Do not have an account?
Already have an account?

1. अवलोकन

मेरा बैंक खाता सेवा ई-फ़ाइलिंग पोर्टल (लॉगइन के बाद) पर सभी पंजीकृत करदाताओं के लिए उपलब्ध है, जिनके पास मान्य पैन और मान्य बैंक खाता है। यह सेवा आपको निम्न की अनुमति देती है:

  • बैंक खाता जोड़ें और इसे पूर्वव्यापित करें
  • बंद या निष्क्रिय किए गए बैंक खाते को हटाएं
  • आयकर प्रतिदाय प्राप्त करने के लिए एक मान्य बैंक खाते को नामांकित करें
  • उस खाते में कर प्रतिदाय न प्राप्त करने के लिए नामांकन से बैंक खाते को हटाएं
  • विधिमान्यकृत बैंक खाते के लिए EVC सक्षम या अक्षम करें (केवल व्यक्तिगत करदाताओं के लिए)
  • बैंक खातों का पुनर्विधिमान्यकरण करें जिनके लिए पूर्वव्यापन असफल हो गया है

2. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पूर्वापेक्षाएँ

  • मान्य उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड के साथ ई-फ़ाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता
  • पैन उस बैंक खाते से लिंक होना चाहिए जिसे पूर्व-मान्य किया जाना है
  • बैंक खाता जोड़ें:
    • खाता पैन से लिंक होना चाहिए
    • उपयोगकर्ता के पास मान्य आई.एफ़.एस.सी. और खाता संख्या होनी चाहिए
    • ओ.टी.पी. के लिए आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर का एक्सेस
  • बैंक खाते को हटाना
    • ओ.टी.पी. के लिए आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर का एक्सेस
  • ई.वी.सी. सक्षम करें:
    • ई-फाइलिंग एकीकृत बैंकों में से किसी एक में खाता
    • प्राथमिक मोबाइल नंबर या ईमेल आई.डी. बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर या ईमेल आई.डी. के समान होनी चाहिए
  • प्रतिदाय के लिए नामांकित करें:
    • मान्य किया हुआ बैंक खाता
    • खाते का प्रकार बचत/चालू/नकद ऋण/ओवरड्राफ्ट/अनिवासी साधारण होना चाहिए

3. चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

चरण 1: अपने उपयोगकर्ता आई.डी. और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फ़ाईलिंग पोर्टल में लॉगइन करें।

1


चरण 2: डैशबोर्ड से मेरा प्रोफ़ाइल पेज पर जाऍं।

2


चरण 3: मेरा बैंक खाता पर क्लिक करें।

3


मेरे बैंक खाता पेज पर, जोड़े गए, विफल और हटाए गए बैंक खाते टैब प्रदर्शित होंगे।

4


मेरा बैंक खाता सेवा के अंतर्गत विभिन्न सुविधाओं का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए निम्नलिखित अनुभाग देखें:

बैंक खाते को जोड़ें और पूर्वव्यापित करें अनुभाग 3.1पर जाएं
बैंक खाता हटाएं अनुभाग 3.2पर जाएं
प्रतिदाय के लिए नामांकन से बैंक खाते का नामांकन या विलोपन अनुभाग 3.3पर जाएं
EVC को सक्षम और अक्षम करें अनुभाग 3.4पर जाएं
बैंक खाते का पुनर्विधिमान्यकरण करें अनुभाग 3.5पर जाएं

 

3.1 बैंक खाते को जोड़ें और इसका पूर्वावलोकन करें

A. पैन / आधार का उपयोग कर ई-फ़ाइलिंग पोर्टल में लॉगइन करके

चरण 1: मेरे बैंक खाते पेज पर, बैंक खाता जोड़ें पर क्लिक करें।

3.1


चरण 2: बैंक खाता जोड़ें पेज पर, बैंक खाता संख्या दर्ज करें, खाता प्रकार और धारक प्रकारचुनें, और आई.एफ.एस.सी.दर्ज करें। आई.एफ.एस.सी. के आधार पर बैंक का नाम और शाखा स्वतः भर जाती है। यदि आपका बैंक ई-फाइलिंग के साथ एकीकृत है, तो आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. आपके ई-फाइलिंग प्रोफाइल से पहले से भरी हुई होगी, और एडिट करने योग्य नहीं होगी।

3.1.2


चरण 3: ई-सत्यापन के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।

3


ई-सत्यापन का विकल्प चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।

3.4

ओ.टी.पी. दर्ज करें और मान्य करें।

3.5

सफल सत्यापन पर, एक सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। आपको ई-फाइलिंग पोर्टल पर आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आई.डी. पर एक संदेश प्राप्त होगा।

3.6

नेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगइन के लिए मान्य बैंक खाते को कैसे नामांकित करें:

नेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगइन करने के लिए नामांकित बटन को सक्षम करें:

3.7

जारी रखें पर क्लिक करें।

3.8


अब नेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगइन के लिए बैंक खाते को नामांकित किया गया है।

3.9

3.2 बैंक खाता हटाएँ

चरण 1: वांछित बैंक खाते के लिए कार्रवाई कॉलम के अंतर्गत बैंक खाता हटाएँ पर क्लिक करें।

3.2


चरण 2: ड्रॉपडाउन से बैंक खाते को हटाने का कारण चुनें। यदि आप अन्य चुनते हैं, तो टेक्स्ट बॉक्स में कारण दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

3.2

 

ई-सत्यापित करने का विकल्प चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें

3.2

ओ.टी.पी. दर्ज करें और मान्य करें।

3.2

बैंक खाते को सफलतापूर्वक हटाने के बाद, एक सफलता संदेश प्रदर्शित होगा।

3.2

आप 'सत्यापन प्रगति पर है' स्थिति वाले बैंक खाते को हटा सकते हैं और एक बार हटाए जाने के बाद आप सही विवरण के साथ उसी बैंक खाते को जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं।

3.3 प्रतिदाय के लिए नामांकन से बैंक खाते का नामांकन या विलोपन

A. प्रतिदाय के लिए बैंक खाते का नामांकन करें

चरण 1: प्रतिदाय के लिए किसी बैंक खाते को नामांकित करने के लिए, जिस बैंक खाते को आप प्रतिदाय के लिए नामांकित करना चाहते हैं, उस पर प्रतिदाय के लिए नामांकित करें टॉगल / स्विच (बाईं ओर) पर क्लिक करें।

3


चरण 2: यह पुष्टि करने के लिए कि आप चयनित बैंक खाते को नामांकित करना चाहते हैं, जारी रखें पर क्लिक करें।

3


सफलता मिलने पर स्विच दाईं ओर चला जाएगा।

3


B. प्रतिदाय के लिए नामांकन से बैंक को हटाना

चरण 1: प्रतिदाय के लिए नामांकित बैंक खाते को हटाने के लिए, जिस बैंक खाते को आप नामांकन से हटाना चाहते हैं, उसके लिए प्रतिदाय के लिए नामांकित करें टॉगल / स्विच (दाईं ओर स्थित) पर क्लिक करें।

3


चरण 2: यह पुष्टि करने के लिए कि आप चयनित बैंक खाते का नामांकन हटाना चाहते हैं, जारी रखें पर क्लिक करें।

3


सफलता पर, स्विच बाईं ओर चला जाएगा।

3

3.4 EVC सक्षम व अक्षम करें

A. EVC सक्षम करें

चरण 1: जिस बैंक खाते के लिए आप ई.वी.सी. को सक्षम करना चाहते हैं, उस बैंक खाते पर कार्रवाई स्तंभ के तहत ई.वी.सी. सक्षम करें पर क्लिक करें।

4


चरण 2: एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होता है। जारी रखें पर क्लिक करें।

4


ई-सत्यापन के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।

4

ई-सत्यापन का विकल्प चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें

4

 

ओ.टी.पी. दर्ज करें और मान्य करें।

ध्यान दें:

• मान्य बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. तभी सक्षम किया जा सकता है जब निम्नलिखित शर्तें पूरी हों:

  • आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आई.डी. बैंक द्वारा सत्यापित होना चाहिए।
  • ई-फ़ाइलिंग पर पंजीकृत आपका मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो बैंक ने सत्यापित किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे मेल खाते हैं, या तो अपनी ई-फ़ाइलिंग प्रोफ़ाइल में अपना वही मोबाइल नंबर अपडेट करें जो बैंक से लिंक है, या अपने बैंक के साथ अपना वही मोबाइल नंबर अपडेट करें जो आपकी ई-फ़ाइलिंग प्रोफ़ाइल में है।
  • EVC को किसी अन्य बैंक खाते के लिए सक्षम नहीं किया जाना चाहिए।
  • आपका बैंक ई-फ़ाइलिंग के साथ एकीकृत होना चाहिए। ई-फाइलिंग के साथ एकीकृत बैंकों की सूची https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/e-filing-integratedbanks पर देखी जा सकती है।

• यदि आप केवल अपने बैंक खाते को पूर्व-सत्यापित करना चाहते हैं और ई.वी.सी. को सक्षम नहीं करना चाहते हैं, तो आपके ई-फाइलिंग मोबाइल या ईमेल को आपके बैंक द्वारा सत्यापित संपर्क विवरण से मेल खाने की आवश्यकता नहीं है।

यदि उपरोक्त शर्तें पूरी होती हैं, तो चयनित बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. सफलतापूर्वक सक्षम हो जाता है, और स्थिति मान्य और ई.वी.सी. सक्षम के रूप में अपडेट हो जाती है:

4

चरण 3: यदि एक बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. पहले से ही सक्षम है, और आप किसी अन्य बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. सक्षम करने का प्रयास करते हैं, तो आपको इसकी सूचना देने वाला एक संदेश प्रदर्शित होता है। संदेश में जारी रखें पर क्लिक करें, और चरण 2 में निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करने के बाद ई.वी.सी. बैंक खाते के लिए सक्षम हो जाएगा। ऐसे मामले में, पूर्व में सक्षम किए गए बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. अक्षम कर दिया जाएगा।

4

 

ध्यान दें: यदि आप रद्द करें पर क्लिक करते हैं या संदेश को बंद करते हैं, तो मौजूदा बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. सक्षम रहेगा।

B. EVC अक्षम करें

चरण 1: जिस बैंक खाते के लिए ई.वी.सी. सक्षम है, उस पर कार्रवाई कॉलम के अंतर्गत ई.वी.सी. अक्षम करें पर क्लिक करें।

4


चरण 2: एक पुष्टिकरण संदेश प्रदर्शित होगा। जारी रखें पर क्लिक करें।

4


सफल होने पर, चयनित खाते के लिए ई.वी.सी. अक्षम कर दिया जाता है, और स्थिति को मान्य में अपडेट कर दिया जाता है।

4

3.5 बैंक खाते को पुनः मान्य करें


चरण 1: यदि किसी बैंक खाते का विधिमान्यकरण पूर्व में विफल हो गया है, तो आप विफल बैंक खाते टैब के अंतर्गत उसका विवरण देखेंगे। आपको जिस बैंक खाते को पुन: मान्य करना है, उसके लिए कार्रवाई स्तंभ के अंतर्गत पुन: मान्य करें पर क्लिक करें।

यदि बैंक से जुड़े आपके मोबाइल/ईमेल या ई-फाइलिंग प्रोफाइल में कोई अपडेट है या आपके खाते का प्रकार/खाता स्थिति अपडेट है, तो आप जोड़े गए बैंक खाते को पुनः सत्यापित कर सकते हैं।

5


चरण 2: बैंक खाता जोड़ें पेज पर, बैंक और संपर्क ब्यौरा पहले से ही भरा जाएगा। बैंक विवरण संपादन करने योग्य होंगे, और संपर्क ब्यौरा गैर संपादन योग्य होगा। यदि आवश्यक हो तो संपादन करने योग्य ब्यौरा अपडेट करें। ई-सत्यापन के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।

5


चरण 3: ई-सत्यापन के तरीके पर क्लिक करें।

5

आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओ.टी.पी. दर्ज करें।

44


सफल होने पर, बैंक खाता जोड़े गए बैंक खाते टैब के अंतर्गत जोड़ दिया जाता है, और स्थिति को विधिमान्यकरण प्रगति पर है में अपडेट कर दिया जाता है।

5


फिर, आपके संपर्क ब्यौरे का बैंक ब्यौरे के साथ सत्यापन किया जाता है। यदि बैंक द्वारा खाते का विवरण सत्यापित कर दिया जाता है, तो आपका बैंक खाता मान्य हो जाता है। आप जोड़े गए बैंक खाते टैब की स्थिति स्तंभ में विधिमान्यकरण स्थिति की जांच कर सकते हैं।

5


यदि विधिमान्यकरण अभी भी असफल रहता है, तो असफलता के कारण के आधार पर निम्नलिखित कार्रवाई करें (एकीकृत बैंकों के लिए):

विफलता का कारण जो कार्रवाई की जानी है
पैन को बैंक खाते के साथ नहीं जोड़ा गया अपने पैन को बैंक खाते से जोड़ने के लिए शाखा से संपर्क करें, फिर अनुरोध जमा करने के लिए पुन: मान्य करें पर क्लिक करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
नाम बेमेल पैन के अनुसार नाम अपडेट करने के लिए शाखा से संपर्क करें। फिर, पुनर्विधिमान्यकरण करें, ब्यौरा अपडेट करें और पुनर्विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध का निवेदन करें।
बैंक खाता संख्या बेमेल पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही बैंक खाता संख्या दर्ज करें और पुन: विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध जमा करें।
खाता संख्या मौजूद नहीं है पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही बैंक खाता संख्या दर्ज करें और पुन: विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध जमा करें।
अमान्य IFSC पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही आई.एफ.एस.सी. दर्ज करें और और पुन: विधिमान्यकरण के लिए अनुरोध जमा करें।
बैंक खाता बंद / निष्क्रिय पुन: मान्य करें क्लिक करें, और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।

किसी खाते के किसी गैर-एकीकृत बैंक में धारित होने के मामले में, निम्नलिखित कार्रवाई की जानी चाहिए:

विफलता का कारण जो कार्रवाई की जानी है
पैन को बैंक खाते के साथ नहीं जोड़ा गया पैन को बैंक खाते से लिंक करें और अनुरोध जमा करने के लिए पुन: मान्य करें पर क्लिक करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
पैन बेमेल सही पैन को बैंक खाते से लिंक करें और अनुरोध जमा करने के लिए पुन: मान्य करें पर क्लिक करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
अमान्य खाता प्रकार पुन: मान्य करें पर क्लिक करें, सही बैंक खाता प्रकार चुनें, और सत्यापन के लिए अनुरोध जमा करें।
अमान्य IFSC पुन: मान्य पर क्लिक करें, सही आई.एफ.एस.सी. दर्ज करें, और सत्यापन के लिए अनुरोध जमा करें।
खाता बंद है पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
निष्क्रिय खाता पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
मुक़दमे में खाता पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
खाता धारक का नाम अमान्य है पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और ब्यौरा अपडेट करें। पैन के अनुसार नाम अपडेट करने के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
खाता बंद या अवरुद्ध पुन: मान्य करें पर क्लिक करें और किसी दूसरे बैंक खाता संख्या के साथ प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।

 

4. सम्बंधित विषय