाय के लिए बैंक खाते का नामांकन करें

चरण 1: प्रतिदाय के लिए किसी बैंक खाते को नामांकित करने के लिए, जिस बैंक खाते को आप प्रतिदाय के लिए नामांकित करना चाहते हैं, उस पर प्रतिदाय के लिए नामांकित करें टॉगल / स्विच (बाईं ओर स्थित स्विच) पर क्लिक करें।

3.3 A चरण 1


चरण 2: यह पुष्टि करने के लिए कि आप चयनित बैंक खाते को नामांकित करना चाहते हैं, जारी रखें पर क्लिक करें।

3.3 A चरण 2


सफलता पर, स्विच दाएँ की ओर चला जाएगा।

सफलता संदेश


B. प्रतिदाय के लिए नामांकन से बैंक को हटाना

चरण 1: प्रतिदाय के लिए नामांकित बैंक खाते को हटाने के लिए, जिस बैंक खाते को आप नामांकन से हटाना चाहते हैं, उसके लिए प्रतिदाय के लिए नामांकित करें टॉगल / स्विच (दाईं ओर स्थित) पर क्लिक करें।

3.3 B चरण 1


चरण 2: यह पुष्टि करने के लिए कि आप चयनित बैंक खाते का नामांकन हटाना चाहते हैं, जारी रखें पर क्लिक करें।

3.3 B चरण 2


सफलता पर, स्विच बाईं ओर चला जाएगा।

सफलता संदेश

 

3.4 EVC सक्षम व अक्षम करें

A. EVC सक्षम करें

चरण 1: जिस बैंक खाते के लिए आप ई.वी.सी. को सक्षम करना चाहते हैं, उस बैंक खाते पर कार्य स्तंभ के तहत ई.वी.सी. सक्षम करें पर क्लिक करें।

3.4 A चरण 1


चरण 2: एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होता है। जारी रखें पर क्लिक करें।

3.4 A चरण 2


नोटः

  • किसी विधिमान्यकृत बैंक खाते के लिए EVC तभी सक्षम की जा सकती है यदि निम्नलिखित शर्तें पूरी होती हैं:
    • आपका मोबाइल नंबर [अनिवार्य है] और ईमेल ID [वैकल्पिक] बैंक द्वारा सत्यापित होने चाहिए।
    • ई-दाखिला पर पंजीकृत आपका मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो बैंक ने सत्यापित किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे मेल खाते हैं, या तो अपनी ई-फ़ाइलिंग प्रोफ़ाइल में अपना वही मोबाइल नंबर अपडेट करें जो बैंक से लिंक है, या अपने बैंक के साथ अपना वही मोबाइल नंबर अपडेट करें जो आपकी ई-फ़ाइलिंग प्रोफ़ाइल में है।
    • EVC को किसी अन्य बैंक खाते के लिए सक्षम नहीं किया जाना चाहिए।
    • आपका बैंक ई-फ़ाइलिंग के साथ एकीकृत होना चाहिए। ई-फ़ाइलिंग के साथ एकीकृत बैंकों की सूची ई-फ़ाइलिंग नेट बैंकिंग के साथ लॉगइन पेज पर देखी जा सकती है।
  • यदि आप केवल अपने बैंक खाते को पूर्व-मान्य करना चाहते हैं और ई.वी.सी. को सक्षम नहीं करना चाहते हैं, तो आपके ई-फ़ाइलिंग मोबाइल या ईमेल को आपके बैंक द्वारा सत्यापित संपर्क विवरण से मेल खाने की आवश्यकता नहीं है।

यदि उपरोक्त शर्तें पूरी हो जाती हैं, तो चयनित बैंक खाते के लिए EVC सफलतापूर्वक सक्षम की जाती हैं, और स्थिति को विधिमान्यकृत और EVC सक्षम अपडेट कर दिया जाता है:

3.4 A चरण 2 टिप्पणी


चरण 3: यदि एक बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. पहले से ही सक्षम है, और आप दूसरे बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. को सक्षम करने का प्रयास करते हैं, तो आपको इसकी सूचना देने वाला एक संदेश प्रदर्शित होगा। संदेश में जारी रखें पर क्लिक करें, और चरण 2 में निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करने के बाद ई.वी.सी. बैंक खाते के लिए सक्षम हो जाएगा। ऐसे मामले में, पूर्व में सक्षम किए गए बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. अक्षम कर दिया जाएगा।

3.4 A चरण 3


टिप्पणी: यदि आप रद्द करें पर क्लिक करते हैं या संदेश को बंद करते हैं, तो मौजूदा बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. सक्षम रहेगा।

B. EVC अक्षम करें

चरण 1: जिस बैंक खाते के लिए आप ई.वी.सी. को निष्क्रिय करना चाहते हैं, उस बैंक खाते पर कार्य स्तंभ के तहत ई.वी.सी. को अक्षम करें पर क्लिक करें।

3.4 B चरण 1


चरण 2: एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा। जारी रखें पर क्लिक करें।

3.4 B चरण 2


सफल होने पर, चयनित खाते के लिए ई.वी.सी. अक्षम कर दिया जाता है, और स्थिति को मान्य में अपडेट कर दिया जाता है।

सफलता संदेश

 

3.5 बैंक खाते को पुनः मान्य करें


चरण 1: यदि किसी बैंक खाते का विधिमान्यकरण पूर्व में विफल हो गया है, तो आप विफल बैंक खाते टैब के अंतर्गत उसका विवरण देखेंगे। आपको जिस बैंक खाते को पुन: मान्य करना है, उसके लिए कार्य स्तंभ के अंतर्गत पुन: मान्य करें पर क्लिक करें।

चरण 1


चरण 2: बैंक खाता जोड़ें पेज पर, आपका ब्यौरा पहले से भरा हुआ होगा। यदि आवश्यक हो तो ब्यौरा अपडेट करें।

चरण 2


चरण 3: मान्य करें पर क्लिक करें।

चरण 3


सफल होने पर, बैंक खाता जोड़े गए बैंक खाते टैब के अंतर्गत जोड़ दिया जाता है, और स्थिति को विधिमान्यकरण प्रगति पर है में अपडेट कर दिया जाता है।

सफलता संदेश


फिर, आपके संपर्क ब्यौरे का बैंक ब्यौरे के साथ सत्यापन किया जाता है। यदि ब्यौरा बैंक द्वारा सत्यापित कर दिया जाता है, तो आपका बैंक खाता विधिमान्यकृत हो जाता है। आप जोड़े गए बैंक खाते टैब की स्थिति स्तंभ में विधिमान्यकरण स्थिति की जांच कर सकते हैं।

विधिमान्यकरण की स्थिति


यदि विधिमान्यकरण अभी भी असफल रहता है, तो असफलता के कारण के आधार पर निम्नलिखित कार्यवाही करें (एकीकृत बैंकों के लिए):

विफलता का कारण जो कार्यवाही की जानी है
PAN को बैंक खाते के साथ नहीं जोड़ा गया अपने पैन को बैंक खाते से जोड़ने के लिए शाखा से संपर्क करें, फिर अनुरोध जमा करने के लिए पुन: मान्य करें पर क्लिक करें। आगे की जानकारी के लिए शाखा से संपर्क करें।
नाम बेमेल हैं पैन के अनुसार नाम अपडेट करने के लिए शाखा से संपर्क करें। फिर, पुनर्विधिमान्यकरण करें, ब्यौरा अपडेट करें और पुनर्विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध का निवेदन करें।
बैंक खाता नंबर बेमेल है पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही बैंक खाता संख्या दर्ज करें और पुन: विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध जमा करें।
खाता संख्या विद्यमान नहीं है पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही बैंक खाता संख्या दर्ज करें और पुन: विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध जमा करें।
अमान्य IFSC पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही आई.एफ.एस.सी. दर्ज करें और और पुन: विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध जमा करें।
बैंक खाता बंद / निष्क्रिय पुन: मान्य करें क्लिक करें, और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
बैंक खाता निष्क्रिय है पुन: मान्य करें क्लिक करें, और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।

किसी खाते के किसी गैर-एकीकृत बैंक में धारित होने के मामले में, निम्नलिखित कार्यवाही की जानी चाहिए:

विफलता का कारण जो कार्यवाही की जानी है
PAN को बैंक खाते के साथ नहीं जोड़ा गया पैन को बैंक खाते से लिंक करें और अनुरोध जमा करने के लिए पुन: मान्य करें पर क्लिक करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
PAN बेमेल सही पैन को बैंक खाते से लिंक करें और अनुरोध जमा करने के लिए पुन: मान्य करें पर क्लिक करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
अमान्य खाता प्रकार पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही बैंक खाता प्रकार चुनें, और सत्यापन के लिए अनुरोध जमा करें।
अमान्य IFSC पुन: मान्य पर क्लिक करें, सही आई.एफ.एस.सी. दर्ज करें, और सत्यापन के लिए अनुरोध जमा करें।
खाता बंद है पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
शून्य अतिशेष खाता / निष्क्रिय खाता पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
मुक़दमे में खाता पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
खाता धारक का नाम अमान्य है पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और ब्यौरा अपडेट करें। पैन के अनुसार नाम अपडेट करने के लिए शाखा से संपर्क करें।
निश्चल या अवरुद्ध खाता पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।

 

4। संबंधित विषय